रोशन के गुणधर्म क्या है?

रोशन के गुणधर्म क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउदाहरण-(1) वाष्प दाब में आपेक्षिक अवनमन, (2) क्वथनांक में उन्नयन, (3) हिमांक में अवनमन, (4) विलयन का परासरण दाब। जब किसी विलयन में विलेय की मात्रा में वृद्धि की जाती है तो. उपरोक्त सभी गुणों के मानों (magnitudes) में वृद्धि होती है। विलेय के वियोजन पर यह वृद्धि अपेक्षा से अधिक एवं संगुणन पर अपेक्षा से कम होती है।

अणु संख्या क्या है?

इसे सुनेंरोकें(colligative properties in hindi) अणु संख्यक गुण क्या है , अणुसंख्य गुणधर्म , अणु संख्या गुणधर्म : किसी विलयन का वह गुण जो उसमें उपस्थित विलेय पदार्थ के कणों या अणुओं या आयनों की संख्या पर या मात्रा पर निर्भर करता है , ऐसे गुणों को अणु संख्यक गुण कहते है अर्थात ये वे गुण होते है जो विलयन के विलेय पदार्थ के अणुओं की …

परासरण दाब वार्ड संख्या गुणधर्म क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपरासरण को यदि रोकना चाहें तो उसे रोकने के लिए उसके विपरीत एक वाह्य दाब लगाना पड़ेगा। परासरण को रोकने के लिये लिये आवश्यक वाह्य दाब की मात्रा को परासरण दाब ( Osmotic pressure) कहते हैं। किसी भी विलयन का परासरण दाब विलायक में उपस्थित विलेय के अणुओं की सांद्रता के सीधे समानुपाती होता है।

ख निम्नलिखित में से कौन सा विलयन का अणु संख्या गुण नही हैं?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: 1) शुद्ध विलायक में जब विलेय मिलाया जाता है तब बनने वाले विलयन का वाष्प दाब (vapour pressure in hindi) कम हो जाता है. अर्थात विलयन का वाष्प दाब शुद्ध विलायक के वाष्प दाब से कम होता है.

परासरण दाब सबसे अधिक किसका होता है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी विलयन का परासरण दाब विलायक में उपस्थित विलेय के अणुओं की सांद्रता के सीधे समानुपाती होता है। किसी विलयन को एक अर्धपारगम्य झिल्ली द्वारा आसुत जल से अलग रखा जाय तो यहाँ जितना अधिकतम दाब उत्पन्न हो सकता है उसे शक्य परासरण दाब (Potential osmotic pressure) कहते हैं।

वाष्प दाब में आपेक्षिक अवनमन से क्या समझते हो?

इसे सुनेंरोकेंवाष्प दाब में अवनमन क्या है (Lowering of vapour pressure in hindi) शुद्ध विलायक में जब विलेय मिलाया जाता है तब बनने वाले विलयन का वाष्प दाब (vapour pressure in hindi) कम हो जाता है. अर्थात विलयन का वाष्प दाब शुद्ध विलायक के वाष्प दाब से कम होता है. वाष्प दाब में होने वाली इस कमी को वाष्प दाब का अवनमन कहा जाता है।