रूसो का मृत्यु कब हुआ?

रूसो का मृत्यु कब हुआ?

Rusho Biography In Hindi –

नाम जीन-जैक्स रूसो
पिता इसहाक रूसो
माता सुजैन बर्नार्ड
मृत्यु 2 जुलाई, 1778
मृत्यु स्थान फ्रांस के एरमेननविले में

रूसो का जन्म कब हुआ?

28 जून 1712रूसो / जन्म तारीख

रूसो का जन्म कहाँ हुआ?

जिनेवा, स्विट्ज़रलैण्डरूसो / जन्म की जगहजिनेवा या जेनेवा, स्विट्ज़रलैंड का ज़्यूरिख़ के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर है। ये फ़्रांस से सटा हुआ है और इसकी राजभाषा फ्रांसीसी है। ये शहर “जिनेवा सरोवर” के किनारे बसा है। यहाँ संयुक्त राष्ट्र संघ के कई निकायों के कार्यालय स्थित हैं। विकिपीडिया

स्वतंत्रता के बारे में रूसो का प्रसिद्ध कथन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजीन जेक्स रूसो महत्वपूर्ण कथन “स्वतंत्रता को छोड़ना मनुष्य का छोड़ना है, मनुष्यता के अधिकारों और कर्तव्यों को दे देना है !””सामान्य इच्छा के लिए मतदाताओं की संख्या की अपेक्षा सार्वजनिक हित अधिक जरूरी है !”

रूसो ने शिक्षा के कितने मूल स्रोतों पर विचार किया?

इसे सुनेंरोकेंरूसो ने शिक्षा के तीन स्रोत को बताए हैं जो इस प्रकार से है :- प्रकृति, पदार्थ तथा मानव। रूसो ने प्राकृतिक शिक्षा को ही प्राथमिकता दी है। वह प्राकृतिक शिक्षा के द्वारा प्राकृतिक मनुष्य का निर्माण करना चाहते थे। इसीलिए उन्होंने कहा है कि शिक्षा देने से पहले बालक के स्वभाव को समझना चाहिए।

कौन सी रचना रूसो द्वारा लिखी गई है?

इसे सुनेंरोकेंद सोशल कॉन्ट्रैक्ट बुक फिलॉसफर रूसो द्वारा लिखी गई है। इसमें आधुनिक राजनीति और सामाजिक विचारों के बारे में चर्चा की गई है। रूसो एक जीनवान दार्शनिक, लेखक और संगीतकार थे। अठारहवीं शताब्दी के यूरोप में ज्ञानोदय के दौरान जीन-जैक्स रूसो सबसे प्रभावशाली विचारकों में से एक थे।

रूसो की आत्मकथा कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंअठारहवीं सदी के महान चिंतक, लेखक और दार्शनिक ज्यां-जाक रूसो की आत्मकथा न केवल दुनिया की सबसे पहली प्रामाणिक आत्मकथा है, बल्कि सबसे ज़्यादा बेबाक और चौंकाने वाली भी. मनुष्यों की असाधारण समझ, उनके दिलों में झांकने की असाधारण क्षमता – और इसके साथ ही भाषा पर एक अनूठी और अद्वितीय पकड़ – इसे एक अनुपम कृति बना देते हैं.

रूसो का प्रसिद्ध वाक्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरूसो का कहना था ” कमजोर शरीर कमजोर मस्तिष्क का निर्माण करता है।” रूसो शिक्षा का उद्देश्य नैतिकता का विकास मानते हैं। पर नैतिकता का विकास प्राकृतिक परिणामों के द्वारा होना चाहिए न कि व्याख्यानों के द्वारा।

रूसो कौन था एक शब्द में उत्तर?

इसे सुनेंरोकेंइसी सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य में पेरिस में अवतरण हुआ रूसो का. पूरा नाम था ज्यां जाक रूसो. रूसो का जन्म जिनेवा में हुआ था, लेकिन बौद्धिक स्पंदन की चिंगारी उन्हें फ्रांस में मिली. फ्रांस का तत्कालीन समाज, बहुसंख्यकों की गरीबी और कुलीनों की विलासिता ने रूसो के मन में मंथन पैदा कर दिया.

रूसो कौन था इन हिंदी?

इसे सुनेंरोकेंसामाजिक अनुबन्ध के विचारकों में रूसो का स्थान अत्यन्त महत्त्वपूर्ण है । वह एक दार्शनिक, क्रान्तिकारी विचारों का प्रणेता, शिक्षाशास्त्री, आदर्शवादी, मानवतावादी, युग निर्माता तथा साहित्यकार था । उसने परम्परागत प्राचीन शासन के सम्पूर्ण ढांचे को तोड़कर नवीन लोकतन्त्रीय व्यवस्था का मार्ग प्रशस्त किया ।

रूसो कौन था उसके प्रसिद्ध ग्रंथ का नाम लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंरूसो द्वारा लिखित पुस्तक का नाम है ‘सामाजिक संविदा’ (The Social Contract)। Explanation: रूसो फ्रांस का एक विचारक और दार्शनिक थे। उन्होंने अपनी पुस्तक ‘सामाजिक संविदा’ में सामाजिक संविदा सिद्धांत का प्रतिपादन किया था।