स्तन कैंसर के कितने स्टेज होते हैं?

स्तन कैंसर के कितने स्टेज होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंब्रेस्ट कैंसर को पांच चरणों में बांटा जाता है. ये इस बात पर निर्भर करता है कि कैंसर कितना फैल गया है. कई कारकों के आधार पर डॉक्टर कैंसर के चरणों को श्रेणीबद्ध कर सकते हैं. कैंसर के कारकों में ट्यूमर का आकार, आक्रामक या गैर आक्रामक, ऊत्तकों या अंगों के पास कैंसर का फैलना शामिल होता है.

इसे सुनेंरोकेंयह ब्रेस्ट के फैटी टिश्यू तक फैला हो सकता है और ब्रेस्ट के कुछ टिश्यू नजदीकी लिंफ नोड में भी पहुंच सकते हैं। स्टेज 2- इस स्टेज का ब्रेस्ट कैंसर बढ़कर अन्य हिस्सों तक फैलता है। ये भी हो सकता है कि यह बढ़कर अन्य हिस्सों तक फैल चुका है। स्टेज 3- स्टेज 3 में कैंसर हड्डियों या अन्य अंगो तक फैल चुका हो सकता है।

Breast cancer stages and their treatment

  • Stage 1 Breast Cancer. Stage 1 स्तन कैंसर में गांठ 2 सेमी से कम होती है जिसका पता Mammography या Sonography द्वारा लगाया जाता है।
  • Stage 2 Breast Cancer.
  • Stage 3 Breast Cancer.
  • Stage 4 Breast Cancer.

इसे सुनेंरोकेंजवाब: अधिकतर कैंसर की तरह ही ब्रेस्‍ट कैंसर की भी चार स्‍टेज होती हैं.

ब्रेस्ट का इलाज स्टेज वन में क्या क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंस्टेज 1 : टिश्यू का धीरे-धीरे विस्तार होने लगता है और यह आसपास के स्वस्थ टिश्यू को प्रभावित करने लगता है। यह स्तन के फैटी टिश्यू तक फैला हो सकता है और स्तन के कुछ टिश्यू नजदीकी लिंफ नोड में भी पहुंच सकते हैं।

कैंसर की चौथी स्टेज में क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकैंसर की आखिरी स्टेज 4 होती है. यह काफी खतरनाक होती है और जानलेवा साबित हो सकती है. इस स्टेज में कैंसरस ट्यूमर आसपास या दूर के दूसरे शारीरिक अंगों तक फैल जाता है. इसे सेकेंडरी और मेटास्टेटिक कैंसर (Secondary or Metastatic Cancer) भी कहा जाता है.

ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंसाइज हमेशा महिला के शारीरिक संरचना या फिर उनके जीन पर निर्भर करता है। हालांकि, सामान्यत: स्तन का आकार 15 वर्ष और उससे अधिक आयु की लड़कियों या महिलाओं में 30 से 40 इंच तक हो सकता है। वैसे इनका साइज वक्त के साथ बदलता रहता है।

स्तन कैंसर के डॉक्टर को क्या कहते हैं?

स्तन कैन्सर (Breast cancer), स्तन के ऊतकों से आरम्भ होने वाला कैन्सर है।…स्तन कैन्सर

स्तन कैन्सर (Breast cancer)
निदान Tissue biopsy
इलाज शल्यचिकित्सा, विकिरण चिकित्सा, रसायनचिकित्सा, हॉर्मोन चिकित्सा, लक्षित चिकित्सा

डक्टल कार्सिनोमा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंडक्टल कार्सिनोमा इन सीटू (DCIS) स्तन कैंसर का एक गैर-आक्रामक प्रकार है। ट्यूमर विशेष से शुरू होता है उपकला कोशिकाएं में शाहबलूत और नलिकाओं का स्तन. डीसीआईएस को गैर-आक्रामक कहा जाता है, क्योंकि सावधानीपूर्वक सूक्ष्म जांच के बाद, कैंसर कोशिकाएं केवल नलिकाओं और ग्रंथियों के अंदर पाई जाती हैं।