गोपनीयता का अधिकार क्या है?

गोपनीयता का अधिकार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंगोपनियता का अधिकार अनुच्छेद 21 के तहत जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकार के तहत और संविधान द्वारा गारंटीकृत स्वतंत्रता के अधिकार के एक भाग के रूप में आता है। सुप्रीम कोर्ट ने घोषणा की कि गोपनियता का अधिकार एक मौलिक अधिकार है। आधार मामले में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गोपनियता के अधिकार को बरकरार रखा गया था।

रिकॉर्ड रखने का कानूनी नियम क्या है?

इसे सुनेंरोकें​निजी आजादी इसके तहत किसी व्यक्ति के निजता का सम्मान किया जाना है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि संविधान के आर्टिकल 21 के तहत जीवन का जो मूलभूत अधिकार दिया गया है, निजता का अधिकार उसका अखंड हिस्सा है। इसके मुताबिक, किसी व्यक्ति के निजी कॉल को रिकॉर्ड करना निजता के अधिकार का उल्लंघन है।

कौन से अधिकार के कारण सरकार के कार्यभार की गोपनीयता कम हुई है *?

इसे सुनेंरोकेंसंविधान में कहीं नहीं लिखा था कि गोपनीयता का अधिकार है लेकिन भारत के संविधान में आर्टिकल 21 में लिखा है कि हर व्यक्ति को जीने का और आज़ादी अधिकार है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोई भी व्यक्ति तब तक आज़ादी तो पूर्ण तरीके से नहीं जी सकता जब तक निजता का अधिकार नहीं है.

न्याय और कानून में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंसबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि न्याय एक अवधारणा है जो उचित और सही है, जबकि कानून न्याय की सेवा करने का एक साधन है। कानून और न्याय के बीच एक और महत्वपूर्ण अंतर यह है कि कानून अधिनियमित, निरस्त और संशोधित होते हैं जबकि न्याय एक सार्वभौमिक मूल्य है। इसके अलावा, कानून का समर्थन कानूनी है जबकि न्याय का नैतिक समर्थन है।

कॉपीराइट में कौन सी धारा लगती है?

इसे सुनेंरोकेंधारा 63 के अंतर्गत कॉपीराइट के जानबूझकर उल्लंघन के लिए दुष्प्रेरणा को दंडनीय अपराध घोषित किया गया है। इसके लिए दोषी को न्यूनतम 6 माह कारावास एवं पचास हजार रुपए के जुर्माने से दंडित किया जा सकता है। अधिकतम सजा तीन वर्ष के कारावास और दो लाख रुपए के जुर्माने से दंडित किया जा सकता है।

कॉपीराइट परमिशन कैसे लें?

इसे सुनेंरोकेंपहले, कॉपीराइट के मालिकों या अधिकार रखने वाले लोगों से सीधे संपर्क करें. साथ ही, उनकी सामग्री इस्तेमाल करने के लिए ज़रूरी लाइसेंस लेने के बारे में बात करें. इसके बाद, लाइसेंस देखें. लाइसेंस में सामग्री का इस्तेमाल करने की अनुमति साफ़ तौर पर दी जाती है और अक्सर उसके इस्तेमाल के सीमित अधिकार दिए जाते हैं.

किसी दस्तावेज़ को गोपनीय रखने के मुख्य कारण क्या हैं?

कानूनी कारणों से

  • लागू कानून, विनियम, कानूनी प्रक्रिया या लागू होने योग्य शासकीय अनुरोध का पालन करें.
  • लागू सेवा की शर्तों को लागू करना, जिसमें संभावित उल्लंघनों की जांच भी शामिल है.
  • कपट, सुरक्षा या तकनीकी समस्याओं का पता लगाना, उन्हें रोकना या अन्ययथा समाधान करना.

निम्नलिखित में से कौन सा गोपनीय जानकारी का एक उदाहरण है?

इसे सुनेंरोकेंयौन संक्रामक रोग के निदान की स्थिति में, जब रोगी इस निदान के बारे में अपने जीवनसाथी को बताने से इंकार कर देता है और रोगी के अभिभावकों को बताए बिना, नाबालिक रोगी की गर्भपात की स्थिति में, गोपनीयता को चुनौती दी जा सकती है।