डी फार्मा के बाद क्या कर सकते हैं?

डी फार्मा के बाद क्या कर सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंडी फार्मा कोर्स (D Pharma) करने के बाद आपको बहुत से कैरियर के ऑप्शन मिल जाते है । डी फार्मा करने के बाद आप फर्मासिस्ट बनकर दवाओं की बिक्री करने के पेशे को स्वरोजगार का बेहतर विकल्प के रूप में अपना सकते हैं यानी कि आप मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।

बी फार्मा करने से कौन सी जॉब मिलती है?

B Pharma me Career scope

  • B Pharma me career option-
  • B Pharma Job – सरकारी क्षेत्र में
  • B Pharma job- प्राइवेट सेक्टर में
  • ड्रग मैन्युफैक्चरिंग में कैरियर-
  • प्राइवेट हॉस्पिटल में फार्मासिस्ट
  • क्वॉलिटी कंट्रोलर
  • क्लिनिकल रिसर्च में कैरियर
  • मेडिकल इन्वेस्टिगेटर

D फार्मा के लिए सरकारी कॉलेज कैसे मिलेगा?

इसे सुनेंरोकेंA. डी फार्मा कोर्स को आप गवर्नमेंट कॉलेज से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। एंट्रेंस एग्जाम की मेरिट के आधार पर आपको एडमिशन मिलता है। आप गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक के द्वारा भी सरकरीं कॉलेज से डी फार्मा कर सकते हैं।

फार्मासिस्ट का क्या काम होता है?

इसे सुनेंरोकेंफार्मासिस्ट के काम (Pharmacist Work) फार्मासिस्ट का कार्य डॉक्टर द्वारा मरीज के लिए लिखी गई दवाई मरीज को देना होता है। रोगियों को दवाओं के सुरक्षित और प्रभावी इस्तेमाल के बारे में अच्छे से जानकारी देना होता है।

डी फार्मा करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

इसे सुनेंरोकेंवैसे आमतौर पर ट्रेनिंग के तुरंत बाद जॉइन करने वाले फार्मासिस्ट को औसतन 25 हजार रुपये महीने मिलते हैं। सरकारी अस्पतालों में सैलरी पांच हजार रुपये से शुरू होती है। मेडिकल रेप्रजेंटेटिव को पांच हजार से 10 हजार रुपये की बीच सैलरी मिलती है।

डी फार्मा करने के बाद मेडिकल खोल सकते हैं क्या?

इसे सुनेंरोकेंडी फार्मा करने के बाद आप अपना खुद का मेडिकल दुकान खोल सकते हैं जहां कि आप दवाइयों को बेच सकते हैं क्योंकि दवाइयों को बेचने के लिए आपके पास फार्मा का सर्टिफिकेट का होना बेहद जरूरी है इसके बिना आप दवाइयों को बेच नहीं सकते।

डी फार्मा के क्या क्या फायदे हैं?

डी फार्मा करने के फायदे (D Pharma karne ke fayde)

  • डी फार्मा करने के बाद सीधे आप नौकरी कर सकते हैं।
  • आप खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
  • नौकरी में अधिक सैलरी।
  • शिक्षक बन सकते हैं।
  • आप अपने स्थानीय जगह पर नौकरी कर सकते हैं।
  • केमिस्ट या हॉस्पिटल जैसे स्थानों में डी फार्मा वालों को जॉब मिलने की संभावना बहुत हद तक बढ़ जाती है।

बी फार्मा की 1 साल की फीस कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंबी फार्मा कोर्स की फीस (B Pharma Course fees) सभी सरकारी कॉलेज तथा प्राइवेट कॉलेजों में अलग-अलग होती है. यदि हम प्राइवेट कॉलेजों के फीस की बात करें, तो प्राइवेट कॉलेजों की फीस 15,000 रुपये से 1,20,000 रुपये वार्षिक पाठ्यक्रम शुल्क होती है.

बी फार्मा करने में कितना पैसा लगेगा?

इसे सुनेंरोकेंबीफार्मा की फीस प्राइवेट कॉलेज में 20,000 से 1,25,000 रूपये तक प्रति साल होता है जैसे की मै आपको पहले बता चूका हु कि हर कॉलेज में अलग-अलग फीस चार्ज करते है ये तो हुयी एक प्राइवेट कॉलेज की बात.

डी फार्मा करने से क्या?

इसे सुनेंरोकेंD Pharma के फायदे (Advantages of D Pharma) डी फार्मा करने के बाद आप फार्मासिस्ट कंपनी में नौकरी पा सकते हैं. D Pharma करने के बाद आप रिसर्च के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है. आप बच्चों को शिक्षक के रूप में किसी भी कॉलेज या संस्थान में पढ़ा सकते हैं. आप चाहें तो सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट कैसे बने?

इसे सुनेंरोकेंएडमिशन लें, कोर्स एवं ट्रेनिंग पूरा करें: एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद कॉलेज में BAMS के लिए एडमिशन लेना होता है यह पांच सालों की अवधि का कोर्स होता है जिसमे छह महीने की ट्रेनिंग भी सम्मिलित है । इन पांच सालों की अवधि में Ayurvedic Doctor बनने के इच्छुक विद्यार्थी को अनेकों विषयों का गहनता से अध्यन करना होता है ।

इसे सुनेंरोकेंडी फार्मा करके आप मेडिकल क्षेत्र में अपनी करियर बना सकते है। इस कोर्स करने के पश्चात उम्मीदवारों को सरकारी तथा निजी अस्पतालों में फार्मासिस्ट के तौर पर नियुक्त किया जाता है। इसके अलावा स्वास्थ्य सेंटर, एनजीओ, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर जैसे बड़े बड़े सेक्टर में ड्रग्स विभागों में जॉब्स मिलते है।

समाज कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति कब आएगी?

इसे सुनेंरोकें10 मार्च के बाद सभी विद्यार्थियों का वेरिफाई स्टेटस शो होने लगेगा. अब बड़ा सवाल यह है कि उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति कब आएगी? समाज कल्याण विभाग के अफसरों का कहना है कि 31 मार्च तक सभी स्टूडेंट्स के बैंक खातों में स्कॉलरशिप की राशि पहुंच जाएगी.