नित्यानंद जयंती कब है?

नित्यानंद जयंती कब है?

इसे सुनेंरोकेंनित्यानंद त्रयोदशी: सोमवार, 14 फरवरी 2022 नित्यानंद प्रभु का जन्म सन् 1474 के आसपास वर्तमान भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल के एक छोटे से गाँव एकचक्र में हुआ था। उनके पिता श्री हाडाई ओझा एवं माँ पद्मावती मूल रूप से मिथिला के एक पवित्र ब्रह्मण परिवार से थे।

नित्यानंद स्वामी की मृत्यु कब हुई?

12 दिसंबर 2012नित्यानन्द स्वामी / मृत्यु तारीख

स्वामी नित्यानंद कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंयौन शोषण और रेप के मामले में आरोपी ‘स्वघोषित स्वामी’ नित्यानंद (Nithyananda) एक बार फिर सुर्खियों में है. विवादित धर्मगुरु ने दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर और त्रिनिदाद के पास एक टापू खरीदा था. उसने इस टापू को नया देश घोषित कर नाम दिया था ‘कैलासा’.

चैतन्य महाप्रभु की मृत्यु कैसे हुई?

इसे सुनेंरोकेंको हुआ था। इन्होंने २२ वर्ष की आयु में गृहस्थाश्रम त्याग कर दिया था। बाद के ५१ वर्ष ये ब्रज में ही रहे। श्री सनातन गोस्वामी (१४८८-१५५८), चैतन्य महाप्रभु के प्रमुख शिष्य थे।

स्वामी नित्यानंद की जाति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनित्यानन्द जी का जन्म एक धार्मिक बंध्यगति (ब्राह्मण), मुकुंद पंडित और उनकी पत्नी पद्मावती के यहां १४७४ के लगभग वर्तमान पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के एकचक्र या चाका नामक छोटे से ग्राम में हुआ था। इनके माता-पिता, वसुदेव रोहिणी के तथा नित्यानंद बलराम के अवतार माने जाते हैं।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री कौन कौन थे?

पुष्कर सिंह धामीउत्तराखण्ड / मुख्यमंत्री

चैतन्य महाप्रभु किसका अवतार थे?

इसे सुनेंरोकेंचैतन्य महाप्रभु भगवान कृष्ण के अवतार नही थे। वह स्वयं भगवान कृष्ण थे जो राधा रानी का भाव लेकर प्रकट हुए थे। और भगवान कृष्ण ही चैतन्य महाप्रभु थे इसका उल्लेख पुराणों में भी मिलता है। भगवत पुराण, नारद पुराण और भविष्य पुराण इन सब में बताया गया है की महाप्रभु भगवान कृष्ण है।

नित्यानंद राय कौन से मंत्री हैं?

इसे सुनेंरोकेंनित्यानंद राय भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। एवं केंद्र सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री है, उन्होंने 2014 के चुनावों में इन्होंने बिहार की उजियारपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से भाग लिया।

उत्तराखंड के 11 मुख्यमंत्री कौन है?

मुख्यमन्त्री की सूची

क्रम नाम (निर्वाचन क्षेत्र) कार्यकाल
(4) भुवन चन्द्र खण्डूरी धुमाकोट 11 सितम्बर 2011
6 विजय बहुगुणा सितारगंज 13 मार्च 2012
7 हरीश रावत धारचूला 1 फ़रवरी 2014
रिक्त (राष्ट्रपति शासन) 27 March 2016