कौन सी हड्डी हाथ से संबंधित है?

कौन सी हड्डी हाथ से संबंधित है?

इसे सुनेंरोकेंकलाई आधारभूत रूप से दो भागों वाली छोटी हड्डी से बनी होती है जिन्हें कार्पेल कहते हैं। यह जोड़ एक कन्डॉलोइड आर्टिकुलेसन बनाते हैं जो इस जोड़ पर हाथ को ३ डिग्री तक संचालन की सुविधा देते हैं।

अस्थि और उपास्थि में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंअस्थि एवं उपास्थि में क्या अंतर है? अस्थि – यह कठोर होती है। उपास्थि –यह लचीली होती है।

पूरे हाथ में कितनी हड्डी होती है?

इसे सुनेंरोकेंहमारे हाथ, अंगुलियों और कलाई में सबसे ज्यादा 54 हड्डियां होती हैं जो हमें लिखने, कुछ पकड़ने और हर तरह का काम करने में मदद करती हैं।

कहा जाता है कंधे और कूल्हों के संयुक्त क्या है?

इसे सुनेंरोकेंग्लेनोह्युमरल जोड़ कंधे का प्रमुख जोड़ होता है जिसे आमतौर पर कंधे का जोड़ कहते संधर्बित करते है। यह एक गोला और गर्तिका जोड़ है जो भुजा को गोल घुमाने और अन्दर और बहर चलाने में उपयोगी है।

गर्दन के जोड़ को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर, मुख्य जोड़ है। वह जोड़ जहां हमारी गर्दन सिर से जुड़ती है वह एक मुख्य जोड़ है। यह हमें अपने सिर को आगे और पीछे की ओर झुकाने की अनुमति देता है और सिर को हमारे दाएं या बाएं घुमाता है। एक संयुक्त जोड़ में, एक बेलनाकार हड्डी एक अंगूठी में घूमती है।

कोहनी में कौन सी हड्डी पाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंकोहनी में हिंज ( कब्ज़ा ) संधि होती है, जिससे केवल आगे और पीछे एक ही दिशा में गति हो सकती है (चित्र 8.6 ) ।

कान में कितनी नसें होती है?

इसे सुनेंरोकेंकान में छः हड्डियां होती हैं। कान की हड्डीयों को ओसिकल्स कहते हैं। ओसिकल्स में यह तीन हड्डियां होती है । आपकी जानकारी के लिए बात दें ।

कंधे की अस्थि को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंशरीर रचना में, स्कैपुला (बहुवचन स्कापुला या स्कापुलास , कंधे की हड्डी , कंधे ब्लेड या विंग हड्डी के रूप में भी जाना जाता है) हड्डी है जो क्लैविक (कॉलर हड्डी) के साथ ह्यूमरस (ऊपरी भुजा हड्डी) को जोड़ती है। उनकी जुड़ी हड्डियों की तरह स्कापुला को जोड़ा जाता है, शरीर के दोनों तरफ स्कापुला लगभग दूसरे की दर्पण छवि होती है।

कंधे को कौन सी तरह का जोड़ कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसंरचना कंधे में एक बॉल-एंड-सॉकेट जोड़ होता है जो ह्यूमरस और स्कैपुला और उनके आस-पास की संरचनाओं द्वारा निर्मित होता है – स्नायुबंधन , मांसपेशियां , टेंडन – जो हड्डियों का समर्थन करते हैं और एक से दूसरे के संबंध को बनाए रखते हैं।

स्पॉन्डिलाइटिस को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंक्या है स्पॉन्डिलाइटिस स्पॉन्डिल का अर्थ है कशेरुका ‘वर्टिब्रा’ तथा ‘आइटिस’ का अर्थ सूजन होता है अर्थात् कशेरुका या वर्टिब्रा (रीढ़ की हड्डी) में सूजन की शिकायत को ही स्पॉन्डिलाइटिस कहा जाता है। इसमें पीड़ित को गर्दन को दाएं- बाएं और ऊपर-नीचे करने में काफी दर्द होता है।

सर्वाइकल को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसर्वाइकल स्पाइन यानी गर्दन के हिस्से वाली रीढ़ की हड्डी के जोड़ों और डिस्क में समस्या होने से सर्वाइकल पैन की स्थिति बनती है। एम्स के डॉ. केएम नाधीर के अनुसार, गर्दन की हड्डी शरीर की उन हड्डियों में शामिल है, जिनका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। यह पूरे सिर के वजन को संभालती है।