इतिहास में विज्ञान और तकनीकी का प्रयोग कैसे होता है?

इतिहास में विज्ञान और तकनीकी का प्रयोग कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंविज्ञान और तकनीकी लोगों के जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह सिंधु घाटी सभ्यता से ही हमारे जीवन का एक महत्वरपूर्ण हिस्सा रहा है। ऐसा पाया गया है कि, आग और पहिये की खोज करने के लिए लगभग पाँच आविष्कार किए गए थे। दोनों ही आविष्कारों को वर्तमान समय के सभी तकनीकी आविष्कारों का जनक कहा जाता है।

खगोल वैज्ञानिक कैसे बने?

इसे सुनेंरोकेंगणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान में एक अच्छी पृष्ठभूमि के लिए एक आधुनिक खगोल वैज्ञानिक होना आवश्यक है – इसका अर्थ है एक वैज्ञानिक है स्कूल पाठ्यक्रम जिसके बाद भौतिकी या गणित या तकनिकी विश्वविद्यालय की डिग्री और खगोल विज्ञान या खगोल भौतिकी में पीएचडी की डिग्री प्राप्त होती है.

विज्ञान के क्षेत्र में काम कर रहे भारत की कितनी संस्थाएं हैं?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization) (ISRO) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (Defence Research and Development Organization) (DRDO) भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र (Bhabha Atomic Research Centre) (BARC)

खगोल विज्ञान का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंखगोल शास्त्र, एक ऐसा शास्त्र है जिसके अंतर्गत पृथ्वी और उसके वायुमण्डल के बाहर होने वाली घटनाओं का अवलोकन, विश्लेषण तथा उसकी व्याख्या (explanation) की जाती है। यह वह अनुशासन है जो आकाश में अवलोकित की जा सकने वाली तथा उनका समावेश करने वाली क्रियाओं के आरंभ, बदलाव और भौतिक तथा रासायनिक गुणों का अध्ययन करता है।

मध्य युग के प्रसिद्ध खगोलशास्त्री कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंभास्कराचार्य जी मध्य युग के प्रसिद्ध खगोल वैज्ञानिक थे, भास्कराचार्य एक महान भारतीय खगोलशास्त्री और गणितज्ञ थे जिन्होंने गणित की कई शाखाओं जैसे बीजगणित, अंकगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति, ग्रह गणित, सांख्यिकी आदि में योगदान दिया। उनका जन्म 1114 ईस्वी में कर्नाटक के एक छोटे से गाँव में हुआ था।

आर्यभट्ट का गणित में क्या योगदान है?

इसे सुनेंरोकेंउन्होंने सबसे पहले ‘पाई’ (p) की कीमत निश्चित की और उन्होंने ही सबसे पहले ‘साइन’ (SINE) के ‘कोष्टक’ दिए। गणित के जटिल प्रश्नों को सरलता से हल करने के लिए उन्होंने ही समीकरणों का आविष्कार किया, जो पूरे विश्व में प्रख्यात हुआ। एक के बाद ग्यारह शून्य जैसी संख्याओं को बोलने के लिए उन्होंने नई पद्ध्ति का आविष्कार किया।

भारत के पहले मानव विज्ञानी कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंआर्यभट्ट के बाद छठी शताब्दी में वराहमिहिर नाम के खगोल वैज्ञानिक हुए। विज्ञान के इतिहास में वे प्रथम व्यक्ति थे, जिन्होंने कहा कि कोई ऐसी शक्ति है, जो वस्तुओं को धरातल से बाँधे रखती है।

साइंस के खोजकर्ता कौन है?

इसे सुनेंरोकेंScience की खोज किसने की और कब की विज्ञान की खोज एक रहस्यमय खोज है और इसे कई सालों पहले खोज लिया गया था लेकिन 19वी शताब्दी में पहली बार वैज्ञानिक शब्द का प्रयोग विलियम ववेल द्वारा 1883 में किया गया। इससे पहले प्रकृति की जांच करने वाले लोगो को प्राकृतिक दार्शनिक के नाम से जाना जाता था।