पोषण तथा संक्रमण में क्या सम्बन्ध है?

पोषण तथा संक्रमण में क्या सम्बन्ध है?

इसे सुनेंरोकेंनियमित शारीरिक गतिविधियों के साथ पर्याप्त, उचित एवं संतुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य का आधार है। ख़राब पोषण से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और रोग के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है तथा शारीरिक एवं मानसिक विकास बाधित होता है तथा उत्पादकता कम हो जाती है

मनुष्य का पाचन तंत्र कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकें-मैकेनिकल पाचन होता है, जब हम तोड़कर, चबाकर और दांतों के जरिए महीन पीसकर भोजन खाते हैं। जब दांत से पिसने के बाद भोजन पेट में चला जाता है तब इसे पचाने के लिए केमिकल प्रॉसेस शुरू होती है। -जब दांतों के जरिए पिसा हुआ भोजन जब पाचन तंत्र में पहुंचता है तो इसे एंजाइम्स द्वारा छोटे-छोटे मॉलेक्यूल्स में परिवर्तित किया जाता है

प्रकाश रासायनिक अभिक्रिया क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रकाश रसायन (Photochemistry) के अंतर्गत वे सभी रासायनिक क्रियाएँ आ जाती हैं जिनके होने के लिये प्रकाश प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष कारक होता है। प्रकाश रासायनिक अभिक्रियाओं को भलीभाँति समझने के लिये प्रकाश की प्रकृति तथा इसका पदार्थो के साथ होनेवाली अभिक्रियाओं का समझना आवश्यक है। प्रकाश ऊर्जा है।

कुपोषण क्या है इसके क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंशरीर के लिए आवश्यक सन्तुलित आहार लम्बे समय तक नहीं मिलना ही कुपोषण है। कुपोषण के कारण बच्चों और महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे वे आसानी से कई तरह की बीमारियों के शिकार बन जाते हैं। अत: कुपोषण की जानकारियाँ होना अत्यन्त जरूरी है। कुपोषण प्राय: पर्याप्त सन्तुलित अहार के आभाव में होता है।

पोषण क्या है यह क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंपोषण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा जीव भोजन प्राप्त करते हैं, भोजन को साधारण रूप से अवशोषित होने वाले रूप में बदलते हैं, फिर इनका प्रयोग शरीर के लिए आवश्यक पदार्थों को बनाने में करते हैं।

प्रोटीन का पाचन कहाँ से होता है?

इसे सुनेंरोकेंआमाशय में मुख्यतः प्रोटीन का पाचन होता है। सरल शर्कराओं, अल्कोहल और दवाओं का भी आमाशय में अवशोषण होता है। काइम क्षुद्रांत्र के ग्रहणी भाग में प्रवेश करता है जहाँ अग्नाशयी रस, पित्त और अंत में आंत्र रस के एंजाइमों द्वारा कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा का पाचन पूरा होता है।