वर्णन विधि से आप क्या समझते हैं?

वर्णन विधि से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंविधि (या, कानून) किसी नियमसंहिता को कहते हैं। विधि मनुष्य का आचरण के वे सामान्य नियम होते हैं जो राज्य द्वारा स्वीकृत तथा लागू किये जाते है, जिनका पालन अनिवार्य होता है। पालन न करने पर न्यायपालिका दण्ड देती है। कानूनी प्रणाली कई तरह के अधिकारों और जिम्मेदारियों को विस्तार से बताती है।

न्याय प्रशासन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रशासकीय न्याय (Administrative justice) की व्याख्या ऐसी व्यवस्था के रूप में की जा सकती है जिसके अंतर्गत प्रशाकीय अधिकारियों को कानून द्वारा इस बात का अधिकार मिलता है कि वे निजी मामलों का अथवा निजी एवं सरकारी अधिकारियों के बीच उठनेवाले मामलों का निपटारा कर सकें।

प्रशासनिक कानून से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंअपने व्यापक अर्थ में प्रशासनिक विधि या कानून शासन, प्रशासन के सभी अंगों से संबंधित सभी कानूनों का संग्रह है । इसका अर्थ है – लोक प्रशासको के विवेक की शक्ति के स्वरूप और सीमा का निर्धारण करने वाला कानून । जेनिंग्स- प्रशासकीय कानून शासन से संबंधित नियम है ।

इसे सुनेंरोकेंविधि (या, कानून) किसी नियमसंहिता को कहते हैं। विधि प्रायः भलीभांति लिखी हुई दिशा व निर्देशों (इन्स्ट्रक्शन्स) के रूप में होती है। समाज को सम्यक ढंग से चलाने के लिये विधि अत्यन्त आवश्यक है। विधि मनुष्य का आचरण के वे सामान्य नियम होते हैं जो राज्य द्वारा स्वीकृत तथा लागू किये जाते है, जिनका पालन अनिवार्य होता है।

वर्णन और विवरण में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंशब्द की व्याख्या के विपरीत जो सभी विवरणों में जाने के बारे में है, शब्द का वर्णन सभी विशेषताओं के बारे में है। इसके अलावा, क्रिया का संज्ञा रूप वर्णन है। यह भी ध्यान रखना दिलचस्प है कि वर्णन की संज्ञा के रूप में अक्सर of की अभिव्यक्ति, अर्थात् of विवरण ‘के निर्माण में’ के पूर्वानुभव ‘का पालन किया जाता है।

विधि से आप क्या समझते हैं इसके गुण और दोषों का वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंप्रयोगात्मक विधि के गुण सामाजिक अनुसंधान से प्राप्त तथ्यों की प्रमाणिकता सबसे बड़ी उपलब्धि होती है। अन्य विधियों से प्रमाणिकता की गारंटी संभव नही है। कारण यह है कि अन्य विधियों के द्वारा किए जाने वाले अध्ययनों पर शोधकर्ता की भूमिका केवल दर्शक जैसी होती हैं, निष्कर्ष और परिणाम मशीनीकृत होते हैं।