भारत में ऑपरेशन फ्लड के जनक कौन हैं?

भारत में ऑपरेशन फ्लड के जनक कौन हैं?

इसे सुनेंरोकेंवर्गीज कुरियन डॉ॰ वर्गीज़ कुरियन (26 नवम्बर 1921 – 9 सितंबर 2012) एक प्रसिद्ध भारतीय सामाजिक उद्यमी थे और ‘फादर ऑफ़ द वाइट रिवोल्युशन’ के नाम से अपने ‘बिलियन लीटर आईडिया’ (ऑपरेशन फ्लड) – विश्व का सबसे बड़ा कृषि विकास कार्यक्रम – के लिए आज भी मशहूर हैं।

श्वेत क्रांति का शुरुआत कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंदुग्ध क्रान्ति या ऑपरेशन फ्लड भारत की योजना है जिससे कि भारत में दूध की कमी को दूर किया जा सके। इसे ‘श्वेत क्रांति’ भी कहते हैं। 13 जनवरी 1970 को इसकी शुुुरुवात हुई । दुग्ध कृषि (Dairy farming), या ‘डेरी उद्योग’ या ‘दुग्ध उद्योग’, कृषि की एक श्रेणी है।

डॉ व् कुरियन कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंडॉ. वर्गीज़ कुरियन 1965 से 1998 तक राष्‍ट्रीय डेरी विकास बोर्ड के संस्‍थापक अध्‍यक्ष थे । वे भारतीय श्‍वेत क्रांति के जनक थे, जिससे भारत को विश्‍व के सबसे बड़े दूध उत्‍पादक के रूप में उभरने में मदद मिली ।

ऑपरेशन फ्लड का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइस क्रांति का मुख्य उद्देश्य दुग्ध उत्पादन में आत्मनिर्भर राष्ट्र बनना है। ऑपरेशन फ्लड के भारतीय जनक डॉ वर्गीज कुरियन।

ऑपरेशन वर्ल्ड का दूसरा नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंऑपरेशन फ्लड कार्यक्रम 1970 में शुरू हुआ था। ऑपरेशन फ्लड ने डेरी उद्योग से जुड़े किसानों को उनके विकास को स्वयं दिशा देने में सहायता दी है, उनके द्वारा सृजित संसाधनों का नियंत्रण उनके हाथों में दिया है।

पीली क्रांति से क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपीली क्रांति तिलहन उत्पादन से सम्बन्धित हैं। इसके उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के उद्देश्य से यह योजना प्रारम्भ की गई। तिलहन उतपासन कार्यक्रम में २३ राज्यों के ३३७ जिले शामिल हैं। इस क्रांति के परिणामस्वरुप भारत के खाद्य तेलों और तिलहन उत्पादन में महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त की हैं।

भारत में श्वेत क्रांति के जनक कौन हैं?

इसे सुनेंरोकेंकुरियन है। वर्गीज कुरियन को भारत में श्वेत क्रांति का जनक कहा जाता है।

विश्व में श्वेत क्रांति के जनक कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंदुग्ध उत्पादन में भारत की सफलता की कहानी डॉ वर्गीज कुरियन द्वारा लिखी गई थी, जिन्हें भारत में “श्वेत क्रांति के जनक” के रूप में जाना जाता है। आज विश्व दुग्ध दिवस पर कई लोग डॉ वर्गीज कुरियन को याद कर रहे हैं।