क्रॉसिंग का संकेत क्या जानकारी प्रदान करता है?

क्रॉसिंग का संकेत क्या जानकारी प्रदान करता है?

इसे सुनेंरोकें1909 में नौ यूरोपीय सरकारों ने “टक्कर (बंप)” “मोड़ (कर्व)”, “चौराहे” और “ग्रेड-स्तर की रेलमार्ग क्रॉसिंग” को निर्देशित करने वाले चार सचित्र संकेतों के इस्तेमाल पर सहमति व्यक्त की। 1926 और 1949 के बीच अंतरराष्ट्रीय सड़क संकेतों पर किये गए गहन अध्ययन से अंततः यूरोपीय सड़क संकेत प्रणाली का विकास हुआ।

कितने क्षैतिज लाइनों क्षेत्रों सामने का दृश्य और शीर्ष दृश्य में क्रमश हो जाएगा?

कलम के एक पूरे सेट का निम्नलिखित निब आकार होगा: 0.13, 0.18, 0.25, 0.35, 0.5, 0.7, 1.0, 1.5 और 2.0 मिमी….ISO एक ड्राइंग आकार (मिमी)

ISO एक ड्राइंग आकार (मिमी)
A0 841 X 1189

रेखाचित्र line Drawing बनाने के लिए मुख्य रूप से किसका उपयोग किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंरेखाचित्र के लिए सबसे आम सहायक है कागज़, हालांकि अन्य सामग्री, जैसे गत्ता, प्लास्टिक, चमड़ा, कैनवास और बोर्ड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यातायात से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंयातायात की परिभाषा Definition of Transport in Hindi यातायात को सरल भाषा में परिवहन कहा जा सकता है और परिवहन का अर्थ होता है एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करना और जिन साधनों के द्वारा यातायात की जाती है उन्हें यातायात के साधन कहते हैं। उदाहरण के लिए रेल गाड़ी, हवाई जहाज, पानी जहाज, बस, मोटर साइकिल, आदि।

अक्षरों की लाइनों की मोटाई कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंविनाइल के वर्ण के लिए प्रयुक्त विनाइल की मोटाई 3.4 mil (86 माइक्रॉन्स) होती है।

पहला कोण प्रक्षेपण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रथम कोण प्रक्षेपण: पहले कोण प्रक्षेपण में, वस्तु को 1 चतुर्थांश में रखा जाता है। वस्तु को एक ऊर्ध्वाधर समतल के सामने और क्षैतिज समतल के शीर्ष पर स्थित किया गया है। पहला कोण प्रक्षेपण भारत और यूरोपीय देशों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

रेखाचित्र की मूल प्रवृत्ति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरेखाचित्र की विशेषता यह होती है कि इसमें साहित्यकार अपनी कल्पना या अनुभूति का अलग से कोई रंग नहीं भरता, जिस व्यक्ति, वस्तु या दृश्य का वर्णन करना है, उसका हू-ब-हू चित्र अंकित कर देता है।

रोड साइन कितने प्रकार के हैं?

भारत में यातायात के चिन्ह (Traffic Signs with Names)

  • नो एंट्री (No Entry)
  • वन वे ट्रैफिक (One Way Traffic)
  • वाहन प्रवेश निषेध
  • नो लेफ्ट टर्न (No Left Turn Mark)
  • नो राईट टर्न (No Right Turn Mark)
  • ओवरटेक न करे (No Overtaking)
  • नो पार्किंग (No Parking)
  • नो स्टॉपिंग (No Stopping)

रोड संकेत कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसूचनात्मक संकेत यातायात संकेत मूल रूप से तीन प्रकार के हैं: संकेत जो आदेश देते हैं, संकेत जो चेतावनी देते हैं और संकेत जो सूचना प्रदान करते हैं।