पृथ्वी की ऊपरी परत को क्या कहते हैं?

पृथ्वी की ऊपरी परत को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी की सबसे ऊपरी परत भूपर्पटी एक ठोस परत है, मध्यवर्ती मैंटल अत्यधिक गाढ़ी परत है और बाह्य क्रोड तरल तथा आतंरिक क्रोड ठोस अवस्था में है।

पृथ्वी की तीन परतें क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी की तीन परतों के नाम हैं-1. भूपर्पटी, 2. प्रवार, 3. क्रोड।

शैल या चट्टान से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी की ऊपरी परत या भू-पटल (क्रस्ट) में मिलने वाले पदार्थ चाहे वे ग्रेनाइट तथा बालुका पत्थर की भांति कठोर प्रकृति के हो या चाक या रेत की भांति कोमल; चाक एवं लाइमस्टोन की भांति प्रवेश्य हों या स्लेट की भांति अप्रवेश्य हों, चट्टान अथवा शैल (रॉक) कहे जाते हैं।

ऊपरी परत को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसबसे ऊपरी परत भूपर्पटी एक ठोस परत है, मध्यवर्ती मैंटल अत्यधिक गाढ़ी परत है और बाह्य कोर (क्रोड) तरल तथा आतंरिक कोर ठोस अवस्था में है। पृथ्वी की आतंरिक संरचना को मुख्य रूप से तीन भागों में बांटा जाता है।

पर्पटी कितने प्रकार की होती है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंमुख्य रूप से शैल तीन प्रकार की होती हैं – आग्नेय ( इग्नियस) शैल, अवसादी (सेडिमेंट्री) शैल एवं कायांतरित (मेटामोरफ़िक) शैल। द्रवित मैग्मा ठंडा होकर ठोस हो जाता है। इस प्रकार बने शैल को आग्नेय शैल कहते हैं।

पृथ्वी की सबसे आंतरिक परत कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्‍तर कोर है। पृथ्वी का केंद्रीय भाग: पृथ्वी की सबसे भीतरी परत को कोर के रूप में जाना जाता है। इसे आंतरिक कोर और बाहरी कोर में विभाजित किया गया है।

घ बहिर्भेदी एवं अंतर्भेदी शैल का निर्माण कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंमैग्मा के शीतलन द्वारा आग्नेय चट्टानों का निर्माण होता है। जब मैग्मा ज़मीनी सतह के ऊपर आकर लावा के रूप में ठंडा होकर जमता है तो बहिर्भेदी और जब सतह के नीचे ही जम जाता है तो अंतर्भेदी आग्नेय चट्टानों का निर्माण होता है।

शैल से आप क्या समझते हैं शैल के तीन प्रमुख वर्गों के नाम बताएँ?

बनने के आधार पर शैल को तीन प्रमुख वर्गों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • आग्नेय शैल
  • अवसादी शैल
  • कायान्तरित शैल

पृथ्वी के सबसे भीतरी परत कौन सी है?

पृथ्वी की सबसे भीतरी परत को कोर के रूप में जाना जाता है।…आंतरिक कोर पृथ्वी के केंद्र से पृथ्वी की सतह से 5100 किमी नीचे तक फैला हुआ है।

  • आंतरिक कोर पृथ्वी के केंद्र से पृथ्वी की सतह से 5100 किमी नीचे तक फैला हुआ है।
  • माना जाता है कि आंतरिक कोर मुख्य रूप से लोहे (80%) और कुछ निकल (नाइफ़) से बना होता है।

पृथ्वी की सबसे आंतरिक परत को क्या कहते हैं तथा यह किन किन तत्वों से बना है?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी के सबसे आंतरिक परत को धात्विक क्रोड कहा जाता है। यहाँ परत लोहा, निकेल और कुछ अन्य धातु से बनी है। इसका दबाव इतना है की यहाँ अब तरल नहीं है। इस परत का तापमान लगभग ५४३० °C इतना है।

वायुमंडल की सबसे महत्वपूर्ण परत का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंक्षोभमंडल : यह परत वायुमंडल की सबसे महत्त्वपूर्ण परत है। इसकी औसत ऊँचाई 13 किलोमीटर है। हम इसी मंडल में मौजूद वायु में साँस लेते हैं।