जंगल कम होने से क्या नुकसान हो सकता है?

जंगल कम होने से क्या नुकसान हो सकता है?

इसे सुनेंरोकेंवनोन्मूलन का प्रभाव इनमें से कुछ परिणाम हैं: जैव विविधता की क्षति, वन आधारित समाज का विनाश; और जलवायु विघटन. उदाहरण के लिए अमेजन वर्षा वन का अधिक नुकसान वायुमंडल में बहुत अधिक मात्र में कार्बन डाई ऑक्साइड को मुक्त कर सकता है।

धरती का श्रृंगार कैसे होगा?

इसे सुनेंरोकेंइस अवसर पर उन्होंने कहा कि वृक्ष धरती का श्रृंगार हैं। जिस रफ्तार से हरियाली घट रही है और पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है, उससे बचने के लिए और पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे रोपना आवश्यक है। महापौर ने कहा कि सभी व्यक्तियों को प्रण लेना चाहिए कि वह एक पेड़ अवश्य लगाएंगे और जो पेड़ लगाएंगे उसका संरक्षण भी करेंगे।

इसे सुनेंरोकेंजंगलों के कटने एक तरफ वातावरण में कार्बन डाई आक्साइट बढ़ रही हैं वहीं दूसरी ओर मिट्टी का कटाव भी तेजी से हो रहा है। भारतीय परिपेक्षय में बात करें तो तीसरी दुनियाँ से पहली दुनियाँ के देशों में शुमार होने को ललायित हमारे देश में जगंलों को तेजी से काटा जा रहा है।

मनुष्य िनों का सफाया क्यों करता जा रहा है?

इसे सुनेंरोकेंsवनों की कटाई क्यों होती है इसके निम्नलिखित कारण हैं: अतिसंवेदनशीलता, शहरीकरण, वैश्वीकरण और जलवायु। भवन निर्माण और खेती के उद्देश्यों के लिए जमीन प्राप्त करने हेतु पेड़ नियमित रूप से काट दिए जाते हैं। पेड़ों को तब लकड़ी के रूप में उपयोग किया जाता है।

प्रकृति के प्रति मनुष्य की लापरवाही क्या कर सकती है?

इसे सुनेंरोकेंबढ़ते पर्यावरण प्रदूषण के लिए हम लोग खुद जिम्मेदार हैं। जिस प्रकार से तेजी के साथ पेड़ों का कटान हो रहा है उससे वातावरण प्रदूषित हो रहा है। वह न सिर्फ मानव जीवन को प्रभावित कर रहा है बल्कि जीव-जंतु भी इससे प्रभावित हो रहे हैं। मानव के मित्र कहे जाने वाले तमाम जीव-जंतु विलुप्त हो रहे हैं।

वन विनाश से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंवनोन्मूलन का अर्थ है वनों के क्षेत्रों में पेडों को जलाना या काटना ऐसा करने के लिए कई कारण हैं; पेडों और उनसे व्युत्पन्न चारकोल को एक वस्तु के रूप में बेचा जा सकता है और मनुष्य के द्वारा उपयोग में लिया जा सकता है जबकि साफ़ की गयी भूमि को चरागाह (pasture) या मानव आवास के रूप में काम में लिया जा सकता है।