ब्लैक होल के अंदर जाने के बाद क्या होता है?

ब्लैक होल के अंदर जाने के बाद क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंसिंग्युलेरिटी ब्लैक होल के केंद्र में होते है, जहाँ पदार्थ में दबने के कारण अनंत घनत्व हो जाता है, गुरुत्वाकर्षण खिंचाव अनंत शक्तिशाली होता है और अन्तरिक्ष-समय में अनंत विकृति होती है। इसका मतलब एक ब्लैक होल का द्रव्यमान शून्य वोल्यूम वाले एक क्षेत्र में पुर्णतः संकुचित हो जाता है।

पृथ्वी से ब्लैक होल कितनी दूर है?

इसे सुनेंरोकेंयह छोटा सा ब्लैक होल धरती से सिर्फ 1,500 प्रकाशवर्ष दूर है और इसे Unicorn नाम दिया गया है। यह ब्लैक होल Monoceros तारामंडल में स्थित है और इसका द्रव्यमान (mass) हमारे सूरज से सिर्फ तीन गुना ज्यादा है।

अंतरिक्ष में तारे कितने बड़े होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंयानी कार्ल सगन सही हैं. ब्रम्हांड में पृथ्वी की समुंद्री तटों पर मौजूद बालू के कणों से ज्यादा तारें हैं. पूरे ब्रह्मांड में तारों की संख्या 2 के बाद 22 शून्य के बराबर हैं.

इसे सुनेंरोकेंमतलब यह कि एक बात तो स्पष्ट है कि ब्लैक होल में गिरने के बाद आप ब्लैक होल की बाहरी सतह पर जल कर राख हो सकते हैं या फिर उसके अंदर आसानी से पहुंचकर अनंत गहराइयों में खो सकते हैं।

ब्लैक होल का वजन कितना होता है?

इसे सुनेंरोकेंयह ब्लैकहोल ब्रह्मांड के सबसे बड़े ब्लैक होल एबेल 85 से थोड़ा छोटा है, जिसका वजन 4,000 मिलियन सूर्य के बराबर ठहरता है।

इसे सुनेंरोकेंब्लैक होल से बहुत दूरी पर एक कण किसी भी दिशा में जा सकता है। |इस पर सिर्फ प्रकाश की गति ही रोक लगा सकती है। ब्लैक होल के नजदीक अंतरिक्ष-समय विकृत होना शुरू होता है। ब्लैक होल से दूर जाने वाले मार्गों की तुलना में उसकी तरफ आने वाले मार्गों की संख्या ज्यादा होती है।

धरती से ब्लैक होल कितना दूर है?

इसे सुनेंरोकेंऐस्ट्रोनॉमर्स ने धरती के सबसे करीब एक ब्लैक होल को खोजा है। यह छोटा सा ब्लैक होल धरती से सिर्फ 1,500 प्रकाशवर्ष दूर है और इसे Unicorn नाम दिया गया है। यह ब्लैक होल Monoceros तारामंडल में स्थित है और इसका द्रव्यमान (mass) हमारे सूरज से सिर्फ तीन गुना ज्यादा है।

ब्लैक होल कैसे बना?

इसे सुनेंरोकेंतारों में उर्जा nuclear fusion से उत्पन्न होती हैं. तारों के कोर में हाइड्रोजन फ्यूज होकर हीलियम, हीलियम फ्यूज होकर कार्बन, कार्बन फ्यूज होकर नीऑन और क्रिया आगे बढ़ते बढ़ते एक समय ऐसा आता हैं. जब कोर iron (लोहा) जैसा भारी मटेरियल बना लेता हैं।

ब्लैक होल कैसे होते हैं?