अंगुली टूटने पर क्या करें?

अंगुली टूटने पर क्या करें?

अस्पताल या क्लीनिक जाने के रास्ते में आप अपने उंगली की मदद के लिए ये दो उपाय कर सकते हैं:

  1. किसी पेन या लौलिपौप की लड़की – या उससे मिलती-जुलती कोई चीज लें – और उसे उंगली के बगल में लगा के किसी पट्टी की सहायता से उसके चारों तरफ लपेट दें।
  2. थोड़ी सी बर्फ ले और उसे कपड़े में लपेट ले, और इसे उंगली के साथ पकड़ ले।

उंगली टूटने पर कौन सी धारा लगती है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय दंड संहिता की धारा 325 गंभीर प्रकार की चोट के लिए दंड का प्रावधान करती है। धारा 325 के अंतर्गत किसी भी गंभीर प्रकार की चोट कारित करने के परिणामस्वरुप 7 वर्षों तक के दंड का निर्धारण किया गया है। गंभीर प्रकार की चोट बगैर किसी हथियार से कारित की गई है जो कोई काटने का हथियार था तब धारा 325 प्रयोज्य नहीं होती है।

हाथ की हड्डी कैसे जुड़ती है?

इसे सुनेंरोकेंऐसा करने के लिए रोगी को अस्पताल में दाख़िल करना पड़ता है और थोड़ी सी देर के लिए बेहोश करके हड्डी को अपनी जगह सेट किया जाता है हड्डी को अपनी जगह पर रोकने के लिए कई बार दो छोटी छोटी तारें भी लगा दी जाती है ताकि वह वहाँ से न हिले।

हाथ की हड्डी कितने दिन में जुड़ती है?

इसे सुनेंरोकेंयह दवा टूटी हड्डियों को मात्र 14 दिनों में पूर्णतः जोड़ देने में सक्षम है. फिलहाल टूटी हड्डियों को जुड़ने में दो महीने से ज्यादा का समय लगता है. एक उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, इसे ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है.

खून निकलने पर कौन सी धारा लगती है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय दंड संहिता की धारा 302 के अनुसार, जो भी कोई किसी व्यक्ति की हत्या करता है, तो उसे मृत्यु दंड या आजीवन कारावास और साथ ही आर्थिक दंड से दंडित किया जाएगा। यह एक गैर-जमानती, संज्ञेय अपराध है और सत्र न्यायालय द्वारा विचारणीय है। ऐसे में न्यायालय दोषी को मृत्यु दंड या फिर आजीवन कारावास की सजा सुनाती है।

हाथ की हड्डी कितने दिन में जुड़ जाती है?

इसे सुनेंरोकेंअगर आप को लगता है आपकी उंगली की हड्डी टूट गई है या अपनी सही जगह पर नहीं है, तो आपको तुरंत किसी नजदीक के अस्पताल में जाना चाहिए या फिर किसी आपातकालीन चिकित्सा केंद्र में जाना चाहिए।

हाथों की उंगली फोड़ने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंशास्त्रों में माना गया अशुभ कई धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, उंगलियां चटकाना अशुभ माना जाता है. क्योंकि लोग ऐसा मानते हैं कि इसकी वजह से धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. वहीं, कुछ लोग यह भी मानते हैं कि उंगलियां चटकाने से कुंडली में मौजूद 9 ग्रह बिगड़ जाते हैं, जिससे अशुभ समय शुरू हो जाता है.

उंगली की हड्डी टूटने पर कौन सी धारा लगती है?

इसे सुनेंरोकेंहाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने धारा 307 को धारा 325(CAUSING GREVIOUS HURT) में बदलने का कार्य किया है या यदि इसके लिए खतरनाक हथियार का इस्तेमाल किया गया हो तो धारा 326 मेँ। लेकिन दुर्भाग्य की बात ये है कि पुलिस धारा 325 या 326 लगाती ही नहीँ। धारा 325 का मतलब पुलिस तो क्या,वकील भी हड्डी टूटना समझते हैँ।

इसे सुनेंरोकेंयह अपराध गैरजमानती और गैरसमझौतावादी है। साथ ही संज्ञेय भी है। बाद में अगर दोनों पक्षों में समझौता भी हो जाए तो भी एफआईआर कोर्ट की इजाजत से ही खत्म हो सकती है। – अगर कोई शख्स किसी को गंभीर चोट पहुंचाता है तो आईपीसी की धारा-325 के तहत केस दर्ज होता है।

हाथ पैरों को कैसे मोटा करें?

इसे सुनेंरोकेंसिंगल लेग डेडलिफ्ट डम्बल एक हाथ में लेकर शरीर को नीचे झुकाएं. अब बॉडी का पूरा वजन दाएं पैर पर शिफ्ट कर दें और बायां पैर बॉडी के पीछ एकदम सीधा करने की कोशिश करें. साथ ही अपना दूसरा हाथ एरोप्लेन विंग्स की तरह सीधा रखें. कुछ सेकेंड तक बॉडी को इस पोजिशन में रखने के बाद बाएं पैर के साथ यह एक्सरसाइज करें.

कैसे पैर मोटा बनाने के लिए?

  1. लेग प्रेस मशीन पर बैठ जाएं और अपने पैरों को फूटपैड के नीचे रखें। आपके घुटने मुड़े हुए होने चाहिए।
  2. अपने पैरों से फूटपैड पर जोर लगाएं। मशीन पर जोर लगाने से वजन ऊपर उठ जाएंगे।
  3. अपने घुटनों को मोड़कर वजन को दोबारा नीचे ले आएं।
  4. 6-10 बार रिपीट करें, थोड़ा रेस्ट लें और फिर 2-4 सेट और करें।

हाथ टूट जाने पर कौन सी धारा लगती है?

इसे सुनेंरोकेंमहिला के शरीर की हड्डी टूटने के बाद भी केवल 294, 506, 323, 34 के तहत ही अपराध दर्ज किया गया है। जबकि आमतौर पर ऐसी चोंट आने पर धारा 307 के तहत कार्रवाई की जाती है।

हाथ की उंगलियां क्यों दर्द करती है?

इसे सुनेंरोकेंब्लड शुगर बढ़ने पर होती है समस्या अगर किसी व्यक्ति का लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल बढ़ा रहे तो उसे ट्रिगर फिंगर की समस्या हो जाती है और धीरे-धीरे यह समस्या और भी बढ़ने लगती है। इतना बढ़ती है कि कभी-कभी ऐसा महसूस होता है कि उंगली लॉक हो गई है।

अंगुली में चोट लगने पर क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंशहद और खाने वाले चूना का इस्तेमाल कर आप चोट और दर्द से राहत पा सकते। इन दोनों ही चीजों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो, चोट के कारण उत्पन्न हुए दर्द को खींच लेते है। इसके लिए आपको पीड़ा वाले स्थान पर थोड़ा से शहद में उसका पच्चीस फीसदी हिस्सा चूना मिलाकर लगाएं। शरीर के ग्रस्त अंग पर लगने के बाद यह आपको थोड़ा गर्म लगेगा।