ब्रेन हेमरेज कैसे सही होता है?

ब्रेन हेमरेज कैसे सही होता है?

इसे सुनेंरोकेंब्रेन हेमरेज का इलाज कैसे होता है? एमआरआई या सीटी स्केन के आधार पर ब्रेन हेमरेज का निदान होता है। यदि स्थिति गंभीर है तो ब्रेन हेमरेज के इलाज के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। मस्तिष्क पर बन रहे दबाव को दूर करने के लिए ऑपरेशन किया जा सकता है।

ब्रेन का ऑपरेशन कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंएक प्रकार की खोपड़ी की सर्जरी, जिसमें सर्जन मस्तिष्क के दोषपूर्ण हिस्सों तक पहुंचने के लिए खोपड़ी में छोटा छेद बनाता है, मुख्य रूप से ट्यूमर को हटाने के लिए। इस सिर के ऑपरेशन की प्रक्रिया में मस्तिष्क के अंदर एक छोटा सा इलेक्ट्रोड डालने के लिए चीरा या खोपड़ी पर एक छोटा सा छेद बनाया जाता है।

ब्रेन में क्लॉट क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंब्रेन में हुई ब्लड क्लॉटिंग को स्ट्रोक भी कहते हैं. ब्रेन की ब्लड क्लॉटिंग की वजह से अचानक और तेज सिरदर्द हो सकता है, लकवा और कई दूसरे लक्षण भी दिखाई देते हैं. मस्तिष्क में खून का थक्का बनने से खून का प्रवाह रुक जाता है जिसकी वजह से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. विभिन्न ब्लड क्लॉट के अलग-अलग लक्षण होते हैं.

ब्रेन हेमरेज कितने दिन में ठीक होता है?

इसे सुनेंरोकेंरिकवरी में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। नए उपचार में रिकवरी 15 दिन में ही हो जाती है। मस्तिष्क के भीतर या उसके आसपास रक्तस्राव हो रहा हो तो वह ब्रेन हेमरेज कहलाता है।

ब्रेन हेमरेज में क्या क्या खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंइसलिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना और खान-पान बेहतर रखना बेहद जरूरी होता है. वहीं जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम होती है. उन्हें भी अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जरूरी तरीके अपनाते रहना चाहिए. ब्रेन हेमरेज की कंडीशन में पेशेंट की बॉडी को जितना हो सके गर्म रखने की कोशिश करना चाहिए.

ब्रेन सर्जरी में कितना पैसा लगता है?

इसे सुनेंरोकेंएम्स में नए उपकरण से प्रदेश के रोगियों को कम खर्च में बेहतर उपचार मिल सकेगा। ब्रेन ट्यूमर सर्जरी में महज 40-50 हजार रुपये खर्च होंगे जबकि स्पाइन सर्जरी में 75 हजार से एक लाख रुपये खर्च आएगा।

पीरियड्स में खून के थक्के क्यों आते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपीरियड्स में क्लॉटिंग का कारण गर्भाशय की इस परत को पतला करने के लिए शरीर में एंटीकॉग्युलेंट बनते हैं ताकि खून पतला हो जाए और आसानी से बाहर निकल सके. लेकिन जब खून की मात्रा अधिक होती है और शरीर इतनी जल्दी पर्याप्त मात्रा मे. एंटीकॉग्युलेंट नहीं बना पाता तो खून के थक्के बाहर निकलने लगते हैं।

इसे सुनेंरोकेंयदि स्थिति गंभीर है तो ब्रेन हेमरेज के इलाज के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। मस्तिष्क पर बन रहे दबाव को दूर करने के लिए ऑपरेशन किया जा सकता है। कई स्थितियों में खोपड़ी के हिस्से को हटाया भी जा सकता है। हालांकि यदि स्थिति गंभीर नहीं है तो डॉक्टर कुछ विशेष प्रकार की दवाएं दे सकते हैं।

ट्यूमर क्या खाने से होता है?

इसे सुनेंरोकेंबार-बार सिरदर्द, सिरदर्द का धीरे-धीरे गंभीर हो जाना भी इसका संकेत है। असहनीय दर्द की स्थिति में डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। ट्यूमर किसी व्यक्ति के व्यवहार या व्यक्तित्व में बड़े बदलाव का कारण बन सकते है। ट्यूमर वाले लोगों में चीजों को याद रखने में परेशानी होती है और वे हमेशा उलझन महसूस करते हैं।