मोलोतोव योजना के क्या उद्देश्य है?

मोलोतोव योजना के क्या उद्देश्य है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. मार्शल योजना का उद्देश्य WWII के बाद राष्ट्रों की आर्थिक सुधार में सहायता करना था और उनके भीतर कम्युनिस्ट पार्टियों के प्रभाव को कम करना था। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा बनाई गई यूरोपीय आर्थिक रिकवरी सहायता योजना। 1 9 47 में राज्य सचिव जीसी मार्शल के सुझाव के साथ शुरू किया गया।

आप रोकड़ बही की पुष्टि कैसे करेंगे?

रोकड़ बही की विशेषताएं

  1. (१) रोकड़ बही लेन-देन के केवल एक पक्ष अर्थात प्रकृति पर प्रकाश डालती हैं।
  2. (२) लेन-देन का अभिलेखन क्रमबद्ध रूप में किया जाता है।
  3. (३) रोकड़ प्राप्तियों को रोकड़ बही के डेबिट पक्ष में लिखा जाता है जबकि रोकड़ भुगतानों को क्रेडिट पक्ष में।
  4. (४) रोकड़ बही एक रोजनामचाकृत खाता-बही है।

रोकड़ खाता क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंरोकड़ बही (Cash Book); कैश बुक, एक नकद पुस्तक एक वित्तीय पत्रिका है जिसमें सभी नकद प्राप्तियां और भुगतान शामिल हैं, जिसमें बैंक जमा और निकासी शामिल हैं। कैश बुक में प्रविष्टियां फिर सामान्य खाता बही में पोस्ट की जाती हैं। रोकड़ बही/कैश बुक का उपयोग नकद प्राप्तियों और भुगतानों को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है।

रोकड़ बही क्या है यह कितने प्रकार की होती है?

इसे सुनेंरोकेंद्विस्तम्भीय रोकड़ बही (Double Columm Cash Book) के तीन प्रकार होते हैं। ईस बही के डेबिट और क्रेडिट अर्थात प्राप्ति और भुगतान दोनों पक्षों के राशि के खाने के साथ-साथ एक बट्टे का खाना अलग से होता है। जिसमें रोकड़ व्यवहारों के साथ दिया जाने वाला बट्टा तथा प्राप्त होने वाले बट्टे का लेखा किया जाता है।

रोकड वही के प्रकार कौन कौन हैं?

रोकड़ बही के प्रकार कौन-कौन से हैं

  • एक खाने वाली रोकड़ बही
  • दो खाने वाली रोकड़ बही
  • तीन खाने वाली रोकड़ बही
  • लघु रोकड़ बही

रोकड़ बही की परिभाषा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरोकड़ बही वह पुस्तक है जिसमें नकद प्राप्तियों व भुगतानों से संबंधित सभी लेन-देनों का अभिलेखन किया जाता है। इसे अवधि विशेष में नकद अथवा बैंकस्थ रोकड़ के प्रारंभिक शेष से आरंभ किया जाता है।

तीन खाने वाली रोकड़ बही से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंरोकड़ बही (Cash Book); कैश बुक, एक नकद पुस्तक एक वित्तीय पत्रिका है जिसमें सभी नकद प्राप्तियां और भुगतान शामिल हैं, जिसमें बैंक जमा और निकासी शामिल हैं। कैश बुक में प्रविष्टियां फिर सामान्य खाता बही में पोस्ट की जाती हैं। रोकड़ बही/कैश बुक का उपयोग नकद प्राप्तियों और भुगतानों को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है।…..

लेखांकन रोकड़ पद्धति से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Explanation: लेखांकन की नकद विधि, जिसे नकद-आधार लेखांकन, नकद प्राप्तियों और लेखा या नकद लेखांकन की संवितरण विधि (ईयू वैट निर्देशात्मक शब्दावली अनुच्छेद 226) के रूप में भी जाना जाता है जब नकद प्राप्त होता है, और खर्च होता है जब वे नकद में भुगतान किए जाते हैं।

रोकड़ बही कितने प्रकार की होती है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंरोकड़ बही का प्रारूप एक लेज़र जैसा होता है; किसी भी बही की तरह, कैश बुक के दो पहलू हैं; डेबिट पक्ष और क्रेडिट पक्ष; डेबिट पक्ष को रसीद पक्ष के रूप में और क्रेडिट पक्ष को भुगतान पक्ष के रूप में जाना जाता है; कैशबुक में भी “To” और “By” शब्दों का उपयोग किया जाता है; कैश बुक भी संतुलित है और किसी भी खाता बही की तरह, कैश …