पोषण क्या है यह क्यों आवश्यक है?

पोषण क्या है यह क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंपोषण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा जीव भोजन प्राप्त करते हैं, भोजन को साधारण रूप से अवशोषित होने वाले रूप में बदलते हैं, फिर इनका प्रयोग शरीर के लिए आवश्यक पदार्थों को बनाने में करते हैं। ये खाद्य श्रृंखला के उत्पादक है क्योंकि खाद्य श्रृंखला के सभी जीव भोजन के लिए उन पर निर्भर करते हैं।

स्वास्थ्य पोषण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंस्वस्थ भारत पोषण स्वास्थ्य एवं कल्याण का केंद्रीय बिंदु है। यह आपको काम करने के लिए शक्ति व उर्जा प्रदान करता हैं तथा तन्दुरुस्त एवं बेहत्तर महसूस करने में भी सहायता करता हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार पोषण का संबंध शरीर की आवश्यकतानुसार आहार के सेवन को माना जाता है।

पौष्टिक भोजन में क्या क्या खाना चाहिए?

बच्चों के लिए पौष्टिक आहार, रेसिपी : Healthy Recipes for Kids in…

  • चना दाल एण्ड कैबॅज टिक्की – Chana Dal and Cabbage Tikki.
  • ओट्स मूंग दाल टिक्की – Oats Moong Dal Tikki.
  • क्विक रवा इडली – Quick Rava Idli.
  • पालक पुदीना का जूस | पौष्टिक हरा जूस | – Spinach and Mint Juice ( Healthy Juice)

पोषण किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते हैं समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंपोषण किसे कहते हैं what is nutrition समस्त प्रकार के जीवधारी विभिन्न प्रकार के कार्य करते हैं, और उन कार्यों को करने के लिए उन्हें ऊर्जा और शक्ति की आवश्यकता होती है। तथा इन से मुक्त होने वाली ऊर्जा से अपने शरीर का विकास और कार्य करते हैं, वह विधि पोषण कहलाती है।

पोषण की कमी व अधिक खाने से कौन सी स्थिति पैदा होती है?

इसे सुनेंरोकेंपोषण की कमी इस प्रकार के “कुपोषण” (malnutrition) की अवस्था में एक या अनेक पोषक तत्व प्रतिदिन भोजन में रहते ही नहीं। इसलिये शरीर में कुपोषण के चिह्न दिखाई पड़ते हैं। “न्यून पोषण” वाले व्यक्ति दुर्बल और कम वजन वाले होते हैं, किंतु उनके शरीर में कोई विकृति का चिह्न दिखाई नहीं पड़ता है।

जन पोषण स्वास्थ्य से क्या तात्पर्य है भारत कुपोषण का दोहरा भार उठा रहा है इसका क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंभारत कुपोषण की दोहरा भार उठा रहा है, इस कथन का आशय ये है कि भारत ‘अल्पपोषण’ और ‘अतिपोषण’ दोनों तरह के पोषण पाए जाते हैं। अल्पपोषण से तात्पर्य उसको पोषण से है, जहाँ भारत के बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक भोजन नहीं उपलब्ध हो पा रहा है।

पौष्टिक आहार न लेने का क्या परिणाम होता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत जैसे विकासशील देशों में संतुलित भोजन न लेने के कारण कमजोरी कुपोषण, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी तथा अन्य विभिन्न रोग बहुत बड़ी समस्याएं उत्पन्न कर रहे हैं। बच्चों और स्त्रियों में बहुत से रोगों की जड़ में संतुलित भोजन ना लेने के कारण होने वाला कुपोषण ही होता है।

इसे सुनेंरोकेंपोषण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा जीव भोजन प्राप्त करते हैं, भोजन को साधारण रूप से अवशोषित होने वाले रूप में बदलते हैं, फिर इनका प्रयोग शरीर के लिए आवश्यक पदार्थों को बनाने में करते हैं। आप पहले से जानते हैं कि केवल पौधे अपना भोजन स्वयं बना सकते हैं। जीव जंतु पौधों या दूसरे जंतुओं को खाते हैं ।