नाइट्रोजन युक्त उर्वरक कौन कौन से हैं?

नाइट्रोजन युक्त उर्वरक कौन कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकेंRhizobium, Azotobacter, Azospirillium और Azolla फ़र्न सामान्य नाइट्रोजन फिक्सिंग जैव उर्वरक हैं। राइजोबियम सहजीवी जैव उर्वरक है जिसका उपयोग आमतौर पर फलीदार फसलों में किया जाता है।

सल्फेट का क्या काम है?

इसे सुनेंरोकेंजिंक सल्फेट में सल्फर होने से तिलहन के तेल और गेहूं के दानों में भी इजाफा होता है। गेहूं का दाना बोल्ड होकर इसमें चमक आ जाती है। उपज देखने में अच्छी लगने से बाजार में इसके दाम भी अच्छा मिलता है। उन्होंने बताया कि जिंक सल्फेट धान की पैदावार भी बढ़ाती है और इसके प्रयोग से फसल में रोग भी कम होने की संभावना रहती है।

अमोनिया गैस से क्या नुकसान है?

इसे सुनेंरोकेंअमोनिया रिसाव के नुकसान हवा में अमोनिया की अधिक मात्रा में मौजूदगी घुटन का एहसास देने के साथ ही नाक, गले और श्वास नली के जलने का कारण बन जाती है. लगातार इसके संपर्क में रहने पर यह त्वचा में जलन, आंख में स्थायी क्षति या अंधापन जैसी समस्याओं का कारण भी बन जाती है.

अमोनिया की क्लोरीन से क्या अभिक्रिया होती है?

इसे सुनेंरोकेंजब अमोनिया और क्लोरीन की अधिकता होती है, तो नाइट्रोजन और अमोनियम क्लोराइड बनते हैं।

सल्फेट पर कितना चार्ज होता है?

सल्फेट (sulfates) कार्बन और गन्धक तत्वों का बना एक ऋणायन (निगेटिव आवेश वाला आयन) होता है। इसका रासायनिक सूत्र SO42− है। यह नीला थोथा जैसे कई रासायनिक यौगिकों (कम्पाउंड) का अंश है।…

सल्फेट
सी.ए.एस संख्या [14808-79-8]
पबकैम 1117
EC संख्या 233-334-2
रासा.ई.बी.आई 16189

अमोनियम सल्फेट कौन सा उर्वरक है?

इसे सुनेंरोकेंअमोनियम सल्फेट, जिसे अमोनियम सल्फेट भी लिखा जाता है, एक नमक है जिसे आमतौर पर मिट्टी में उर्वरक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसकी संरचना में नाइट्रोजन पर प्रतिशत अधिक है। सूत्र और संरचना: अमोनियम सल्फेट रासायनिक सूत्र (NH4) 2SO4 है और इसका दाढ़ द्रव्यमान 132.14 g / mol है।

अमोनिया का 1 गुण कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंअमोनिया के भौतिक गुण अमोनिया रंगहीन एवं तीक्ष्ण गंध वाली गैस है। चूंकि यह जल के अणुओं के साथ हाइड्रोजन बंध बना लेती है इसलिए यह जल में अत्यधिक विलेय है। अमोनिया का क्रांतिक ताप 133°C होता है। अमोनिया वायु से हल्की है इसी कारण ही इसे प्रयोगशाला में वायु के अधोमुखी विस्थापन द्वारा एकत्र करते हैं।

माइक्रो फर्टिलाइजर क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउपलब्ध पौधों के पोषक तत्वों के संचलन और खनिज- जो कि नमक, फॉस्फेट, मैग्नीशियम, और कैल्शियम जैसे मिट्टी पोषक तत्वों को जुटाने और खनिज बनाने की प्रक्रिया है, जो कि पौधे द्वारा आसानी से उपयोग किया जाता है।