संसदीय प्रणाली में कौन कौन आता है?

संसदीय प्रणाली में कौन कौन आता है?

इसे सुनेंरोकेंइस प्रणाली में राज्य का मुखिया (राष्ट्रपति) तथा सरकार का मुखिया (प्रधानमंत्री) अलग-अलग व्यक्ति होते हैं। भारत की संसदीय व्यवस्था में राष्ट्रपति नाममात्र की कार्यपालिका है तथा प्रधानमंत्री तथा उसका मंत्रिमंडल वास्तविक कार्यपालिका है।

राजतंत्र क्या है कुछ ऐसे देशों का नाम लिखिए जहाँ ऐसी शासन व्यवस्था है?

इसे सुनेंरोकेंऐसे देशों के नाम हैं; स्वाज़ीलैंड (पूर्ण राजतन्त्र), ओमान (पूर्ण राजतन्त्र), दारुस्सलाम (पूर्ण राजतन्त्र), सऊदी अरब (पूर्ण धर्मतन्त्र), वेटिकन (पूर्ण धर्मतन्त्र), कतर (मिश्रित शासन), यूएई (मिश्रित शासन) और बहरीन (मिश्रित शासन)। वर्तमान में, लगभग 44 देशों में राज्य के प्रमुख के रूप में एक सम्राट है.

भारत में कौन सी प्रणाली है?

इसे सुनेंरोकेंभारत एक लोकतांत्रिक गणराज्य है, जिसका द्विसदनात्मक संसद वेस्टमिन्स्टर शैली के संसदीय प्रणाली द्वारा संचालित है। इसके शासन में तीन मुख्य अंग हैं: न्यायपालिका, कार्यपालिका और व्यवस्थापिका।

भारत में कौन सी आर्थिक प्रणाली अपनाई गई?

इसे सुनेंरोकेंइसीलिये मिश्रित अर्थव्यवस्था को मिश्रित पूंजीवादी अर्थव्यवस्था भी कहते है। एशिया के अधिकतर देश एवं विश्व के अन्य देश भी इसी वर्ग में आते है। भारत ने भी मिश्रित आर्थिक प्रणाली अपनाई है।

संसदात्मक व्यवस्था क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंसंसदात्मक शासन में मन्त्री संसद के प्रति उत्तरदायी होते हैं तथा संसद के माध्यम से जनता के प्रति उत्तरदायी होते हैं। मन्त्रीयों को अपने पद पर बने रहने के लिए जनता के दृष्टिकोण का ध्यान रखकर उसके अनुसार कार्य करना पड़ता है। इस प्रकार इस शासन व्यवस्था में लोकमत का उचित आदर होता है और लोकहित की साधना सम्भव हो पाती है।

भारत में सरकार की संसदीय प्रणाली कहाँ से ग्रहण की गई?

इसे सुनेंरोकेंइण्डिया अर्थात् भारत राज्‍यों का एक संघ है। य‍ह संसदीय प्रणाली की सरकार वाला एक स्‍वतंत्र प्रभुसत्ता सम्‍पन्‍न समाजवादी लोकतंत्रात्‍मक गणराज्‍य है। यह गणराज्‍य भारत के संविधान के अनुसार शासित है जिसे संविधान सभा द्वारा 26 नवम्‍बर 1949 को ग्रहण किया गया तथा जो 26 जनवरी 1950 को प्रवृत्त हुआ।

भारत में सरकार की संसदीय प्रणाली कहाँ से ग्रहण की गई है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में सरकार की संसदीय प्रणाली ब्रिटिश संविधान से अभिप्रेरित है, जिसमें प्रधानमंत्री देश का वास्तविक कार्यपालक होता है जो संसद (लोक सभा) के प्रति जिम्मेदार होता है।