डॉल्फिन को कब घोषित किया गया?

डॉल्फिन को कब घोषित किया गया?

इसे सुनेंरोकें०५ अक्टूबर २००९ को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई गंगा नदी घाटी प्राधिकरण की एक बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सुझाव पर विलुप्त हो रही गंगा डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित करने का फैसला किया गया।

कौन सा नदी ताजे पानी का डॉल्फिन का घर है?

इसे सुनेंरोकेंगंगा नदी डॉल्फिन (Platanista gangetica gangetica) व सिंधु नदी डॉल्फिन (Platanista gangetica minor) मीठे पानी की डॉल्फिन की दो प्रजातियां हैं। ये भारत, बांग्लादेश, नेपाल तथा पाकिस्तान में पाई जाती हैं। ये मुख्यतः गंगा नदी में तथा सिंधु नदी, पाकिस्तान के सिंधु नदी के जल में पाई जाती हैं।

भारत की कौन सी नदी में रिवर डॉल्फिन पाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में गंगा एवं इसकी सहायक नदियों में डॉल्फिन मछली पाई जाती है। ये विश्व की एकमात्र नदी है , जिसमे डॉल्फिन पाई जाती है। विश्व के दुर्लभ स्तनधारी जीवों में से एक ‘डॉल्फिन’ की संख्या भी भारत में लगातार कम होते-होते चिंताजनक स्थिति में पहुंच गई है. डॉल्फिन, भारत में नदियों की राष्ट्रीय जल पशु है.

इसे सुनेंरोकेंभारत सरकार ने ०५ अक्टूबर २००९, तक किसी भी जलचर को राष्ट्रीय जीव घोषित नहीं किया गया था। ०4 अक्टूबर २००९ को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई गंगा नदी घाटी प्राधिकरण की एक बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सुझाव पर विलुप्त हो रही गंगा डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित करने का फैसला किया गया।

भारत में कौन सा सन प्राणी है?

नदी में रहने वाली डाल्फिन भारत की राष्ट्रीय जलीय जंतु है। यह स्तनधारी प्राणी गंगा नदी की शुद्धता का प्रतीक है क्योंकि यह केवल स्वच्छ जल में….भारत का राष्ट्रीय जलीय प्राणी कौन-सा है?

Question भारत का राष्ट्रीय जलीय प्राणी कौन-सा है?
Chapter Name जीव विविधता एवं संरक्षण
Subject Biology (more Questions)
Class 12th
Type of Answer Video

क्या डॉल्फिन केवल भारत में पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंये भारत, बांग्लादेश, नेपाल तथा पाकिस्तान में पाई जाती हैं। गंगा नदी डॉल्फिन सभी देशों के नदियों के जल, मुख्यतः गंगा नदी में तथा सिंधु नदी, पाकिस्तान के सिंधु नदी के जल में डॉल्फिन पाई जाती है। केंद्र सरकार ने ०५ अक्टूबर २००९ को गंगा डॉल्फिन को भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित किया।

डॉल्फिन की कितनी आंखें होती है?

इसे सुनेंरोकेंसमुद्र में रहने वाली डॉल्फिन मछली स्तनधारी होती हैं और उन्हें मित्रता के लिए जाना जाता है. उनका व्यवहार इंसानों एक साथ बेहद ही खास होता है. अन्य जानवरों की तुलना में, डॉल्फिन को बहुत बुद्धिमान माना जाता है.

गंगा को राष्ट्रीय नदी का दर्जा कब मिला?

इसे सुनेंरोकें2008 में 4 नवंबर को मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित किया। इसके साथ ही नदी को प्रदूषण और अन्य समस्याओं से मुक्त करने के लिए उच्च अधिकार प्राप्त गंगा नदी घाटी प्राधिकरण गठित करने का फैसला लिया था।

राजस्थान का जलीय जीव कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंरणथम्भौर के इतिहास में पहली बार ये जलीय जीवों की दुर्लभ प्रजाति ऊदबिलाव नजर आई थी. इसे सामान्य स्थानीय भाषा में ‘जल मानुष’ भी कहा जाता है. ऊदबिलाव आमतौर पर गंगा, चंबल व यमुना नदी में पाया जाता है. सवाईमाधोपुर के पाली घाट और चंबल में कई बार ऊदबिलाव नजर आया है.

भारत की जलीय पशु कौन है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: मीठे पानी की डॉलफिन भारत का राष्‍ट्रीय जलीय जीव है। पर्यावरण और वन मंत्रालय ने राष्ट्रीय एक्वाटिक पशु के रूप में 18 मई 2010 को गंगा नदी डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जीव के रूप में अधिसूचित किया।

भारत का राष्ट्रीय जलीय पक्षी कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंभारत सरकार ने 26 जनवरी 1963 में मोर को राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया था।

घड़ियाल कहाँ पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंघड़ियाल भारत में मुख्य रूप से गंगा एवं इसकी सहायक नदियां जैसे सोन, चंबल नदी, कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य / जलाशय (गिरवा नदी पर), कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान और गंडक नदी आदि जगहों में पाए जाते हैं। ये भारत, नेपाल और बांग्लादेश में पाए जाते हैं।

डॉल्फिन एक आंख खोलकर क्यों होती है?

इसे सुनेंरोकेंडॉल्फ़िन और व्हेल दोनों ही अपनी एक आंख खोल कर सोती हैं, जिससे वो सबकुछ देख सकती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक समय पर डॉल्फ़िन और व्हेल के मस्तिष्क का एक ही हिस्सा बंद होता है. लेफ़्ट आंख बंद होने पर राइट साइड का दिमाग़ खुला रहता है, ताकि ख़तरे का अनुमान लगा सकें.

प्रोजेक्ट डॉल्फिन की शुरुआत कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंसंरक्षण योजना – सरकार ने 2010-20 की एक कार्ययोजना तैयार की है , जिसमें गंगा की डॉल्फिन के लिए खतरों को पहचानते हुए उन पर काम किया जा रहा है। 2009 में मनमोहन सिंह ने गंगा की डॉल्फिन को ‘राष्ट्रीय जलीय जीव’ की पहचान दी थी।

राष्ट्रीय जीव कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंपर्यावरण और वन मंत्रालय ने राष्ट्रीय एक्वाटिक पशु के रूप में 18 मई 2010 को गंगा नदी डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जीव के रूप में अधिसूचित किया।

गंगा नदी से पहले भारत की राष्ट्रीय नदी कौन सी थी?

इसे सुनेंरोकेंप्रवाह के प्रारंभिक चरण में भारत के उत्तराखंड राज्य में दो नदियाँ अलकनंदा और भागीरथी निकलती हैं. भागीरथी और अलकनंदा का देवप्रयाग में संगम होता है जहाँ से वह गंगा के रूप में पहचानी जाती है.

गंगा नदी पर कितने बांध बने हैं?

इसे सुनेंरोकेंगंगा नदी पर कुल 6 बांध और 4 बैराज बने हैं। अपर गंगा बेसिन (टिहरी गढ़वाल से हरिद्वार के बीच) सभी 6 बांध हैं। अधिसूचना में जल प्रवाह से संबंधित तीन नियम हैं।