इलेक्ट्रॉनिक में क्या क्या आता है?

इलेक्ट्रॉनिक में क्या क्या आता है?

इसे सुनेंरोकेंविज्ञान के अन्तर्गत इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिकी विज्ञान और प्रौद्योगिकी का वह क्षेत्र है जो विभिन्न प्रकार के माध्यमों (निर्वात, गैस, धातु, अर्धचालक, नैनो-संरचना आदि) से होकर आवेश (मुख्यतः इलेक्ट्रॉन) के प्रवाह एवं उन पर आधारित युक्तिओं का अध्ययन करता है।

इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग क्या है in Hindi?

इसे सुनेंरोकेंइलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का क्षेत्र व्यापक रूप से व्यापक है और इसमें इलेक्ट्रिक सर्किट और नवीन उपकरणों के बारे में गहन अध्ययन शामिल है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो बिजली, इलेक्ट्रॉनिक्स और विद्युत चुंबकत्व का उपयोग करने वाले उपकरणों और प्रणालियों के अध्ययन, डिजाइन और अनुप्रयोग से संबंधित है।

इसे सुनेंरोकेंविज्ञान के अन्तर्गत इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिकी विज्ञान और प्रौद्योगिकी का वह क्षेत्र है जो विभिन्न प्रकार के माध्यमों(निर्वात, गैस, धातु, अर्धचालक, नैनो–संरचना आदि) से हो कर आवेश (मुख्यतः इलेक्ट्रॉन) के प्रवाह एवं उन पर आधारित युक्तिओं का अध्ययन करता है।

इलेक्ट्रॉनिक खोजकर्ता कौन है?

इसे सुनेंरोकेंजे. थॉमसन है। जोसेफ जॉन थॉमसन को व्यापक रूप से इलेक्ट्रॉन के खोजकर्ता का श्रेय दिया जाता है। थॉमसन कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में प्रायोगिक भौतिकी के कैवेंडिश प्रोफेसर थे और 1884 से 1919 तक इसकी कैवेंडिश प्रयोगशाला के निदेशक थे।

इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंइलेक्ट्रॉनिक मीडिया से तात्पर्य जनसंचार माध्यम के उन उस रूप से है जहां यांत्रिक यानि इलेक्ट्रॉनिक साधनों के माध्यम से संचार स्थापित किया जाता है और लोगों तक सूचनाएं पहुंचाई जाती हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के विभिन्न रूपों में टीवी, रेडियो, इंटरनेट, मोबाइल आदि प्रमुख रूप से आते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक कितने प्रकार के होते हैं?

विद्युत दो प्रकार की होती है –

  • स्थिर विद्युत (Static Electricity)
  • गतिशिल विद्युत (Dynamic Electricity)

इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर में क्या क्या आता है?

इसे सुनेंरोकेंइस कोर्स में इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन के विषय को एक साथ पढ़ाया जाता है। इस कोर्स को पढ़ने वाले छात्र इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, सर्किट्स, ट्रांसमीटर, रिसीवर, इंटीग्रेटेड सर्किट्स जैसे कम्यूनिकेशन इक्विपमेंट के बारे में सीखते और जानकारी प्राप्त करते हैं।

एनालॉग सर्किट क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएनालॉग सर्किट एनालॉग इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में किसी भी लगातार परिवर्तनशील सिग्नल के साथ एनालॉग सिग्नल शामिल होता है। एनालॉग सिग्नल पर काम करते समय, एनालॉग सर्किट किसी न किसी तरीके से सिग्नल को बदल देता है। एनालॉग सिग्नल का उपयोग मूल सिग्नल को कुछ अन्य प्रारूप जैसे डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित करने के लिए किया जा सकता है ।

इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर कैसे बने?

इसे सुनेंरोकेंElectrical Engineering course करने के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ से 12 वीं पास होना जरूरी है। गवर्नमेंट कॉलेज में इस कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। वंही कुछ प्राइवेट कॉलेज में भी एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर प्रवेश मिलता है। बीटेक कोर्स 4 साल और डिप्लोमा कोर्स की अवधि 3 साल होती है।

प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के विभिन्न साधन क्या है class 7?

इसे सुनेंरोकेंसमाचार पत्र, पत्रिकाएँ एवं जर्नल मुद्रण माध्यम के उदाहरण हैं। ये मीडिया के सबसे पुराने रूप के लिए जाने जाते हैं। यद्यपि पिछले कुछ वर्षों में इनके पाठकों में कमी आई है, फिर भी इन्हें सूचना का सबसे भरोसेमंद एवं उत्तरदायी माध्यम माना जाता है। रेडियो, टेलीविजन, इण्टरनेट आदि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम हैं।