ऊतक का कार्य क्या है?

ऊतक का कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउपकला ऊतक शरीर के आंतरिक भागों को सुरक्षा प्रदान करता है। शरीर के सभी अंगों एवं अन्य ऊतकों को अपास में जोड़ने वाला ऊतक संयोजी ऊतक (Connective Tissue) कहलाता है। संयोजी ऊतकों का प्रमुख कार्य शरीर के तापक्रम को नियंत्रित करना तथा मृत कोशिकाओं को नष्ट कर ऊतकों को नवीन कोशिकाओं की आपूर्ति करना है।

स्तरीकृत स्क्वैमस उपकला क्या है?

इसे सुनेंरोकेंस्क्वैमस कोशिकाएं एक विशेष प्रकार की कोशिका होती हैं जो आमतौर पर एक ऊतक की सतह पर पाई जाती हैं। वे एक अवरोध पैदा करते हैं जो सतह के नीचे के ऊतकों को संक्रमण और चोटों से बचाता है। अवरोध कहा जाता है an उपकला.

एपिथेलियल सेल्स कितना होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंमूत्रमार्ग का क्षय पेशाब में बार-बार संक्रमण होने का एक महत्वपूर्ण कारण है। 20 से 30 प्रतिशत मरीजों में इस रोग के कोई लक्षण नहीं दिखते है। परन्तु अन्य समस्या की जाँच के दौरान आकस्मिक रूप से इस रोग का निदान होता है। पेशाब में जलन होना, बार-बार पेशाब का होना एवं सामान्य उपचार से फायदा नहीं मिलना।

एपिथेलियल सेल्स क्या होता है इन हिंदी?

इसे सुनेंरोकेंउपकला कोशिकाएं एक विशेष प्रकार की कोशिका होती हैं जो एक पतली ऊतक बाधा बनाती हैं जिसे an . कहा जाता है उपकला. यह अवरोध सतह पर या ऊतक के अंदर हो सकता है। पूरे शरीर में कई अलग-अलग प्रकार की उपकला कोशिकाएं पाई जाती हैं।

इसे सुनेंरोकेंऊतक के क्या कार्य है? यह शरीर को आकृति प्रदान करते है, तथा आधार का र्निमाण करते है। हृदय, फेफडे आदि को सुरक्षित रखने का कार्य भी करते है तथा पेशियों को आधार प्रदान भी करते है।

ऊतक द्रव्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंऊतक द्रव क्या है ऊतक तरल पदार्थ बाह्य तरल पदार्थ है जो स्नान करता है और बहुकोशिकीय जानवरों के ऊतक कोशिकाओं को घेरता है। इसके माध्यम से आता है रक्त कोशिकाएं और लसीका वाहिकाओं के माध्यम से हटा दिया जाता है। ऊतक द्रव को भी कहा जाता है इंटरस्टिशियल द्रव।

ऊतक के जनक कौन है?

इसे सुनेंरोकें’ऊतक’ शब्द फ्रांसीसी भाषा के शब्द टिशू (tissu) से निकला है, जिसका अर्थ होता है संरचना या बनावट (texture)। इस शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम फ्रांसीसी शारीर वैज्ञानिक (anatomist) बिशैट (Bichat) ने 18वीं शताब्दी के अंत में शारीर या शरीर-रचना विज्ञान के प्रसंग में किया था।

ऊतक का अध्ययन क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंऊतकों के अध्ययन को औतिकी (Histology) कहते हैं।

हिस्टोलॉजी के जनक कौन है?

Shikha Goyal

शाखा जनक
12. जन्तु विज्ञान (Zoology) अरस्तु
13. वर्गिकी (Taxonomy) लिनियस
14. चिकित्सा शास्त्र (Medicine) हिप्पोक्रेटस
15. औतिकी (Histology) मार्सेलो मैलपीजी

हिस्टोलॉजी का जनक कौन है?

by Biology experts to help you in doubts & scoring excellent marks in Class 11 exams….Question : ऊतक विज्ञान का जनक किसे कहा जाता है?

Question ऊतक विज्ञान का जनक किसे कहा जाता है?
Chapter Name जन्तु ऊतक
Subject Biology (more Questions)
Class 11th
Type of Answer Video & Image

फूलों के अध्ययन को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंफ्लोरीकल्चर फूलों का अध्ययन, उनकी खेती और अनुप्रयोगों का अध्ययन है। एंथोलॉजी और फ्लोरीकल्चर समान हैं।