भारत में एक वित्तीय वर्ष का क्या अर्थ है?

भारत में एक वित्तीय वर्ष का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंसरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि वित्‍त वर्ष की समय सीमा में कोई विस्‍तार नहीं किया गया है। भारत में अभी 1 अप्रैल से 31 मार्च तक की अवधि को एक वित्तीय वर्ष कहते हैं।

भारताचे वित्तीय वर्ष कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का पहला बजट 7 अप्रैल 1860 को पेश किया गया था और 1867 तक वित्त वर्ष की गणना 1 मई से 30 अप्रैल तक होती रही थी। हालांकि वर्ष 1867 में ब्रिटिश सरकार के साथ साम्यता स्थापित करने के मकसद से भारत में भी वित्त वर्ष समय बदल दिया गया। 1 अप्रैल से हमारा अर्थात भारतीय वित्त वर्ष चालू होता हैं।

वित्तीय वर्ष कब समाप्त होता है?

इसे सुनेंरोकेंआमतौर पर वित्तीय वर्ष एक अप्रैल से 31 मार्च तक का होता है, लेकिन मध्यप्रदेश में अब नया वित्तीय वर्ष एक जनवरी से शुरू होकर 31 दिसंबर को समाप्त होगा। ये व्यवस्था नए वित्तीय वर्ष 2018 से लागू हो जाएगी। मौजूदा वित्तीय वर्ष 2017-18 के बजट का इस्तेमाल दिसंबर 2017 तक अनिवार्य रूप से करना होगा।

क्यों 1 अप्रैल से वित्तीय वर्ष शुरू होता है?

इसे सुनेंरोकेंइस व्यवस्था को हिंदू नव वर्ष से भी जोड़कर देखा जाता है. हिंदी कैलेंडर का पहला महीना चैत्र, मार्च-अप्रैल में पड़ता है. कुछ जानकारों के अनुसार जब ईस्ट इंडिया कंपनी भारत आई तो अंग्रेजों को इस बात का पता चला। इसलिए अंग्रेजों ने अपने व्यापार को भारतीयों से जोड़ने के लिए अप्रैल को ही वित्त वर्ष की शुरुआत के लिए चुना।

भारत में विपत्ति वर्ष का प्रारंभ कब होता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में फाइनेंशियल इयर पहली अप्रैल से शुरू होने की वजह हमारे इतिहास में छिपी है. यहां पर करीब डेढ़ सौ सालों तक अंग्रेजों का राज रहा है और उसका असर आज भी कई जगह हमारी व्यवस्था में दिखाई देता है.

वित्तीय वर्ष 2020 21 कब से कब तक?

इसे सुनेंरोकेंवित्त वर्ष 2020-21 के लिये आयकर रिटर्न जमा करने की समयसीमा 30 सितंबर तक बढ़ी

भारत में सामान्य वर्ष कब से शुरू होता है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय नववर्ष की शुरुआत चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से होता है. ब्रह्म पुराण में मान्‍यता है कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को ही सृष्टि बनी. इसलिए यही वो दिन है जब से भारत वर्ष की काल गणना की जाती है. हेमाद्रि के ब्रह्म पुराण के अनुसार, ब्रह्मा जी ने पृथ्वी की रचना चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के दिन की थी.

वित्त दिवस कब मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकें’केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस’ केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के अंतर्गत ‘केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क विभाग’ द्वारा देश भर में प्रतिवर्ष 24 फ़रवरी को मनाया जाता है।

चालू वित्त वर्ष क्या है?

इसे सुनेंरोकेंIcra ने वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही के लिए अपने GDP ग्रोथ का अनुमान बढ़ाकर 7.9 फीसदी कर दिया है. आज चालू वित्त वर्ष 2021-22 में देश की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर तिमाही) के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) आंकड़े को जारी किया जाएगा. वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ में 20 फीसदी की तेजी देखी गई थी.

चालू वित्त वर्ष क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का वित्तीय वर्ष अप्रैल में शुरू होता है और अगले साल मार्च में समाप्त होता है.