दातुन कितने प्रकार के होते हैं?

दातुन कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंउन्होंने नीम से भी अच्छा एक दूसरा दातुन बताया है, वो है मदार का, उसके बाद अन्य दातुन के बारे में उन्होंने बताया है जिसमे बबूल , अर्जुन, आम , अमरुद जामुन,महुआ,करंज,बरगद,अपामार्ग,बेर,शीशम,बांस इत्यादि है। ऐसे 12 वृक्षों का नाम उन्होंने बताया है जिनके दातुन आप कर सकते हैं।

दांतों के लिए कौन से वृक्ष की दातुन करना लाभदायक होता है?

इसे सुनेंरोकेंदांतों को साफ करने का यह नेचुरल तरीका काफी पुराना है। ज्यादातर लोग दातुन के लिए नीम के पेड़ की लकडि़यों का इस्तेमाल करते हैं। नीम अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है इसकी लकड़ियां ही नहीं बल्कि पत्ते, छाल, और फल आदि भी औषधी के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं, क्योंकि यह एंटीसेप्टिक होते हैं।

नीम की टहनियाँ क्या काम आती है?

इसे सुनेंरोकेंइसकी पत्तियों से बना तेल बालों और त्‍वचा के लिए लाभदायक होता है, वहीं इसकी टहनियां दातून के रूप में दांतों और मसूड़ों के लिए लाभदायक होता है. दांतो में कीड़े लगना काफी आम समस्या है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके दांत स्वस्थ रहें और उनमें कभी कीड़े न लगे तो इसके लिए रोजाना सुबह नीम के दातून से दांतों को साफ करना चाहिए.

नीम का दातुन करने से क्या फायदा?

अब जानिए नीम की दातुन के उपयोग से होने वाले लाभ:

  1. यह आपको बैक्टीरिया से बचाती है आयुर्वेदिक के अनुसार प्राकृतिक नीम की टहनी कीटाणुओं से लड़ने में कारगर होती है।
  2. क्षारीय स्तर को बनाए रखता है
  3. आपके मसूड़ों को मजबूत करता है
  4. प्लाक बनने से रोकती है
  5. दांत सफेद करना
  6. मुंह की बदबू को कम करता है

अमेरिका में नीम की दातुन कितने की मिलती है?

इसे सुनेंरोकेंअमेरिका में एक ई-कॉमर्स कंपनी ‘नीम ट्री फार्म्स’ ने आकर्षक पैकेजिंग में नीम दातून को ऑर्गेनिक टूथब्रश के रूप में बेचना शुरू कर दिया है। दातून की एक छोटी टहनी, जो गांवों में लोगों को मुफ्त या शहरों में अधिकतम 5-6 रुपये में मिलती है, वहीं टुकड़ा अमेरिकी सुपरमार्केट में 24.63 डॉलर, लगभग 1800 रुपये में बिक रहा है।

दातुन कैसे बनती है?

इसे सुनेंरोकेंनीम की दातुन बनाने के लिए उस टहनी का प्रयोग करें जो सूखी हुई ना हो। इसे अच्छी तरह से पानी से धो लें। फिर इसके एक सिरे को दांतों से अच्छी तरह चबाते हुए ब्रिसल्स(टूथब्रश के रेशे) बनाएं। जब आप दातुन बनाने के लिए दांतों से टहनी को चबाते हैं तो उस समय जो रस मुंह में बनते हैं उन्हें थूके नहीं बल्कि निगल लें।

कौन से दांतों का उपयोग करने के लिए किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंदांत, भोजन को चीरने, चबाने आदि के काम आते हैं। कुछ पशु (विशेषत: मांसभक्षी) शिकार करने एवं रक्षा करने के लिये भी दांतों का उपयोग करते हैं। दांतों की जड़ें मसूड़ों से ढ़की होतीं हैं। दांत, अस्थियों (हड्डी) के नहीं बने होते बल्कि ये अलग-अलग घनत्व व कठोरता के ऊतकों से बने होते हैं।

नीम की छाल से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंदरअसल, नीम की छाल को जब आप पानी में उबालते हैं तो ये पानी एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक हो जाता है जिसके इस्तेमाल से पीठ के दाने ठीक हो जाते हैं या कहें कि खुजली की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही जिन लोगों को एक्जिमा आदि होता है उसके लिए भी ये देसी इलाज की तरह काम करता है।

नीम की छाल से क्या बनता है?

इसे सुनेंरोकेंमलेरिया बुखार होने की स्थिति में नीम की छाल को पानी में उबालकर, उसका काढ़ा बना लें।

नीम से दातुन कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंबाजार में तरह-तरह के माउथ फ्रेशनर आते हैं मगर नीम का दातुन नेचुरल माउथफ्रेशनर है। अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो नीम का दातुन इसे ठीक कर देता है। दातुन को आप पांच मिनट से लेकर 15 मिनट रोज करें। अगर आप दातुन करने के बाद एक से दो मिनट कुल्ला नहीं करते हैं तो इसका प्रभाव ज्यादा होता है.