मोबाइल कितने घंटे देखना चाहिए?

मोबाइल कितने घंटे देखना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंएक व्यक्ति को एक दिन में लगभग 1 से 2 घंटे फ़ोन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ज्यादा मोबाइल चलाने से हमारे आखों और मानशिक में काफी तनाव पड़ता है।

तेज चलना क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक्सपर्ट्स के अनुसार तेज चलने को ब्रिस्क वॉक कहते हैं। ब्रिस्क वॉक से आगे जॉगिंग, फिर रनिंग और उससे आगे का लेवल स्प्रिंट कहलाता है। वॉक से हाथ, घुटनों, एड़ियों और थाई पर ज्यादा असर पड़ता है। आर्थराइटिस, सांस, दिल के मरीजों के अलावा बहुत मोटे और कमर व जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को लंबी वॉक एकदम शुरू नहीं करनी चाहिए।

बच्चे मोबाइल देखते हैं तो क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंआंकड़ों के मुताबिक 12 से 18 महीने की उम्र के बच्चों में स्मार्टफोन के इस्तेमाल की बढ़ोतरी देखी गई है। ये स्क्रीन को आंखों के करीब ले जाते हैं और जिससे आंखों को नुकसान पहुंचता है। 2. आंखें सीधे प्रभावित होने से बच्चों को जल्दी चश्मा लगने, आंखों में जलन और सूखापन, थकान जैसी दिक्कतेे हो रही हैं।

पढ़ना:   मिट्टी प्रदूषण क्या है in Hindi?

तेज चलने से क्या फायदा होता है?

इसे सुनेंरोकेंतेज चलना रक्त शर्करा और दबाव प्रबंधन में मदद कर सकता है, यह मोटापे या अधिक वजन के जोखिम को कम कर सकता है और प्रतिरक्षा में सुधार कर सकता है. कई शोध बताते हैं कि तेज चलना हृदय को स्वस्थ और सक्रिय रखने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है.

फोन चलाने से क्या क्या बीमारी होती है?

इसे सुनेंरोकेंतो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मोबाइल का ज्यादा उपयोग आपके सिर दर्द,थकान, बैचेनी, शारीरिक कमजोरी और नींद में अनियमितता का कारण बन जाता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। एक शोध के इलेक्ट्रोनिक उपकरणों के प्रयोग से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

11 साल के बच्चे को क्या क्या खिलाना चाहिए?

नई दिल्ली: अगर आपका बच्चा भी कमजोर है तो उसकी डाइट पर ध्यान देने की जिम्मेदारी आपकी है, क्योंकि बच्चे आमतौर पर खाने-पाने के मामले में काफी लापरवाह होते हैं.

पढ़ना:   क्या प्याज खाने से मोटापा कम होता है?
  • बच्चों को खिलाएं ये चीजें
  • दाल का सेवन
  • घी या मक्खन का सेवन
  • मलाई वाला दूध फायदेमंद
  • बनाना शेक भी लाभकारी
  • अण्डा और आलू का सेवन
  • हरी सब्जियों का सेवन