पेड़ों को काटना कौन सा परिवर्तन है रासायनिक या भौतिक?

पेड़ों को काटना कौन सा परिवर्तन है रासायनिक या भौतिक?

इसे सुनेंरोकेंनिम्न को रासायनिक और भौतिक परिवर्तनों में वर्गीकृत करें : • पेड़ों को काटना, • मक्खन का एक बर्तन में पिघलना, • अलमारी में जंग लगना, • जल का उबलकर वाष्प बनना, • विद्युत तरंग का जल में प्रवाहित होना तथा उसका हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैसों में विघटित होना, जल में साधारण नमक का घुलना, • फलों से सलाद बनाना तथा • लकड़ी और कागज़ …

निम्न में से कौन सा परिवर्तन रासायनिक परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकें (a) पौधे की वृद्धि, (b) लोहे में जंग लगना ,(c) लोहे के चूर्ण तथा बालू को मिलाना ,(d) खाना पकाना, (e) भोजन का पाचन (f) जल से बर्फ बनना (g) मोमबत्ती का जलना लोहे में जंग लगना, खाना पकाना, भोजन का पाचन और मोमबत्ती का जलना-रासायनिक परिवर्तन हैं।

लकड़ी का से कौन सा परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकेंविकिपीडिया एशियाई माह 2021 इसमें एशियाई विषयों पर लेख बनाये जायेंगे।

रोटी में फफूंद लगना कौन सा परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकेंतो इसे भौतिक परिवर्तन कहते हैं।

पेड़ों को काटना क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंवनोन्मूलन का अर्थ है वनों के क्षेत्रों में पेडों को जलाना या काटना ऐसा करने के लिए कई कारण हैं; पेडों और उनसे व्युत्पन्न चारकोल को एक वस्तु के रूप में बेचा जा सकता है और मनुष्य के द्वारा उपयोग में लिया जा सकता है जबकि साफ़ की गयी भूमि को चरागाह (pasture) या मानव आवास के रूप में काम में लिया जा सकता है।

लकड़ी के चूल्हे पर पानी गर्म करना कौन सा परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: लकड़ी का जलना एक रासायनिक परिवर्तन है जबकि लकड़ी को टुकड़ों में काटना भौतिक परिवर्तन है।

कपड़े सुखाना कौन सा परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकें1. कपड़ों का सूखना एक भौतिक परिवर्तन और अपरिवर्तनीय परिवर्तन है। 2. रासायनिक परिवर्तनों को उत्क्रमित किया जा सकता है, जबकि भौतिक परिवर्तनों को उत्क्रमित नहीं किया जा सकता है।

क्या लकड़ी का सड़ना रासायनिक परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकेंकौन-से रासायनिक परिवर्तन के उदाहरण हैं? (I) लकड़ी का क्षय ,(II) लकड़ी का जलाना ,(III) लकड़ी को काटना , (IV)लकड़ी में लोहे की कील ठोकना। (I) लकड़ी का क्षय ,(II) लकड़ी का जलाना ,(III) लकड़ी को काटना , (IV)लकड़ी में लोहे की कील ठोकना।

कपड़े का फटना कौन सा परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकेंजब कोई पदार्थ किसी अन्य पदार्थ से मिलकर एक नया पदार्थ बनता है (संश्लेषण), या जब कोई पदार्थ दो या अधिक पदार्थों में वियोजित (डीकम्पोज) होकर उसका गुण और वैशिष्ट्य बदल जाता है, तो इसे रासायनिक परिवर्तन (Chemical change) कहते हैं। उदाहरणः लोहे पर जंग लगना, अगरबत्ती का जलना, दूध का फटना, आदि।

दूध से दही का बनना कौन सा परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकेंदूध से दही बनने में रासायनिक परिवर्तन होता हैं. पदार्थ में होने वाला वह परिवर्तन जिससे नया पदार्थ बनता है, जो मूल पदार्थ से रासायनिक वह भौतिक गुणों से भिन्न होता है वह रासायनिक परिवर्तन होता हैं. जिस पदार्थ में रासायनिक परिर्तन होता है उसे अभिकारक या क्रियाकारक तथा बनने वाले पदार्थ को क्रियाफल कहते हैं।

रासायनिक परिवर्तन क्या है example?