PG Portal क्या है?

इसे सुनेंरोकेंPG Portal भारतीय सरकार द्वारा जारी किया गया एक ऐसा पोर्टल है जहां लोग किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

आप सीपीग्राम कैसे करते हैं?

नागरिकों के लिए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया: 1. इलेक्ट्रॉनिक पावती प्राप्त करने के लिए पासवर्ड चुनने और ईमेल आईडी देने के प्रावधान के साथ www.pgportal.gov.in (पीजी पोर्टल) पर लॉग-इन करके ऑनलाइन शिकायत दर्ज की जा सकती है । नागरिक सीबीईसी की वेबसाइट www.cbec.gov.in पर लिंक का उपयोग करके भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

लोक शिकायत क्या है?

कई शिकायतें राज्य सरकारों, गांवों के विद्युतीकरण, विस्थापितों को मुआवजा आदि से संबंधित मुद्दों से संबंधित हैं, जिन्हें आवश्यक कार्रवाई करने के लिए संबंधित राज्य सरकारों को भेजा जाता है ।

क्या सीपीग्राम प्रभावी हैं?

पिछले कुछ वर्षों में सीपीजीआरएएमएस निपटान की उच्च दरों और औसत निपटान समय में प्रगतिशील कमी के साथ अधिक प्रतिक्रियाशील हो गया है । सीपीजीआरएएमएस में शिकायत निपटान के विश्लेषण से पता चलता है कि लगभग 87 प्रतिशत मंत्रालयों/विभागों ने 45 दिनों से भी कम समय में शिकायतों का निपटारा किया है।

पीजी पोर्टल पर कंप्लेंट कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंpgportal.gov.in पर जाएं ओर नई Grievance के लिए फॉर्म भरें आपको केंद्र सरकार के मंत्रालय / विभाग या राज्य सरकार के विभाग के नाम और अन्य प्रासंगिक जानकारी का चयन करना होगा।

लोक शिकायत कैसे करे?

  1. अनुमंडल, जिला एवं राज्य मुख्यालय में अवस्थित लोक शिकायत प्राप्ति काउंटर पर जाकर अथवा
  2. कॉल सेंटर के टॉल फ्री नं0- 18003456284 के माध्यम से अथवा
  3. ई-मेल [email protected] से अथवा
  4. डाक द्वारा।

शिकायत निवारण तंत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबैंकिंग, बीमा तथा पेंशन क्षेत्रों में लोक शिकायत का समयबद्ध रूप से निवारण करना और सार्वजनिक सेवा प्रतिपादन में सुधार करना वित्तीय सेवाएं विभाग की मुख्‍य प्राथमिकताएं हैं।

लोक शिकायत में आवेदन कैसे लिखें?

इसे सुनेंरोकेंसूचना-पट्ट पर सूचना को प्रदर्शित करना। -लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अधिनियम के अधीन सुनवाई से संबंधित सभी सुसंगत सूचनाओं को प्रपत्र-4 में सूचना-पट्ट पर प्रदर्शित करेगा। सूचना-पट्ट लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के कार्यालय के सहज-दृश्य स्थान पर लगाया जाएगा। नियत समय-सीमा की संगणना।

Bihar मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें?

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर, मोबाइल नंबर, व्हाट्सप्प नंबर

  1. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ईमेल – [email protected].
  2. सीएम फेक्स नंबर – +91-612-2223393.
  3. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व्हाट्सप नंबर – (0612) 2217741, 0612-2222079.
  4. सीएम मोबाइल नंबर – +91-612-2224784.
  5. दूसरा नंबर – (0612) 2223393.
  6. तीसरा नंबर – (0612) 2222079.