13 अगस्त को क्या हुआ था?

13 अगस्त को क्या हुआ था?

इसे सुनेंरोकें13 अगस्त की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡ ब्रिटिश संसद ईस्ट इंडिया कंपनी अधिनियम 1784 को स्वीकार किया, जो भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन को ब्रिटिश सरकार के नियंत्रण ला सकता था। भारत में निर्मित पहले विमान हिंदुस्तान ट्रेनर 2 ने पहली उड़ान भरी। राष्ट्रीय राजमार्ग लोकसभा में विधेयक पारित हुआ।

30 अगस्त को क्या हुआ था?

इसे सुनेंरोकें30 अगस्त की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ 1659 – दारा शिकोह को औरंगजेब द्वारा फाँसी दी गयी। 1682 – विलियम पेन इंग्लैंड से रवाना हुए और बाद में उन्होंने अमेरिका में पेनसिल्वेनिया कॉलोनी की स्थापना की। 1780 – जनरल बेनेडिक्ट अर्नोल्ड ने वेस्ट प्वाइंट फोर्ट में ब्रिटिश सेना के सामने आत्मसमर्पण करने का वादा किया।

28 अगस्त को किसकी जयंती है?

इसे सुनेंरोकें28 अगस्त की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ 1858 – उंगलियों के निशान को पहचान बनाने वाले ब्रिटिश विलियम जेम्‍स हर्शेल का जन्‍म हुआ। 1914 – प्रथम विश्‍व युद्ध की शुरुआत हुई। 1916… प्रथम विश्‍वयुद्व में इटली ने जर्मनी के खिलाफ युद्व की घोषणा की।

13 अगस्त को कौन सा दिवस आता है?

Date Special Day
12 August जन्माष्टमी (Janmashtami) अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day)
13 August इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे (International Lefthanders Day) विश्व अंगदान दिवस (World Organ Donation Day)
14 August यौम ए आज़ादी -Youm-e-Azadi (पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस)

१३ अगस्त को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकें13 अगस्त सन 1795: महारानी अहिल्याबाई होलकर का निधन हुआ था।

भारत में अगस्त क्रांति कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंअगस्त क्रांति आंदोलन की शुरूआत 9 अगस्त, 1942 को हुई थी, इसीलिए भारतीय इतिहास में 9 अगस्त के दिन को अगस्त क्रांति दिवस के रूप में जाना जाता है।

अगस्त क्रांति की स्थापना कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंउस वक्त सूचना तकनीक आज की तरह से सशक्त नहीं थी, लेकिन इसके बावजूद 9 अगस्त 1942 से पूरे देश में क्रांति की लहर दौड़ गई।

अगस्त महीने में कौन कौन से डे आते हैं?

1 अगस्त :- विश्व स्तनपान दिवस

  • 6 अगस्त :- एंटी न्यूक्लियर डे
  • 9 अगस्त :- नागासाकी दिवस,