डिटर्जेंट से आप क्या समझते हैं?

डिटर्जेंट से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंडिटर्जेंट लैटिन भाषा का एक शब्द है जिसका अर्थ होता है to wipe clean अर्थात स्वच्छ करने वाला। साबुन भी डिटरजेंट का एक प्रकार है। साबुन दीर्घ श्रंखला वाले 12 से 18 कार्बन परमाणु युक्त वसा अम्लों के सोडियम अथवा पोटेशियम के लवण होते हैं। इसके निर्माण में मुख्यता स्टेरिक, पामीटिक तथा ओलिक वसा अम्ल का प्रयोग किया जाता है।

साबुन क्या है साबुन बनाने की किसी एक विधि का वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंसाबुनीकरण की क्रिया में वनस्पति तेल या वसा एवं कास्टिक सोडा या कास्टिक पोटाश के जलीय घोल को गर्म करके रासायनिक प्रतिक्रिया के द्वारा साबुन का निर्माण होता तथा ग्लीसराल मुक्त होता है। साधारण तापक्रम पर साबुन नरम ठोस एवं अवाष्पशील पदार्थ है। यह कार्बनिक मिश्रण जल में घुलकर झाग उत्पन्न करता है।

अपमार्जक क्या है in English?

इसे सुनेंरोकेंअपमार्जक = scavenger , it means the meaning of अपमार्जक in english is scavenger and it is used as Noun.

अपमार्जक कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंसाबुन (Soaps) और अपमार्जक साबून दीर्घ शृंखला वाले वसा अम्लों (RCOONa) जैसे स्टिएरिक अम्ल (C17H35COOH),ओलिक अम्ल (C15H35COOH) और पामिटिक अम्ल (C15H31COOH) के सोडियम और पोटैशियम लवण है। इन्हें पेट्रोलियम उत्पादों से प्राप्त किया जाता है।

साबुन और डिटर्जेंट में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंसोडियम साबुन कठोर होता है इसलिए इसका प्रयोग कपड़े धोने के लिए किया जाता है एवं पोटैशियम साबुन मुलायम होता है इसलिए इसका उपयोग नहाने एवं दाढ़ी बनाने में होता है। इनके अलावा कार्बोलिक साबुन का उपयोग त्वचा से सम्बंधित रोगों के इलाज व कीटाणुनाशक के रूप में किया जाता है।

अपमार्जक का सूत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकें(iii) सोडियम हाइड्रोक्साइड। विधि-हाइड्रोकार्बनों की गंधक के सांद्र अम्ल से क्रिया करके हाइड्रोकार्बन सल्फ्यूरिक अम्ल बनाया जाता है। इसकी सोडियम हाइड्रोक्साइड (NaOH) से क्रिया की जाती है जिस से संश्लिष्ट अपमार्जक प्राप्त होता है।

पृथ्वी का अपमार्जक कौन होता है?

इसे सुनेंरोकेंजीवाणु एवं कवक को पृथ्वी का अपमार्जक कहा जाता है।

साबुन और अपमार्जक में क्या अंतर है?

अपमार्जक (Detergents): साबुन द्वारा कपड़ों की धुलाई में अधिक परिश्रम करना पड़ता है तथा कठोर जल के साथ यह कठिनाई और अधिक हो जाती है।…

साबुन और अपमार्जक में अंतर
साबुन अपमार्जक
2. इसमें कम आर्द्रता गुण होता है। 2. साबुन की अपेक्षा इसमें अधिक आर्द्रता गुण पाया जाता है।