झारखंड में सीएनटी एसपीटी अधिनियम क्या है?

झारखंड में सीएनटी एसपीटी अधिनियम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंझारखंड क्षेत्रीय विकास प्राधिकार संशोधन विधेयक 2021 को काला विधेयक बताते हुए भारतीय जनता पार्टी ने सूबे की हेमंत सोरेन सरकार पर जमकर हमला बोला है। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता और पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी ने इस विधेयक पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत झारखंड सरकार की कार्य शैली पर गंभीर सवाल खड़े किए।

छोटा नागपुर काश्तकारी अधिनियम कब पारित हुआ?

इसे सुनेंरोकें➤’छोटानागपुर काश्तकारी अधिनियम’, का प्रारूप 1903 तक तैयार हो गया था। ➤जिसमें संशोधन एवं परिवर्तन करते हुए 11 नवंबर 1908 को छोटानागपुर काश्तकारी अधिनियम 1908 लागू कर दिया गया। ➤इस अधिनियम को भारतीय परिषद अधिनियम, 1892 की धारा-5 के अधीन गवर्नर जनरल की मंजूरी से अधिनियमित किया गया।

कंत एक्ट का प्रारूप कब तैयार हुआ?

इसे सुनेंरोकेंआदिवासी समुदाय के लिए उनकी जमीन ही उनके जीवन का मूल आधार है, इसलिए अंग्रेजी हुकूमत ने साहूकारों के चंगुल से बचाने के उद्देश्य से सीएनटी एक्ट बनाया था. यह एक्ट साल 1908 में बनाया गया था.

सीएनटी कानून क्या है?

इसे सुनेंरोकेंफादर लीवंस ने कानूनी सलाह देकर कचहरियों में आदिवासियों की जमीन वापस कराने की कोशिशें शुरू कर दी. जबकि फादर होफमैन ने आदिवासियों की जमीन को बचाने के लिए छोटानागपुर काश्तकारी अधिनियम सीएनटी एक्ट 1908 की रचना की. अंग्रेजों को यह लगता था कि इंग्लैंड के कृषकों की तरह यहां के आदिवासी भी जमीनों पर महज किराएदार की तरह हैं.

सीएनटी एक्ट में कौन कौन सा जाति आता है?

इसे सुनेंरोकेंकहार जाति झारखंड में छोटानागपुर काश्तकारी अधिनियम 1908 की धारा -46 ( बी) के अंतर्गत अनुसूचित है। सीएनटी की सूचीबद्ध जाति में शामिल है। ऐसी स्थिति में कहार जाति के सदस्यों की जमीन की खरीद-बिक्री के पूर्व सक्षम प्राधिकार की पूर्वानुमति आवश्यक है।

झारखंड में सीएनटी एक्ट कब लागू हुआ?

इसे सुनेंरोकेंRanchi : झारखंड में खासकर छोटानागपुर के इलाके में सीएनटी एक्ट की खूब चर्चा होती है. इसमें कोई शक नहीं कि इस एक्ट की वजह से आदिवासी समुदाय के भूमि संबंधी अधिकारों की काफी हद तक रक्षा हुई है. यह एक्ट 1908 में बना था, तब अंग्रेजों का शासन था.

सीएनटी एक्ट में कितने अध्याय हैं?

इसे सुनेंरोकेंसीएनटी एक्ट 1908 में एचआर प्रमंडल के प्रसारण सीएनटी एक्ट 1908 में चार प्रमंडल के प्रसार है-1-उत्तरी छोटानागपुर डिवीजन, 2-दक्षिणी छोटानागपुर डिवीजन, 3-कोल्हान डिवीजन एवं 4-पलामू डिवीजन।

सीएनटी एक्ट में कौन कौन से जाति आते हैं?