RAF का गठन कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंआरएएफ का गठन 11 दिसंबर 1991 को हुआ था और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। आरएएफ का पूर्ण रूप रैपिड एक्शन फोर्स है। यह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरएएफ) की एक विशेष शाखा है और दंगा और भीड़ नियंत्रण स्थितियों से संबंधित है।

CRPF का गठन कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंसीआरपीएफ की प्राथमिक भूमिका पुलिस कार्रवाई में राज्य / संघ शासित प्रदेशों की सहायता, कानून-व्यवस्था और आतंकवाद विरोध में निहित है। यह क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में 27 जुलाई 1939 को अस्तित्व में आया। भारतीय स्वतंत्रता के बाद यह 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के लागू होने पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया।

RAF का मोटो क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआरएएफ, सबसे विश्‍वसनीय फोर्स है जो बिना समय गंवाए, कम से कम वक्‍त में संकट की स्थिति उत्‍पन्‍न होने पर स्‍थल पर पहुंच जाती है और सामान्‍य जनता के बीच पहुंच उन्‍हे सुरक्षित करती है और उनमें विश्‍वास पैदा करती है कि उनकी सुरक्षा के लिए कोई है।

आर ए एफ का फुल फॉर्म क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरॉयल एयर फोर्स (RAF) ब्रिटिश सशस्त्र बलों की हवाई युद्ध सेवा शाखा है।

इंडिया में रिजर्व फोर्स कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंकेंद्रीय रिजर्व पुलिस बल गौरवशाली इतिहास के 82 वर्ष पूरे कर चुका है | यह बल 246 बटालियनों (203 जी डी बटालियन, 05 वी आई पी सुरक्षा बटालियन, 06 महिला बटालियन, 15 आर. ए.एफ. बटालियन, 10 कोबरा बटालियन, 05 बेतार बटालियन, 01 विशेष ड्यूटी ग्रुप और 1 संसदीय ड्यूटी ग्रुप), 43 ग्रुप केंद्रों, 22 प्रशिक्षण संस्थानों, 03 सी.

रफ कैसे करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमहिला सुरक्षाकर्मी वहां तैनात की जाती है जहां आरएएफ को महिला प्रदर्शनकारियों से निपटना होता है। आरएएफ में एक टीम को निरीक्षक स्तर के अधिकारी द्वारा कमांड किया जाता है। इस बल को दंगा नियंत्रण, आंसू गैस के गोले छोड़ने और आग से निपटने में महारत हासिल है।

CRPF के महानिदेशक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंआपको बता दें, बीते 1 मार्च 2021 को बंगाल चुनाव के ठीक पहले आईपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह (IPS officer Kuldeep Singh) ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक (डीजी) का अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया था.

भारत का सबसे पुराना अर्धसैनिक बल कौन सा है *?

इसे सुनेंरोकें28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ की स्थापना हुई. आज़ाद भारत से पहले इसे क्राउन रिप्रज़ेंटेटिव पुलिस कहा जाता था. 1939 में इसकी स्थापना हुई थी. भारत का सबसे पुराना अर्धसैनिक बल है.

रैपिड एक्शन फोर्स का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंरैपिड एक्शन फोर्स (Rapid Action Force) यानी आरएएफ की तैनाती संवेदनशील मामलों में ही की जाती है। इन सुरक्षा बलों का इस्तेमाल दंगों, संवेदनशील स्थितियों पर नियंत्रण, भीड़ नियंत्रण, बचाव कार्यों और संबंधित अशांति जैसे मामले से निपटने के लिए किया जाता है। इस बल के पास दंगा नियंत्रण यंत्र और आंसू गैस के गोले होते हैं।