अमेरिका महाशक्ति कैसे बना?

अमेरिका महाशक्ति कैसे बना?

इसे सुनेंरोकेंअमेरिका ने खुद को दुनिया में एक महान “नैतिक बल” के रूप में देखा। कई अमेरिकियों को यह सोचना पसंद था कि जिस अवधि में वे रह रहे थे उसे काफी वैध रूप से “अमेरिकन सेंचुरी” के रूप में वर्णित किया जा सकता है। सोवियत संघ के पतन के साथ, अमेरिका दुनिया में एकमात्र महाशक्ति बन गया।

भारत कैसे एक महाशक्ति बन सकता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत गणराज्य को दुनिया के उभरते हुए महाशक्तियों में से एक माना जाता है। 2015 में, भारत 7.5% अनुमानित जीडीपी दर (मध्य वर्ष की शर्तों) के साथ दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया। देश को एक महाशक्ति माना जा सकता है इससे पहले कई आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक समस्याओं को दूर करना चाहिए।

अमेरिका कैसे बना था?

इसे सुनेंरोकें4 जुलाई 1776 को अमेरिका को आजादी मिली और लगभग 150 सालों से चल रहे अंग्रेजी शासन से अमेरिका को 4 जुलाई 1776 को आजादी मिल गयी। अमेरिका अब एक आजाद देश बन चुका था और जॉर्ज वाशिंगटन को अमेरिका के पहले राष्ट्रपति चुने गए थे.

अमेरिका दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश कैसे बना?

इसे सुनेंरोकेंद्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से कई बार अमेरिका ने अपने आप को महाशक्ति के रूप में साबित करने की कोशिश की है। 1991 में सोवियत संघ के विघटन से अमेरिका के सामने कोई दूसरी महाशक्ति नहीं बची है। इराक पर प्रथम बार अमेरिका के नेतृत्व में हुए युद्ध के बाद यह स्वतः सिद्ध हो गया है कि अमेरिकी नीतियां अपने हित के लिए बनती हैं।

10 कारणों क्यों भारत एक महाशक्ति नहीं बन जाएगा?

इसे सुनेंरोकेंभारत में राजनितिक अराजकता भी मुख्य मुद्दा है, जिसका मुख्य कारण यहां की केंद्र और राज्य की सरकारों के बीच गठबंधन की कमी है, जिसके परिणामस्वरूप लोगों के लिए लंबे समय की अच्छी स्वास्थ्य, शिक्षा आदि नीतियाँ बनाने में बहुत मुश्किलें आती है.

कैसे आप 2030 तक अपने देश देख पा रहे हैं एक महाशक्ति बनने पर अपने विचारों को डालना?

इसे सुनेंरोकेंसुपरपावर देश बनने के लिए सबसे पहले ज़रूरी है कि भारत एक बड़ी शक्ति बने. अंतरराष्ट्रीय संबंधों में बड़ी शक्ति उस संप्रभु देश को कहते हैं जिसमें वैश्विक रूप से अपना प्रभाव डालने की क्षमता होती है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों अमरीका, चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन को महाशक्ति माना जा सकता है.