समुद्र के पानी का घनत्व बारिश के पानी के घनत्व से अधिक क्यों होता है?

समुद्र के पानी का घनत्व बारिश के पानी के घनत्व से अधिक क्यों होता है?

इसे सुनेंरोकेंसमुद्री जल ताजा पानी और शुद्ध पानी (घनत्व 1.0 किग्रा / एल 4 डिग्री सेल्सियस (3 9 डिग्री फारेनहाइट) पर घनत्व है क्योंकि विघटित लवण मात्रा को मात्रा के मुकाबले बड़े अनुपात में बढ़ा देता है। नमक की सांद्रता बढ़ने के कारण समुद्री जल का ठंडा बिंदु घटता है।

समुद्री जल की औसत तापमान कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी के धरातल के समान ही सागरीय जल को भी तापमान सूर्यातप से प्राप्त होता है। सागरीय जल का तापमान -50C से 330C तक पाया जाता हैं। लेकिन सागरीय जल का औसत दैनिक तापान्तर लगभग 10C तक अर्थात नगण्य होता है क्योंकि जल धीरे-धीरे गर्म तथा धीरे-धीरे ठण्ड़ा होने के करण तापान्तर बहुत कम पाया जाता है।

सागरीय लवणता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसागरीय जल के भार एवं उसमें घुले हुए पदार्थों के भार के अनुपात को सागरीय लवणता कहते हैं । सागरीय लवणता को प्रति हजार ग्राम जल में उपस्थित लवण की मात्रा (%०) के रूप में दर्शाया जाता है, जैसे 30%० का अर्थ है 30 ग्राम प्रति हजार ग्राम । समान लवणता वाले स्थानों को मिलाने वाली रेखा को समलवण रेखा (Isohaline) कहते हैं ।

जल का क्वथनांक उच्च क्यों होता है?

इसे सुनेंरोकेंजल अणु प्रबल हाइड्रोजन बन्ध के कारण ही परस्पर संगुणित अवस्था में रहते हैं। इसलिए जल का क्वथनांक उच्च होता है।

शुद्ध पानी का घनत्व कितना होता है?

इसे सुनेंरोकेंcgs मात्रक में पानी का घनत्व 1 g/cc होता है, किंतु SI मात्रक में पानी का घनत्व = 1000 kg/m3 होता है।

सागरीय जल का औसत खारापन कितना होता है?

इसे सुनेंरोकेंसमुद्री जल अथवा सागरीय जल सागरों एवं महासागरों में पाया जाने वाला पानी है। समुद्री जल का औसत खारापन 3.5% (35 g/L, 599 mM) होता है। इसका अर्थ है की प्रति किलोग्राम समुद्री जल में लगभग 35 ग्राम (1.2 औंस) सागरीय नमक घुला हुआ होता है (इस में मुख्य रूप से सोडियम (Na+) और क्लोराइड (Cl-) के आयन होते हैं।) ।

महासागरीय अधस्तल को कितने भागों में विभाजित किया जा सकता है नाम लिखो 2?

इसे सुनेंरोकेंधरातल पर गिरने वाले जल का लगभग 59 महासागरीय अधस्तल का विभाजन प्रतिशत भाग महासागरों एवं अन्य स्थानों से वाष्पीकरण महासागरीय अधस्तल को चार प्रमुख भागों में बाँटा जा के द्वारा वायुमंडल में चला जाता है।

समुद्र के अम्लीकरण का क्या कारण है *?

इसे सुनेंरोकेंजब कार्बन डाइऑक्साइड सागरीय जल में घुल जाता है तब रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण कार्बनिक अम्ल (H2CO3) का निर्माण होता है जिसके वजह से जल में हाइड्रोजन आयन की मात्रा में वृद्धि हो जाती है, जिससे महासागर की अम्लता बढ़ जाती है और समुद्र के पानी की pH कम हो जाती है। इस प्रक्रिया को महासागर अम्लीकरण कहते हैं।

पदार्थ का एक टुकड़ा कब चार्ज होता है?

इसे सुनेंरोकेंआपने पिछली कक्षा में पढ़ा कि आवेश दो प्रकार के होते हैं एक ऋण आवेश व दूसरा धन आवेश | किसी पदार्थ की सतह पर यदि ऋण आवेशित कणों (इलेक्ट्रॉनों) की अधिकता हो जाती है तो वह पदार्थ ऋण आवेशित कहलाता है और यदि सतह पर ऋण आवेशों की कमी हो जाती है तो वह धन आवेशित कहलाता है।

जल का क्वथनांक कितना होता है?

100 °Cपानी / क्वथनांक

सागरीय लवणता का मुख्य कारण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनदी में नमक, या नदी की लवणता, मुख्य रूप से भूमि से पानी में खनिज आयनों को धोने के कारण होती है। हवा में कार्बन डाइऑक्साइड वर्षा के पानी में घुल जाता है, जिससे यह थोड़ा अम्लीय हो जाता है। जब बारिश गिरती है, तो यह चट्टानों को तोड़ता है, खनिज लवणों को मुक्त करता है जो आयनों में अलग हो जाते हैं।

महासागरीय लवणता को प्रभावित करने वाले कारक कौन कौन से हैं?

महासागरीय लवणता के वितरण को प्रभावित करने वाले कारक निम्नलिखित है.

  • तापमान
  • वाष्पीकरण की दर
  • वर्षा की मात्रा
  • नदियों का गिरना
  • बर्फ का पिघलना
  • समुद्री जलधाराएँ
  • पवन
  • तटीय आकृति

सागरीय लवणता में सर्वाधिक मात्रा किसकी होती है?

इसे सुनेंरोकेंसागरीय जल में पाये जाने वाले लवणों में सर्वाधिक मात्रा सोडियम क्लोराइड (77.8 प्रतिशत) और मैग्नेशियम क्लोराइड (10.9 प्रतिशत) की है। अन्य लवणों में मैग्नेशियम सल्फेट (4.7 प्रतिशत), कैल्सियम सल्फेट (3.6 प्रतिशत) और पोटैशियम सल्फेट (2.5 प्रतिशत) महत्वपूर्ण हैं।

सागर की लवणता कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंसागरीय जल की औसत लवणता 35%o पायी जाती है लेकिन उत्तरी गोलार्द्व की 34 तथा दक्षिणी गोलार्द्व की औसत सागरीय लवणता 35%o है। भूमध्य रेखीय क्षेत्र में उच्च तापमान होने के बावजूद अधिकतम वर्षा के कारण निम्न लवणता (34-35 %) पायी जाती हैं।

महासागरों में जल की लवणता के क्या कारण?

इसे सुनेंरोकेंमहासागरों के सतही जल की लवणता मुख्यतः वाष्पीकरण की दर और वर्षण की मात्रा पर निर्भर करती है। तटवर्ती क्षेत्रों में समुद्री सतह के जल की लवणता विभिन्न नदियों द्वारा बहाकर लाए गए ताज़े जल द्वारा प्रभावित होती है। ध्रुवीय क्षेत्रों में महासागरीय लवणता बर्फ के जमने और पिघलने की प्रक्रिया के अनुसार परिवर्तित होती रहती है।

महासागरीय लवणता क्या है विश्व में महासागरीय लवणता को प्रभावित करने वाले कारकों की व्याख्या कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंमहासागरीय लवणता को प्रभावित करने वाले कारक महासागरों की सतह के जल की लवणता मुख्यतः वाष्पीकरण एवं वर्षण पर निर्भर करती है। तटीय क्षेत्रों में सतह के जल की लवणता नदियों के द्वारा लाए गए ताजे जल के द्वारा तथा ध्रुवीय क्षेत्रों में बर्फ के जमने एवं पिघलने की क्रिया से सबसे अधिक प्रभावित होती है।