आपदा के तुरंत बाद कौन से कार्य किए जा सकते हैं?

आपदा के तुरंत बाद कौन से कार्य किए जा सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइन परिस्थितियों में जैसे ही किसी क्षेत्र में कोई आपदा आती है उसके तुरंत बाद खोजने, बचाने और निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है। यह बहुत ही महत्त्वपूर्ण कार्य है जिसमें आमतौर पर स्थानीय स्वयं सेवी संस्थाएँ और जिला तथा राज्य एजेंसियाँ राहत कार्य करती हैं।

आपदाएं कितने प्रकार की होती हैं?

इसे सुनेंरोकेंआपदाएं दो प्रकार की होती हैं प्राकृतिक आपदा व मानव जनित आपदा। प्राकृतिक आपदाओं में भूकंप, ज्वालामुखी, भूस्खलन, बाढ़, सूखा, वनों में आग लगना , शीतलहर, समुद्री तूफान, तापलहर, सुनामी, आकाशीय बिजली का गिरना, बादलों का फटना आदि आते हैं।

मानव निर्मित आपदाएं कौन कौन सी हैं?

मानव निर्मित कुछ प्रमुख आपदा एवं कारण

  • सड़क/रेल दुर्घटना हर साल सड़क हादसों एवं रेल दुर्घटनाओं में हज़ारों लोगों की जाने जाती हैं।
  • आग आग लगने से होने वाली दुर्घटनाएं बेहद भयावह होती हैं जिसमें बड़े नुकसान एवं जान का खतरा रहता है।
  • वायु दुर्घटना
  • बम विस्फोट
  • रासायनिक आपदाएं
  • महामारी
  • मिट्टी का कटाव, भूस्खलन

7 आपदायें क्या हैं इनके प्रकारों पर संक्षेप में लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंइसके अतिरिक्त भी अनेक प्रकार की आपदायें हैं जो मानव जीवन को तहस नहस कर देती हैं। भारत में 1980 से 2010 के बीच में समुचित आपदाओं में सूखा 7 बार, भूकम्प 16 बार, महामारी 56 बार, अत्यधिक गर्मी 38 बार, बाढ़ 184 बार, कीट संक्रमण 1 बार, बड़े पैमाने पर सूखा 34 बार, तूफान 92 बार, ज्वालामुखी 2 बार आ चुके हैं।

आपदा के क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंप्राकृतिक कारण वायुमंडल में हो रहे परिवर्तन से ग्रीन-हाउस प्रभाव प्रभावित होता है। जिससे भूमंडलीय ताप में वृद्धि के कारण समुद्री जल स्तर में वृद्धि होती है जो सुनामी, बाढ़, बादल फटना, सूखा पड़ना आदि प्राकृतिक आपदाओं को जन्म देती हैं।

मानव कृत आपदाएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंज‌‌ब आपदाएं मनुष्यों की लापरवाही या खतरनाक उपकरणों के दुरुपयोग के कारण होती हैं, तो उन्हें मानव निर्मित आपदाएं कहा जाता है “भारत” में हुई सबसे बड़ी औद्योगिक दुर्घटना भोपाल गैस त्रासदी मानव निर्मित आपदा का एक ज्वल्लंत उदाहरण है। मानव अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए प्रकृति पर निर्भर रहता है।

कौन सा मानव प्रेरित खतरा है?

इसे सुनेंरोकेंजब आपदाएँ मनुष्यों की लापरवाही या खतरनाक उपकरणों के गलत संचालन के कारण होती हैं तो मानव निर्मित आपदाएँ कहलाती हैं। मानव निर्मित आपदाएं जैसे औद्योगिक दुर्घटनाएं, भवन ढहने की आपदाएं, आग / विस्फोट, वायु, रेल और समुद्री दुर्घटनाएं आदि।

प्राकृतिक आपदाओं की रोकथाम और सुरक्षा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्राकृतिक आपदाओं, आतंकवादी कृत्यों और अन्य मानव निर्मित आपदाओं की रोकथाम और इनसे सुरक्षा, प्रत्युत्तर, उबरने और प्रभावों को कम करने के लिए प्रभावी समन्वय और क्षमताओं में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए योजना, आयोजन, प्रशिक्षण, लैस करना, अभ्यास, मूल्यांकन और सुधार गतिविधियों का सतत चक्र तत्परता है।

आपदा प्रबंधन क्या है दृष्टि आईएएस?

इसे सुनेंरोकेंआपदा प्रबंधन व्यवहारों को विकास के साथ एकीकृत करने और आपदाओं की रोकथाम तथा शमन हेतु विशिष्ट विकास योजनाओं के लिये संचालन दिशानिर्देशों की रचना की जानी चाहिये। मज़बूत पूर्व-चेतावनी प्रणाली के साथ-साथ ज़िला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी प्रतिक्रिया हेतु योजनाएँ होनी चाहिये।

आपदा के समय हमें क्या करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंसवाल: किसी आपदा के समय हमें क्या करना चाहिए? किसी भी आपदा के समय सबसे पहले हमें घबराना नहीं है। और जब उस आपदा के बारे में हमें पता चले, या उसकी सूचना, आपदा की पूर्व जानकारी मिले तो हमें उसके लिए तैयारी कर लेनी चाहिए। हमें आपदा से निपटने के लिए सबसे पहले सुरक्षित स्थान ढूंढ लेना चाहिए।

आपदा के दौरान क्या करें और क्या न करें?

बाढ़

  1. उन ऊँची जगहों की पहचान करें जहाँ आप बाढ़ के समय पनाह ले सकते हैं।
  2. जब तक बहुत जरूरी न हो, बाढ़ के पानी में न घुसें। पानी की गहराई का पता करें और किसी लाठी से जमीन की मजबूती मालूम कर लें।
  3. अपनी गैस और बिजली की सप्लाई बन्द कर दें। बिजली के उपकरणों का स्विच बन्द कर दें।
  4. बाढ़ के बाद अक्सर जल जनित रोग फैलते हैं।

प्राकृतिक आपदाओं से आप क्या समझते हैं इससे बचाव के उपाय बताइए?

प्राकृतिक आपदा

  1. प्राकृतिक आपदा एक प्राकृतिक जोखिम (natural hazard) का परिणाम है जैसे की ज्वालामुखी विस्फोट (volcanic eruption), भूकंप जो कि मानव गतिविधियों को प्रभावित करता है।
  2. प्राकृतिक जोखिम किसी ऐसी घटना के घटने की सम्भावना को कहते हैं जिससे मनुष्यों अथवा पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  3. .

आपदा के बाद क्या उपाय है?

इसे सुनेंरोकेंआवास सहायता: आपदा-संबंिधत आवास ज़रूरत के खचर्के िलए सहायता। िचिकत्सा: आपदा के पिरणामस्वरूप शारीिरक चोट की वजह सेिचिकत्सा उपचार या िचिकत्सा उपकरण की खरीद की लागत सेिनपटनेके िलए खचर्पूरा करनेहेतुपर्ा पैसा।

आपदा को कम करने के लिए कौन कौन से उपाय किए जाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंयदि सरकारी विभाग अथवा नगरपालिकाएं आपदा के घटने से पूर्व दुष्प्रभाव को कम करने के लिए चुनिन्दा उपाय कर लें तो आपदा को टाला जा सकता है। बांध का निर्माण करके बाढ़ के पानी को रोका जा सकता है । अग्नि क्षेत्रों में नियंत्रण रखने से दावानल के फैलने को रोका जा सकता है ।

खोज और बचाव कार्यों से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: खोज और बचाव अभियान बहुत ही विशेष और महत्वपूर्ण ऑपरेशन हैं जो सेना या कुछ अन्य लोगों की विशेष टीमों द्वारा किए जाते हैं। यह बहुत सक्रिय लोग हैं जो आपातकालीन स्थितियों में मदद करते हैं। अलग-अलग लोग हैं जो विभिन्न स्थितियों में मदद करते हैं, जैसे अलग-अलग बचाव अभियान और खोज अभियान।