एक उद्यमी समाज को क्या देता है?

एक उद्यमी समाज को क्या देता है?

इसे सुनेंरोकेंउद्यमिता सामाजिक उत्तरदायित्व क्या है समाज में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति का कुछ न कुछ सामाजिक उत्तरदायित्व होता है । उसे सामाजिक मूल्यों का आदर करना चाहिए क्योंकि उद्यमी समाज में रहता है और उसे लाभ अर्जित करने के लिए औद्योगिक क्रियाएं करने का अधिकार समाज में ही प्राप्त होता है ।

क्या अंक एक उद्यमी के लिए परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में ध्यान रखा जाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंइसे ध्यान में रखते हुए, एक व्यक्ति भावी उद्यमियों के विषय में एक तरफा जानकारी के वितरण (देखें ऑस्ट्रियाई स्कूल अर्थशास्त्र) और दूसरी तरफ कैसे पर्यावरणीय कारक (पूँजी, प्रतियोगिता आदि) समाज द्वारा उद्यमियों की उत्पादकता दर में बदलाव ला सकते हैं, का अध्ययन करता है।

एक उद्यमी के मूल्य क्या है?

इसे सुनेंरोकें’उद्यमी’ शब्द फ्रेंस भाषा के ‘Entreprendre’ शब्द से लिया गया है, जिसका आशय कार्य उद्यम या व्यवसाय करना होता है उद्यमिता से आशय व्यक्ति की उस प्रवृत्ति या योग्यता से है, जो किसी व्यवसाय में निहित जोखिमों व अनिश्चितताओं को वहन करते हुए, उसका सफल संचालन किया जाता है उद्यमी जोखिमों व अनिश्चितता को वहन करने के साथ-साथ …

उधमी क्या कार्य करता है?

इसे सुनेंरोकेंउद्यम का संचालन करना व उद्यम संबंधित सभी प्रकार की जोखिम उठाना साथ ही सफल होने पर अत्यधिक मुनाफा कमाना उद्यमी के कार्य होता है। उद्यमी एक वैज्ञानिक की तरह लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए नए-नए अविष्कार करता है।

एक सफल उद्यमी के गुण और कार्य क्या है?

एक अच्छे और सफल उद्यमी के गुण (udyami ke gun)

  1. जोखिम वहन की क्षमता हर उधग मे कुछ न कुछ जोखिम होता है तथा उद्यमी मे जोखिम वहन करने की क्षमता होना बहुत जरूरी है।
  2. प्रसन्न मुद्रा उद्यमी मे प्रसन्न मुद्रा का भी गुण होना चाहिए।
  3. निर्णय लेने की क्षमता
  4. कल्पना शक्ति
  5. परिश्रमी
  6. तीव्र स्मरण शक्ति
  7. नेतृत्व क्षमता
  8. आत्मविश्वास

एक सफल उद्यमियों में क्या गुण होना चाहिए?

प्रश्न 3 उद्यमी क्या कार्य करता है?

इसे सुनेंरोकेंउद्यमी का प्रमुख कार्य आर्थिक तथा व्यावसायिक क्रियाओं के प्रारंभ करने मे पहल करना है। वह व्यावसायिक जोखिम मे स्वयं की पूँजी एवं शक्ति विनियोजित करता है। व्यावसायिक वातावरण मे व्याप्त अनिश्चितताओं का पूर्वानुमान करता है। वह न्यूनतम एवं अत्यधिक जोखिम के स्थान पर सामान्य जोखिम लेना पसंद करता है।

एक उद्यमी का महत्व क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउद्यमिता से लोगों मे साहसिक प्रवृत्तियों का जन्म होता है तथा लोगों मे सृजनशीलता के प्रति विश्वास बढ़ता है। इससे व्यक्ति व्यावसायिक सुअवसरों की खोज करके उनका विदोहन करने के लिए नये-नये उधोगों की स्थापना करता है। इस तरह देश मे औधोगिक क्रियाओं को प्रोत्साहन मिलता है एवं आर्थिक विकास की गति तीव्र हो जाती है।

एक उद्यमी की क्या विशेषता है?

इसे सुनेंरोकेंउद्यमी की विशेषताएं या लक्षण (udyami ki visheshta) समाज मे उद्यमी ही नवप्रवर्तन करते है। ये निम्म उपक्रम की स्थापना करते है, नये उत्पाद की खोज करते है, उत्पादन मे नई विधि अपनाते है, नये बाजारों की खोज करते है। यही कारण है कि विकसित राष्ट्रों मे नवप्रवर्तन करने वाले व्यक्ति ही उद्यमी कहलाते है।