भूकंप का भवनों पर क्या प्रभाव पड़ता है?

भूकंप का भवनों पर क्या प्रभाव पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंविनाशकारी प्रभाव आधारभूत संरचनाओं, जैसे-पुल, रेल की पटरियां, भवन आदि की क्षति। भूकम्प के कारण भूस्खलन, बाढ़, आग लगना जैसी आकस्मिक दुर्घटनाओं का जन्म होना। कई बार समुद्री भाग में भूकम्प आ जाने से सुनामी जैसी आपदा पैदा हो जाती है, जिससे तटीय क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर तबाही होती है।

भूकंप के बाद के प्रभाव क्या हैं?

इसे सुनेंरोकेंभूकंप, भूस्खलन और हिम स्खलन पैदा कर सकता है, जो पहाड़ी और पर्वतीय इलाकों में क्षति का कारण हो सकता है। एक भूकंप के बाद, किसी लाइन या विद्युत शक्ति के टूट जाने से आग लग सकती है। यदि जल का मुख्य स्रोत फट जाए या दबाव कम हो जाए, तो एक बार आग शुरू हो जाने के बाद इसे फैलने से रोकना कठिन हो जाता है।

भूकंप का केंद्र क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी की सतह के नीचे जिस स्थान पर चट्टानें टूटती हैं उसे भूकम्प का केन्द्र (hypocenter या focus) कहते हैं। इस स्थान से भूकम्प में अवमुक्त ऊर्जा तरंगों के रूप में चारों ओर फैलती है; ठीक वैसे ही जैसे शांत तालाब के पानी में कंकड़ फेंकने पर तरंगों का वृत्ताकार विस्तार कंकड़ गिरने की जगह से चारों ओर होता है।

भूकंप से क्या लाभ है?

भूकंप से लाभ

  • भूकंपीय तरंगों से हमें भू-गर्भ का ज्ञान प्राप्त करने में सहायता मिलती है।
  • भूकंप के कारण भू-स्खलन की क्रिया होती है जो अपक्षय में सहायक होती है।
  • भूकंप के कारण भू-पटल पर बड़े पैमाने पर बलन या भ्रंश पड़ जाते हैं, जिससे पर्वत, पठार, घाटियां आदि कई नई स्थलाकृतियों का जन्म होता है।

अधिकेंद्र क्या होता है सचित्र वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंभूकम्प केंद्र के ठीक ऊपर पृथ्वी के धरातल पर जो स्थान होता है, उसे अधिकेंद्र कहते हैं । भूकम्प का प्रभाव उसके उद्गम बिंदु से तरंगों द्वारा ले जाया जाता है। ये भूकम्पीय तरंगें भूकम्प केंद्र से पैदा होकर सभी दिशाओं की ओर चलती है। लेकिन उनकी तीव्रता अधिकेन्द्र पर सबसे अधिक होती है।

भूकम्प को मापने में प्रयुक्त तीव्रता के पैमाने की सीमा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरिक्टर पैमाना रिक्टर स्केल भूकंप की तीव्रता मापने का एक गणितीय पैमाना है। इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है। यह एक लघुगुणक आधारित स्केल होता है, जो भूकंप की तरंगों की तीव्रता को मापता है। भूकंप की तरंगों को रिक्टर स्केल 1 से 9 तक के अपने मापक पैमाने के आधार पर मापता है।

भूकंप की तीव्रता को मापने वाले यंत्र को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंरिक्टर पैमाना (अंग्रेज़ी:Richter magnitude scale) भूकंप की तरंगों की तीव्रता मापने का एक गणितीय पैमाना है। किसी भूकम्प के समय भूमि के कम्पन के अधिकतम आयाम और किसी यादृच्छ (आर्बिट्रेरी) छोटे आयाम के अनुपात के साधारण लघुगणक को ‘रिक्टर पैमाना’ कहते हैं।