किंडरगार्टन प्रणाली क्या है?

किंडरगार्टन प्रणाली क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअधिकांश देशों में बालवाड़ी (Kindergarten) प्रारंभिक बचपन की शिक्षा की प्रीस्कूल प्रणाली का हिस्सा है बच्चे आमतौर पर दो साल से सात साल की उम्र के बीच किसी भी समय में बालवाड़ी जाते हैं। इनमें से कुछ देशों में यह आवश्यक है, की अभिभावक अपने बच्चों को निर्धारित उम्र में ही (आमतौर पर, 5 साल की उम्र में) किंडरगार्टन भेजें.

शिक्षा की किंडरगार्टन पद्धति किसकी देन है?

इसे सुनेंरोकेंफ़्रीड्रिक विलियम अगस्त फ्रोबेल (Friedrich Wilhelm August Fröbel ; जर्मन उच्चारण : [ˈfʁiːdʁɪç ˈvɪlhɛlm ˈaʊɡʊst ˈfʁøːbəl] ; 21 अप्रैल, 1782 – 21 जून, 1852) जर्मनी के प्रसिद्ध शिक्षाशास्त्री थे। वे पेस्तालोजी के शिष्य थे। उन्होने किंडरगार्टन (बालवाड़ी) की संकल्पना दी।

नर्सरी प्रणाली के प्रवर्तक कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंकिण्डरगार्टन प्रणाली के जन्मदाता प्रसिद्ध शिक्षाशास्त्री फ्रॉबेल थे। उन्होंने छोटे बच्चों को सही ढंग से शिक्षित करने के लिए एक शिक्षण-पद्धति का निर्माण किया, जो किण्डरगार्टन पद्धति के नाम से विख्यात है। किण्डरगार्टन का अर्थ है, ‘बच्चों का बगीचा’। किण्डरगार्टन नामक विद्यालय की स्थापना सन् 1940 में फ्रॉबेल ने की थी।

डाल्टन प्रणाली क्या है?

इसे सुनेंरोकेंडाल्टन प्रयोगशाला योजना या ‘डाल्टन योजना’ (Dalton Plan) शिक्षण का एक कांसेप्ट है जिसे अमेरिका की शिक्षाशास्त्रिणी कुमारी हेलेन पार्खस्ट (Helen Parkhurst) ने आरम्भ किया। सन्‌ 1912 में अमरीका की शिक्षाशास्त्रिणी कुमारी हेलन पार्खस्ट ने आठ से 12 वर्ष के बीच की अवस्थावाले बालकों के लिए एक नई शिक्षायोजना बनाई।

खेल विधि के जनक कौन है?

शिक्षण विधियाँ एवं उनके प्रतिपादक

क्रमांक शिक्षण विधि प्रतिपादक
1. मांटेसरी विधि मारिया मांटेसरी
2. किंडर गार्डन फ्रोबेल
3. खेल विधि हेनरी कोल्डवेल कुक
4. डाल्टन विधि हेलन पार्कहर्स्ट

फ्रोबेल का जन्म कब हुआ?

21 अप्रैल 1782, Oberweißbach, Schwarzatal, जर्मनीफ्रेडरिक फ्रोबेल / जन्म की तारीख और समय

बाल्यावस्था से क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमनोवैज्ञानिकों के अनुसार बाल्यावस्था बालक का निर्माणकारी काल है। सामान्यत: बाल्यावस्था मानव जीवन के लगभग 6 से 12 वर्ष की आयु का वह काल है जिसमें बालक के जीवन में स्थायित्व आने लगता है और वह आगे आने वाले जीवन की तैयारी करता है। बाल्यावस्था की यह आयु शिक्षा आरम्भ करने के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती है।

शिशु शिक्षा शिक्षक की विशेषता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउन्नीसवीं शताब्दी तक शिशु को शिक्षित करने का ढंग बड़ा ही कठोर था। उसके प्रति अध्यापक की सहानुभूति का अभाव था। शिक्षा में शारीरिक दंड का विधान प्रमुख था। शिशु का भी कोई पृथक् व्यक्तित्व है – उसकी अपनी आवश्यकताएँ, स्वतंत्र रुचि एवं आकांक्षाएँ हैं – इसपर अध्यापक का ध्यान नहीं जाता था।

डाल्टन विधि के प्रतिपादक कौन है?

इसे सुनेंरोकें(Meaning of Kindergarten Method) किण्डरगार्टन प्रणाली के जन्मदाता प्रसिद्ध शिक्षाशास्त्री फ्रॉबेल थे। उन्होंने छोटे बच्चों को सही ढंग से शिक्षित करने के लिए एक शिक्षण-पद्धति का निर्माण किया, जो किण्डरगार्टन पद्धति के नाम से विख्यात है। किण्डरगार्टन का अर्थ है, ‘बच्चों का बगीचा’।

नर्सरी स्कूल क्या है hindi me?

इसे सुनेंरोकेंप्रीस्कूल शिक्षा नर्सरी स्कूल में भाग लेने वाले किसी भी बच्चे के लिए महत्वपूर्ण और फायदेमंद है क्योंकि यह बच्चे को सामाजिक बातचीत के माध्यम से एक शुरुआत देता है। gently and patiently“telling stories to the little ones at a nursery school.”. धैर्यपूर्वक“एक नर्सरी स्कूल में बच्चों को कहानियाँ कहते हुए” नहीं रहेगा।