भारत में डेल्टा बनाने वाली नदी कौन सी है?

भारत में डेल्टा बनाने वाली नदी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में डेल्टा बनाने वाली नदियाँ है : कावेरी, गंगा, महानदी.

विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा कौन सी नदी बनाती है?

इसे सुनेंरोकेंमेघना नदी (बांग्ला: মেঘনা নদী) बांग्लादेश की एक मुख्य नदी है। यह गंगा नदी के मुहाने पर (डेल्टा) बनाने वाली तीन मुख्य सहायक नदियों में से एक है। इन नदियों से विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा, सुंदरवन बनता है, यहा सुंदरी नामक वन पाया जाता है िजस कारण इसे सुंदरवन का डेलटा कहते है! जो बंगाल की खाड़ी में खुलता है।

गंगा नदी का डेल्टा कहाँ है?

गंगा के डेल्टा

गंगा डेल्टा
नदी डेल्टा
देस भारत, बांग्लादेश
राज्य पच्छिम बंगाल
प्रदेश/क्षेत्र बंगाल

सुंदरबन का डेल्टा कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंसुंदरबन, विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा, 10,200 वर्ग किमी में है जो भारत और बांग्लादेश में फैला है। भारतीय सीमा के भीतर आने वाले वन का हिस्सा सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान कहलाता है। यह पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्से में है। सुंदरबन 38,500 वर्ग किमी इलाके को कवर करता है।

सुंदरवन का नाम क्या पड़ गया था?

इसे सुनेंरोकेंयह सुकेतु यक्ष की पुत्री थी जिसका विवाह सुड नामक राक्षस के साथ हुआ था। यह अयोध्या के समीप स्थित सुंदर वन में अपने पति और दो पुत्रों सुबाहु और मारीच के साथ रहती थी। उसके शरीर में हजार हाथियों का बल था। उसके प्रकोप से सुंदर वन का नाम ताड़का वन पड़ गया था।

नदियां डेल्टा कैसे बनाती है?

इसे सुनेंरोकेंनदियाँ डेल्टा क्यों बनाती हैं? समुद्र में विलीन होने से पूर्व उनका परवाह मन्द पड़ जाता है जिससे नदियों के साथ लायी गयी मिट्टी त्रिकोण के आकार में जमा होती जाती है और इस प्रकार नदियाँ डेल्टा क्षेत्र का निर्माण करती हैं । उदाहरण : पश्चिम बंगाल में गंगा नदी द्वारा निर्मित सुंदरवन का डेल्टा ।

कौन सी नदी डेल्टा निर्माण नहीं करती?

इसे सुनेंरोकेंभारत की नर्मदा और ताप्ती नदी डेल्टा नहीं बनती है।

विश्व के सबसे बड़े डेल्टा का क्या नाम है?

इसे सुनेंरोकेंदुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा गंगा नदी द्वारा निर्मित सुंदरवन डेल्टा है जो कि भारत और बांग्लादेश में संयुक्त रूप से पाया जाता है।

डेल्टा बनाने वाली भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंगंगा , कावेरी और महानदी भारत की नदियां है जो डेल्टा बनाती है , धन्यवाद ।

गंगा ब्रह्मपुत्र डेल्टा में कौन से वृक्ष पाए जाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंQ. गंगा-ब्रह्मपुत्र का उपजाऊ डेल्टा किस प्रकार का डेल्टा है? Notes: गंगा-ब्रह्मपुत्र डेल्टा अर्थात सुंदरबन भारत में पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बीच में स्थित है। यह अत्याधिक उपजाऊ क्षेत्र है, इसमें मैन्ग्रोव वन पाए जाते हैं।

क्या नर्मदा नदी डेल्टा बनाती है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में डेल्टा न बनाने वाली मुख्य नदियां नर्मदा और ताप्ती है। ये दोनों अरब सागर में अपना पानी ले जाती है। जबकि गंगा, स्वर्ण रेखा, गोदावरी, ब्रह्मपुत्र आदि नदियां डेल्टा का निर्माण करती है।