निम्नलिखित में से ठोस उत्सर्जित पदार्थों के निपटारे का कौन सा तरीका है?

निम्नलिखित में से ठोस उत्सर्जित पदार्थों के निपटारे का कौन सा तरीका है?

इसे सुनेंरोकेंमेरूदण्डी प्राणियों में मुख्य उत्सर्जी अंग वृक्क (चित्रित) है जो गहरे लाल रंग का सेम की बीज की आकृति का होता है। वृक्क अपने लाखों वृक्क नलिकाओं के माध्यम से रक्त को छानकर शुद्ध करता है एवं छने हुए वर्ज्य पदार्थों को मूत्र के माध्यम से निष्कासित कर देता है।

इसे सुनेंरोकेंप्रथम चरण – अपशिष्ट पदार्थ उत्पन्न करने वालों द्वारा कचरे को सूखे और गीले कचरे के रूप में छांट कर अलग करना। द्वितीय चरण – घर घर जाकर कूड़ा इकट्ठा करना और छंटाई के बाद इसे प्रसंस्करण के लिए भेजना। तृतीय चरण – सूखे कूड़े में से प्लास्टिक, कागज, धातु, कांच जैसी पुनर्चक्रित हो सकने वाली उपयोगी सामग्री छांटकर अलग करना।

रुधिर में यूरिया की अधिक मात्रा क्या कहलाती है?

इसे सुनेंरोकेंदूसरे शब्दों में जीवों के शरीर से उपापचयी प्रक्रमों में बने विषैले अपशिष्ट पदार्थों के निष्कासन को उत्सर्जन कहते हैं साधारण उत्सर्जन का तात्पर्य नाइट्रोजन उत्सर्जी पदार्थों जैसे यूरिया, अमोनिया, यूरिक अम्ल आदि के निष्कासन से होता है।

Utsarji Padarth se aap क्या Samajhte hain?

इसे सुनेंरोकेंसजीव कोशिकाओं के अन्दर विभिन्न प्रकार की जैव-रासायनिक क्रियाएँ होती रहती हैं। इन क्रियायों के समय कुछ बेकार एवं विषैले पदर्थ उत्पन्न होते हैं जो कोशिकाओं अथवा शरीर के लिए उपयोगी नहीं होते हैं। यदि उन्हें शरीर में इकट्ठा होने दिया जाय तो वे प्राणघातक भी हो सकते हैं। इन्हीं पदार्थों को उत्सर्जी पदार्थ कहते हैं।

वित्तीय विवरण पत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवित्तीय विवरण विवरण से आशय उन प्रपत्रों से है जिनमें किसी संस्था से सम्बन्धित आवश्यक वित्तीय सूचनाओं का वर्णन किया गया हो।

उत्सर्जन तंत्र की संरचनात्मक एवं क्रियात्मक इकाई क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमानव उत्सर्जन प्रणाली में कार्यात्मक इकाई को नेफ्रॉन कहा जाता है। मूत्र का निर्माण वृक्क के नेफ्रोन में होता है।

* जब रक्त में नाइट्रोजनी अपशिष्ट जमा होता है तब निम्नलिखित में से कौन सा अंग काम नहीं कर रहा होता है?*?

इसे सुनेंरोकें*जब रक्त में नाइट्रोजनी अपशिष्ट जमा होता है तब निम्नलिखित में से कौन-सा अंग काम नहीं कर रहा होता है?* 1️⃣ यकृत 2️⃣ फेफड़ा 3️⃣ वृक्क 4️⃣ हृदय​

सबसे अधिक विषैला उत्सर्जी पदार्थ कौन सा है?

उत्सर्जी पदार्थ

  • अमोनिया, अमीनो अम्ल के विघटन से जिसे डीएमिनेशन कहते हैं, से बनता है। यह अत्यधिक विषैला पदार्थ है जो पानी में घुलनशील है।
  • मूत्र में अमोनिया लवणों के रूप में होती है।
  • अमोनिया का उत्सर्जन अमोनोटेलिक उत्सर्जन कहलाता है।