डॉक्टर सर्वपल्ली कौन थे?

डॉक्टर सर्वपल्ली कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंडॉ राधाकृष्णन भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति और दूसरे (1962- 1967) राष्ट्रपति थे। मद्रास के प्रेसीडेंसी कॉलेज से अध्यापन का कार्य शुरू करने वाले राधाकृष्णन आगे चलकर मैसूर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हुए और फिर देश के कई विश्वविद्यालयों में शिक्षण कार्य किया। 1939 से लेकर 1948 तक वह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बी.

डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्ण का जन्म कब हुआ था?

5 सितंबर 1888सर्वेपल्लि राधाकृष्णन / जन्म तारीख
इसे सुनेंरोकेंस्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्म 5 सितंबर, 1888 को तमिलनाडु के एक पवित्र तीर्थ स्थल तिरुतनी ग्राम में हुआ था. इनके पिता सर्वपल्ली विरास्वामी एक गरीब किंतु विद्वान ब्राम्हण थे.

सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म कहाँ हुआ था *?

तिरुट्टनीसर्वेपल्लि राधाकृष्णन / जन्म की जगह

डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के पिता का नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंउनके पिता का नाम ‘सर्वपल्ली वीरासमियाह’ और माता का नाम ‘सीताम्मा’ था। उनके पिता राजस्व विभाग में काम करते थे। उन पर बहुत बड़े परिवार के भरण-पोषण का दायित्व था।

डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का नारा क्या था?

इसे सुनेंरोकेंराधाकृष्णन के 10 अनमोल विचार 1 शिक्षक वह नहीं जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठूंसे, बल्कि वास्तविक शिक्षक तो वह है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करें। 2 भगवान की पूजा नहीं होती बल्कि उन लोगों की पूजा होती है जो उनके नाम पर बोलने का दावा करते हैं।

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?

इसे सुनेंरोकेंसर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है / हैं? स्पष्टीकरण: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 1936 में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में पूर्वी धर्मों और नैतिकता के स्पाल्डिंग प्रोफेसर के रूप में भी नामित किया गया था. उन्हें ऑल सोल्स कॉलेज का फेलो चुना गया था.

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन द्वारा लिखित प्रसिद्ध पुस्तक का क्या नाम है?

इसे सुनेंरोकेंडॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन द्वारा लिखित प्रसिद्ध पुस्तक का नाम क्या है? सर्वपल्ली राधाकृष्णन को अधिक प्रसिद्धि उनकी पुस्तक ‘भारतीय दर्शन’ (1923 में प्रकाशित) से मिली।