आदर्श विलयन और अनादर्श विलयन क्या है?

आदर्श विलयन और अनादर्श विलयन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआदर्श विलयन और अनादर्श विलयन में अंतर आदर्श विलयन प्रत्येक ताप पर सांद्रता पर राउल्ट के नियम का पालन करते हैं। जबकि अनादर्श विलयन प्रत्येक ताप सांद्रता पर राउल्ट के नियम का पालन नहीं करते हैं। आदर्श विलयन पर आयतन में कोई परिवर्तन नहीं होता है। जबकि अनादर्श विलयन पर आयतन परिवर्तन होता है।

आदर्श विलयन के लिए क्या क्या परिस्थितियां होती है?

इसे सुनेंरोकेंअर्थात ΔH =0 ” ऐसा विलयन जिसमे विलेय और विलायक को किसी भी अनुपात में मिलाने पर विलयन के आयतन तथा एंथेल्पी में कोई परिवर्तन नहीं होता है आदर्श विलयन कहलाता है।” व्यावहारिक रूप में कोई भी विलयन आदर्श नहीं है। हलांकि जब विलेय का सांद्रण काफी कम रखा जाता है तो विलयन आदर्श व्यवहार दर्शाता है।

आदर्श विलयन क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंआदर्श विलयन वह विलयन होता है जिसका आयतन दोनों अवयवों के आयतन के योग के बराबर होता है , अर्थात यहाँ दो अवयवो A तथा B से मिलकर विलयन बना हुआ है तो विलयन का आयतन इन दोनों के आयतन के कुल योग के बराबर होगा , अर्थात विलयन के आयतन में किसी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं होता है तो ऐसे विलयन को आदर्श विलयन कहते है।

राउल्ट का नियम क्या है इसका गणितीय स्वरूप स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंराउल्ट का नियम (अवाष्पशील विलेय के लिए) – जब किसी वाष्पशील द्रव में कोई अवाष्पशील विलेय मिला दिया जाये तो विलायक का वाष्प दाब कम हो जाता है। “विलयन में उपस्थित विलायक का वाष्प दाब विलयन में विलायक के मोल प्रभाज के समानुपाती होता है।” (P∘A-PA) वाष्प दाब में अवनमन तथा P∘A-PAP∘A वाष्प दाब में आपेक्षिक अवनमन है।

मोलरता का सूत्र क्या होगा?

इसे सुनेंरोकेंमोलरता = (a/W) x (1000/V) मोलरता क्या है (molarity in hindi) तथा मोलरता का सूत्र एवं मात्रक आपलोग समझ गए होंगे।

मोलरता कैसे ज्ञात करते हैं?

मोलरता तथा मोललता पर उदाहरण एवं प्रश्न उत्तर Examples of Molarity and Molality

  1. प्रश्न 1 : 5.85 % W /V NaCl विलयन की मोलरता ज्ञात कीजिये।
  2. उत्तर : 5.85 % W /V NaCl विलयन का अर्थ है
  3. 100 ml विलयन में 5.85 ग्राम नमक (NaCl ) घुला हुआ है।
  4. मोलरता (M) = विलेय का ग्राम में भार / अणुभार x विलयन का आयतन (लीटर में )

गै लुसैक का नियम क्या है विस्तृत वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंगे-लुसैक का नियम-जब गैसें आपस में संयोग करती हैं, तो उनके आयतनी में सरल अनुपात होता है और यदि उनके संयोग से बना हुआ पदार्थ भी गैस हो, तो उसका आयतन भी क्रियाकारी गैसों के आयतन के सरल अनुपात में होगा, जयबकि सभी आयतन एक हो ताप व दाब पर नापे जायें।

11 राउल्ट का नियम क्या है इसका गणितीय व्यंजक प्राप्त कीजिए?

राउल्ट का नियम

  • माना किसी विलायक का वाष्प दाब Po एवं उसके अणुओं की संख्या N हो, तो इसमें विलेय पदार्थ के n अणु मिलाने पर विलयन का वाष्प दाब Ps है तो वाष्प दाब का आपेक्षिक अवनमन = P o − P s P o \frac{P^o – P_s}{P^o} PoPo−Ps.
  • उपरोक्त सूत्र के आधार पर राउल्ट का नियम इस प्रकार भी व्यक्त किया जा सकता है कि
  • तनु विलयन के लिए