शिव के पुत्र कार्तिकेय का वाहन कौन सा है?

शिव के पुत्र कार्तिकेय का वाहन कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंदक्षिण भारत में कार्तिकेय का आगमन जहां मुरूगन ने अपने वाहन मयूर से यात्रा शुरू की वहीं गणेश जी ने अपने माँ और पिता के चक्कर लगाकर फल खा लिया जिस पर मुरूगन क्रोदित होकर कैलाश से दक्षिण भारत की ओर चले गए।

कार्तिक और गणेश में कौन बड़ा है?

इसे सुनेंरोकेंइन दोनों के बड़े बेटे कार्तिकेय और दूसरे पुत्र श्री गणेश थे. कहा जाता है कि गणेश जी को खुद पार्वती जी ने उबटन से बनाया था.

कार्तिकेय भगवान का वाहन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक मान्यता अनुसार अरब में रह रहे यजीदी समुदाय (कुर्द धर्म) के लोग हिन्दू ही हैं और उनके देवता कार्तिकेय है जो मयूर पर सवार हैं। भारत में दक्षिण भारत में कार्तिकेय की अधिक पूजा होती है। कार्तिकेय को स्कंद भी कहा जाता है, जो शिव के बड़े पुत्र हैं। कार्तिकेय का वाहन मयूर है।

कार्तिकेय कौन है?

इसे सुनेंरोकेंकार्तिकेय : शिव के दूसरे पुत्र कार्तिकेय को सुब्रमण्यम, मुरुगन और स्कंद भी कहा जाता है। उनके जन्म की कथा भी विचित्र है। कार्तिकेय की पूजा मुख्यत: दक्षिण भारत में होती है। अरब में यजीदी जाति के लोग भी इन्हें पूजते हैं, ये उनके प्रमुख देवता हैं।

कार्तिकेय का जन्म कैसे हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंतब ब्रह्माजी कहते हैं कि तारक का अंत शिव पुत्र करेगा। इंद्र और अन्य देव भगवान शिव के पास जाते हैं, तब भगवान शंकर ‘पार्वती’ के अपने प्रति अनुराग की परीक्षा लेते हैं और पार्वती की तपस्या से प्रसन्न होते हैं और इस तरह शुभ घड़ी और शुभ मुहूर्त में शिवजी और पार्वती का विवाह हो जाता है। इस प्रकार कार्तिकेय का जन्म होता है।

कार्तिकेय का विवाह कैसे हुआ?

इसे सुनेंरोकेंकार्तिकेय को तमिल देवता भी कहकर संबोधित किया जाता है। इनका विवाह इन्द्र की पुत्री देवसेना और वल्ली के साथ हुआ था भगवान स्कंद यानि कार्तिकेय को समर्पित अत्याधिक प्रसिद्ध मंदिर भी दक्षिण भारत के तमिलनाडु में ही स्थित हैं।

कार्तिकेय की पत्नी का क्या नाम था?

इसे सुनेंरोकेंशिवपुराण के अनुसार, कार्तिकेय ब्रह्मचारी हैं, वहीं ब्रह्मवैवर्त पुराण में इनकी पत्नी का नाम देवसेना बताया गया है।

गणेश जी का लकी नंबर क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजीवन मंत्र डेस्क. न्यूमेरोलॉजिस्ट कुमार गणेश के अनुसार आज का लकी नंबर 6 हैं।

गणेश नाम वाले व्यक्ति कैसे होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंगणेश नाम के व्यक्ति दयावान और परोपकारी स्वभाव के व्यक्ति होते है और इनका व्यक्तित्व काफी आकर्ष्क होता है।