हड़ताल कब अवैध होगी?

हड़ताल कब अवैध होगी?

इसे सुनेंरोकेंयदि श्रमिक अभी भी काम करने से इनकार करते हैं, तो नियोक्ता नए श्रम की भर्ती कर सकता है और यदि ट्रिब्यूनल मांग करता है तो वह अपने मामले को सही ठहरा सकता है। भारतीय कानून के तहत केवल तभी हड़तालें अवैध हैं जब औद्योगिक विवाद अधिनियम (1947) की धारा 22, 23 और 24 के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए उन पर जुर्माना लगाया गया है।

हड़ताल से क्या अभिप्राय है?

इसे सुनेंरोकेंऔद्योगिक विवाद अधिनियम 1947 में हड़ताल की परिभाषा करते हुए लिखा गया है कि औद्योगिक संस्थान में कार्य करनेवाले कारीगरों द्वारा (जिनकी नियुक्ति कार्य करने के लिए हुई है) सामूहिक रूप से कार्य बंद करने अथवा कार्य करने से इनकार करने की कार्यवाही को हड़ताल कहा जाता है।

पढ़ना:   पति पत्नी को रात को कैसे सोना चाहिए?

1917 में जारशाही के पतन की घटना को क्या कहते है?

इसे सुनेंरोकेंकी बोल्शेविक क्रांति थी।

भारत में प्रथम औद्योगिक हड़ताल कब और कहां हुई?

इसे सुनेंरोकेंयहां से हुई शुरुआत भारत के श्रमिक संगठन ने सबसे पहली हड़ताल का बिगुल फूंका मार्च 1862 में। आपातकाल के ठीक नौ साल के भीतर। ये वह समय था जब हावड़ा स्टेशन के करीब 1200 रेलवे वर्कर्स एकसाथ हड़ताल पर चले गए।

देश के प्रथम छात्र हड़ताल कब और कहाँ हुई?

इसे सुनेंरोकें2. 1913 में भारतीय इतिहास में पहली बार छात्रों ने किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज, लाहौर (King Edward Medical College, Lahore) में अंग्रेजी छात्रों और भारतीयों के बीच अकादमिक भेदभाव के विरोध में हड़ताल किया था।

औद्योगिक विवाद का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंऔद्योगिक विवाद वे विवाद हैं जो औद्योगिक संबंधों में कोई असहमति हो जाने के कारण उत्‍पन्‍न होते हैं। औद्योगिक संबंध शब्‍द से नियोजक और कर्मचारियों के बीच; कर्मचारियों के बीच तथा नियोजकों के बीच परस्‍पर संवादों के कई पहलू जुड़े हुए हैं।

पढ़ना:   भारत में मुख्यत कितने प्रकार के वन पाए जाते हैं?

औद्योगिक विवाद अधिनियम कब लागू हुआ?

इसे सुनेंरोकेंऔद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947.

सन 1917 की रूसी राज्य क्रांति के परिणाम क्या थे?

इसे सुनेंरोकेंराजनीतिक परिणाम: राजतंत्र समाप्त हुआ, सर्वहारा का शासन स्थापित हो गया। रूस द्वारा पूंजीवाद व उपनिवेशवाद के स्वाभाविक विरोध के कारण उसे औपनिवेशक शोषण से मुक्ति का अग्रदूत समझा गया। जर्मनी के साथ बेस्टलिटोवस्क की संधि द्वारा प्रथम विश्वयुद्ध से रूस अलग हो गया।

देश की प्रथम छात्रा हड़ताल कब और कहाँ हुआ?

इसे सुनेंरोकेंस्वतंत्रता के पूर्व इस मंच को भारत में छात्र आंदोलन का सूत्रधार माना जाता है। 1913 में भारतीय इतिहास में पहली बार छात्रों ने किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज, लाहौर में अंग्रेजी छात्रों और भारतीयों के बीच अकादमिक भेदभाव के विरोध में हड़ताल किया था।

छत्तीसगढ़ में पहली और सबसे बड़ी मजदूर हड़ताल कब और कहाँ हुई थी?

इसे सुनेंरोकेंइन आंदोलनों का प्रभाव छत्तीसगढ़ में भी हुआ। सन् 1919 में ठाकुर प्यारेलाल ने राजनांदगांव स्थित BNC मिल ( बंगाल नागपुर कॉटन मिल ) के मजदूरों को एक किया। और 1920 में प्रदेश का प्रथम लंबा सफल आंदोलन हुआ।

इसे सुनेंरोकेंभारतीय कानून के तहत केवल तभी हड़तालें अवैध हैं जब औद्योगिक विवाद अधिनियम (1947) की धारा 22, 23 और 24 के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए उन पर जुर्माना लगाया गया है। हमारे संविधान में हड़ताल का अधिकार मौलिक अधिकार नहीं है। इस मुद्दे पर न्यायाधीश अपनी राय में भिन्न हैं।

देश की प्रथम छात्र हड़ताल कब और कहाँ हुई थी?

इसे सुनेंरोकें1913 में भारतीय इतिहास में पहली बार छात्रों ने किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज, लाहौर (King Edward Medical College, Lahore) में अंग्रेजी छात्रों और भारतीयों के बीच अकादमिक भेदभाव के विरोध में हड़ताल किया था।