प्रस्तावना में कुल कितने शब्द हैं?

प्रस्तावना में कुल कितने शब्द हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रस्तावना में जो प्रारंभिक पांच शब्द हैं… संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक, गणराज्य . आपको बता दें, ये पांच शब्द हमारे संविधान के स्वरूप को दर्शाते हैं. वहीं प्रस्तावना के अंतिम शब्द वह इसके उद्देश्य को दर्शाते हैं.

भारतीय संविधान की प्रस्तावना में क्या लिखा है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय संविधान की प्रस्तावना क्या है (Preamble of Indian Constitution)? उन सबमें व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित करनेवाली बंधुता बढाने के लिए, दृढ संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में आज तारीख 26 नवंबर, 1949 ई0 को एतद द्वारा इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं।”

संविधान की पहली लाइन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय संविधान की प्रस्तावना व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित कराने वाली, बन्धुता बढ़ाने के लिए, दृढ़ संकल्पित होकर अपनी संविधानसभा में आज तारीख 26 नवम्बर 1949 ई॰ (मिति मार्गशीर्ष शुक्ल सप्तमी, संवत दो हजार छह विक्रमी) को एतद् द्वारा इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं।

प्रस्तावना में कितनी बार संशोधन किया गया?

इसे सुनेंरोकेंविधायी सभा में किसी विधेयक में परिवर्तन, सुधार अथवा उसे निर्दोष बनाने की प्रक्रिया को ‘संशोधन’ कहा जाता है. संविधान में संशोधन समय-समय पर होते रहते हैं. लेकिन संविधान की प्रस्तावना में केवल एक बार संशोधन हुआ.

भारत का संविधान किसने लिखा और कब लिखा?

इसे सुनेंरोकेंहम यह जानते हैं कि संविधान की प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर थे जिनके निर्देशन में भारत का संविधान लिखा गया.

42 वां संविधान संशोधन कब पास हुआ?

भारत के संविधान का ४२वां संशोधन

The Constitution (Forty-second Amendment) Act, 1976
Parliament of India
पारित करने की तिथि 2 November 1976
द्वारा अधिनियमित Rajya Sabha
पारित करने की तिथि 11 November 1976

इसे सुनेंरोकेंभारत के लोग ही वो शक्ति हैं जो संविधान को शक्ति प्रदान करती है. प्रस्तावना में जो प्रारंभिक पांच शब्द है. आपको बता दें, ये पांच शब्द हमारे संविधान के स्वरूप को इंगित करते हैं. वहीं जो प्रस्तावना के अंतिम पांच शब्द वह इसके उद्देश्य को दर्शाते हैं.

संविधान में कितने शब्द हैं?

इसे सुनेंरोकेंभारत का संविधान विश्व के किसी भी सम्प्रभु देश का सबसे लम्बा लिखित संविधान है, जिसमें, उसके अंग्रेज़ी-भाषी संस्करण में 146,385 शब्दों के साथ, 25 भागों( 22+4A,9A,14A) में 448 अनुच्छेद, 12 अनुसूचियाँ और 104(1951 to 2019) संशोधन हैं, जबकि शब्दों के आधार पर मोनाको का संविधान सबसे छोटा लिखित संविधान है, जिसमें 97 अनुच्छेदों …