मिट्टी प्रदूषण क्या है in Hindi?

मिट्टी प्रदूषण क्या है in Hindi?

इसे सुनेंरोकेंभूमि प्रदूषण मृदा में होने वाले प्रदूषण को कहते हैं। यह मुख्यतः कृषि में अत्यधिक कीटनाशक का उपयोग करने या ऐसे पदार्थ जिसे मृदा में नहीं होना चाहिए, उसके मिलने पर होता है। जिससे मृदा की उपज क्षमता में भी बहुत प्रभाव पड़ता है। इसी के साथ उससे जल प्रदूषण भी हो जाता है।

मृदा प्रदूषण क्या है और इसका क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंमृदा में विभिन्न प्रकार के लवण खनिज पदार्थ, कार्बनिक पदार्थ, गैसे एवं मृदा जल का एक निश्चित मात्रा एवं अनुपात में होते हैं। मृदा में इन पदार्थों की मात्रा एवं अनुपात में किन्ही कारणों से उत्पन्न अवांछनीय परिवर्तन मृदा प्रदूषण कहलाता है।

प्रदूषण व प्रदूषक में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकें(Pollution) को इस प्रकार परिभाषित किया जा सकता है-“मानव गतिविधियों के फलस्वरूप पर्यावरण में अवांछित पदार्थों का एकत्रित होना, प्रदूषण कहलाता है।” “जो पदार्थ पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं उन्हें प्रदूषक (Pollutant) कहते हैं।” प्रदूषक वे भौतिक, रासायनिक या जैविक पदार्थ होते हैं जो अनजाने ही पर्यावरण में निष्कासित हो जाते …

मृदा प्रदूषण कैसे होती है?

इसे सुनेंरोकेंमृदा प्रदूषण तब उत्पन्न होता है जब मनुष्य सीधे या परोक्ष रूप से मिट्टी मे हानिकारक पदार्थो, रसायनों या वस्तुओं का प्रयोग करता है जिसके परिणाम स्वरूप अन्य जीवित चीजों के नुकसान का कारण बनता है या मृदा या पानी के पारिस्थितिक तंत्र को नष्ट कर देता है। प्राकृतिक प्रक्रियाओं के कारण भी संचयन संभव है।

इसे सुनेंरोकेंमृदा प्रदूषण मृदा में होने वाले प्रदूषण को कहते हैं। यह मुख्यतः कृषि में अत्यधिक कीटनाशक का उपयोग करने या ऐसे पदार्थ जिसे मृदा में नहीं होना चाहिए, उसके मिलने पर होता है। जिससे मृदा की उपज क्षमता में भी बहुत प्रभाव पड़ता है। इसी के साथ उससे जल प्रदूषण भी हो जाता है।

मृदा प्रदूषण क्या है उसके कारण एवं निवारण का वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंमृदा प्रदूषण की परिभाषा डोक्याशेव के अनुसार ”मृदा मात्र शैलों, पर्यावरण, जीवों व समय की आपसी क्रिया का परिणाम है।” मिट्टी में विविध लवण, खनिज, कार्बनिक पदार्थ, गैसें एवं जल एक निश्चित अनुपात में होते हैं, लेकिन जब इन भौतिक एवं रासायनिक गुणवत्ता में अतिक्रम आता है, तो इससे मृदा में प्रदूषण हो जाता है।