विटामिन और खनिज क्या है?

विटामिन और खनिज क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमाइक्रोन्यूट्रिएंट्स (विटामिन और खनिज) एनर्जी प्रोडक्शन में मदद करते हैं और शरीर के अंदर सभी कार्यों को करने में मदद करते हैं जैसे की बीमारिओ से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता, खून जमने की प्रक्रिया, मांसपेशियों का विस्तार और संकुचन, शरीर का विकास, हड्डियों की मजबूती, दिल का धड़कना, दिमाग के तंतुओं की सभी प्रकार की क्रिया.

खनिज लवण की शरीर के लिए क्या उपयोगिता है?

इसे सुनेंरोकेंगौ-पशु शरीर में खनिज लवण मुख्यतया हड्डियों तथा दांतों की रचना के मुख्य भाग हैं। दूध में भी काफी मात्रा में ये तत्व स्रावित होते हैं। खनिज लवण शरीर के एन्जाइम और विटामिनों के निर्माण में काम आकर शरीर की कई महत्वपूर्ण क्रियाओं को निष्पादित करते हैं। इनकी कमी से शरीर में कई प्रकार की बीमारियाँ हो जाती हैं।

हमारे भोजन में खनिज का क्या योगदान है?

इसे सुनेंरोकेंमिनरल्स यानी खनिज के बिना हमारा शरीर न तो त्वचा, मांसपेशियों, ऊतकों और लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण कर पाएगा और न ही ऑक्सीजन शरीर के विभिन्न भागों तक पहुंच पाएगी। हमारा शरीर खनिज पदार्थों का निर्माण नहीं करता, इसलिए भोजन के माध्यम से इसकी पूर्ति करनी होती है। …

खनिज लवण क्या होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंखनिज लवण (अंग्रेज़ी:Minerals Salt) शरीर की जैविक क्रियाओं के संचालन के लिए आवश्यक होते हैं। दूध, पनीर, अण्डा, मछली, फल, हरी पत्तेदार सब्जियाँ खनिज लवणों का प्रमुख स्रोत हैं। कैल्शियम (Ca) तथा फास्फोरस (P) दाँतों तथा हड्डियों के निर्माण में भाग लेते हैं।

खनिजों की कमी से कौन सा रोग होता है?

इसे सुनेंरोकेंआयोडिन की कमी गलगण्ड और मन्दबुद्धि, तथा मैग्नेशियम की कमी कैन्सर का कारण बन सकती है। मैगनीज और क्रोमियम का भी हृदय-रोग से संबध है। सामान्य रक्त-शर्करा के स्तरों को बनाए रखने के लिए क्रोमियम की आवश्यकता है। पाचन-तंत्र में जस्ते की कमी से गंजापन, भूख न लगना और यौन-दुष्क्रिया के परिणाम हो सकते है।

खनिजों के क्या क्या उपयोग है?

इसे सुनेंरोकेंखनिज के उपयोग खनिज जैसे कोयला तथा पेट्रोलियम उर्जा के मुख्य स्रोत हैं। खनिजों के खनन तथा निष्कर्षण से लोगों को रोजगार प्रदान किया जाता है।

सोडियम का कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसोडियम शरीर के अंदर पानी की कमी को पूरा करता है और शरीर के अंगों से दिमाग तक सूचनाओं के आदान-प्रदान में सहायक होता है। मांसपेशियों के सही से काम करने में भी सोडियम की भूमिका अहम होती है। शरीर में सोडियम की कमी पूरा करने के लिए नमक प्रमुख स्रोत है।

हमारे शरीर में खनिज की मात्रा कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंहमारे शरीर में खनिज कितने प्रतिशत होता है? कार्बन – 18% नाइट्रोजन – 3% फास्फोरस – 1% सल्फर – 0.25% क्लोरीन – 0.15% मैग्नीशियम – 0.004% अन्य – 0.046% [ मानव शरीर में विभिन्न पदार्थो की औसत मात्रा :-जल – 63% प्रोटीन – 17% वसा- 12% खनिज लवण एवम् विटामिन – 7% कार्बोहाइड्रेट – 1%.

खनिज कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: खनिज तीन प्रकार के होते हैं- धात्विक, अधात्विक और ऊर्जा खनिज।

खनिज लवण और विटामिन हमारे लिए क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकें- प्रोटीन तथा खनिज-लवण की आवश्यकता हमारे शरीर की वृद्धि तथा अनुरक्षण के लिए होती है। – विटामिन हमारे शरीर को रोगों से रक्षा करने में सहायता करते हैं। – संतुलित आहार में हमारे शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्त्वों तथा पर्याप्त रुक्षांश और जल उचित मात्रा में उपस्थित रहते हैं।