क्या गर्भ निरोधक ओं का उपयोग न्यायोचित है कारण दीजिए?

क्या गर्भ निरोधक ओं का उपयोग न्यायोचित है कारण दीजिए?

इसे सुनेंरोकेंगर्भनिरोध को जन्म नियंत्रण और प्रजनन क्षमता नियंत्रण के नाम से भी जाना है ये गर्भधारण को रोकने के लिए विधियां या उपकरण हैं। जन्म नियंत्रण की योजना, प्रावधान और उपयोग को परिवार नियोजन कहा जाता है। सुरक्षित यौन संबंध, जैसे पुरुष या महिला निरोध का उपयोग भीयौन संचरित संक्रमण को रोकने में भी मदद कर सकता है।

गर्भावस्था को रोकने के लिए असुरक्षित यौन संबंध के बाद क्या करना है?

इसे सुनेंरोकेंअसुरक्षित यौन संबंध बनाने या गर्भनिरोधक तरीकों के विफल होने की स्थिति में एक महिला गर्भधारण को रोकने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग कर सकती है। अगर असुरक्षित यौन संबंध बनाने के तुरंत बाद एक महिला इनका इस्तेमाल करे , तो ये दोनों ही तरीके प्रभावी रूप से गर्भधारण को रोक सकते हैं।

असुरक्षित सेक्स के बाद क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंजवाब: इमरजेंसी कॉन्ट्रसेप्टिव गोली इंटरकोर्स करने के 72 घंटे के अंदर लेनी चाहिए। अगर इसे 72 घंटे के बाद लिया जाए तो इसके फेल होने के चांसेज कई गुना बढ़ जाते हैं। असुरक्षित इंटरकोर्स करने के 3 सप्ताह बाद ही यूरिन प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है यह जानने के लिए कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं।

पढ़ना:   निम्नलिखित में से ठोस उत्सर्जित पदार्थों के निपटारे का कौन सा तरीका है?

जनन स्वास्थ्य से आप क्या समझते हैं गर्भ धारण रोकने के विभिन्न उपायों को स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंवस्तुतः यह एक व्यापक परिप्रेक्ष्य को दर्शाता है, जिसके अंतर्गत जनन के भावनात्मक एवं सामाजिक पहलू जुड़े हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन डब्ल्यू एच ओ) के अनुसार जनन स्वास्थ्य का अर्थ – जनन के सभी पहलुओं सहित एक संपूर्ण स्वास्थ्य अर्थात् शारीरिक, भावनात्मक, व्यवहारात्मक तथा सामाजिक स्वास्थ्य है।

इसे सुनेंरोकेंगर्भ निरोधक का प्रयोग परिवार नियोजन में सहायक हें जिससे परिवार के सभी सदस्यों का लाभ होता है । मानव समष्टि की जनसंख्या में वृद्धि पर नियंत्रण सम्भव हें । यांत्रिक विधियों द्वारा गर्भ निरोध एसटीडी रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है । इनके प्रयोग से कोई हानिकारक प्रभाव नहीं होते ।

बच्चा नहीं करना हो तो क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंआम तौर पर महिलाओं में गर्भधारण करने से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का सहारा लेना ज्यादा सुविधाजनक रास्ता माना जाता है. इन गोलियों से मुंह पर होने वाले दाने और पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से थोड़ी राहत भी मिलती है लेकिन यह हर किसी पर सूट नहीं करता है. मुहांसों का एक इलाज गर्भ-निरोधक गोली भी!