Madurai में कौन सा मंदिर है?

Madurai में कौन सा मंदिर है?

इसे सुनेंरोकेंमीनाक्षी सुन्दरेश्वर मन्दिर मीनाक्षी सुन्दरेश्वरर मन्दिर या मीनाक्षी अम्मां मन्दिर या केवल मीनाक्षी मन्दिर (तमिल: மீனாக்ஷி அம்மன் கோவில்) भारत के तमिल नाडु राज्य के मदुरई नगर, में स्थित एक ऐतिहासिक मन्दिर है।

मदुरै कौन से स्टेट में है?

तमिल नाडुमदुरै / राज्यतमिल नाडु भारत का एक दक्षिणी राज्य है। तमिल नाडु की राजधानी चेन्नई है। तमिल नाडु के अन्य महत्त्वपूर्ण नगर मदुरै, त्रिचि, कोयम्बतूर, सेलम, तिरूनेलवेली हैं। इसके पड़ोसी राज्य आन्ध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल हैं। तमिल नाडु में बोली जाने वाली प्रमुख भाषा तमिल है। विकिपीडिया

तमिलनाडु को मंदिरों का राजा क्यों कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंप्राचीन काल से लेकर अब तक ये राज्य अपनी सांस्कृतिक धरोहरों को संभालते आया है। पीढ़ियां बदलती गई लेकिन जो अमिट रही वह है तमिलनाडु की संस्कृति। यहां आयोजित होने वाले त्योहारों में लोक कला व मूल्यों को आसानी से देखा जा सकता है। तमिलनाडु को ‘मंदिरों का राज्य’ कहना गलत नहीं होगा।

तमिलनाडु में कितने मंदिर हैं?

इसे सुनेंरोकेंधर्मार्थ बंदोबस्ती मंत्री पीके शेखर बाबू ने बताया कि तमिलनाडु (Tamil Nadu ) में करीब 44,000 मंदिर हैं, जिन्हें डिजिटलीकरण और जीआईएस मैपिंग प्रोजेक्ट (GIS Mapping Project) के तहत कवर किया जा रहा है.

पढ़ना:   किसी बहुभुज की पांच सामान भुजाएँ होती है उसे क्या कहते है?

मदुरै का यूनानी लोगों द्वारा क्या कहा जाता था?

इसे सुनेंरोकेंयूनानी लोगों द्वारा मदुरै को मंदारा कहा जाता था।

Q1 राजराजेश्वर मंदिर के बगल में कौन सी नदी बहती है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: राजराजेश्वर मन्दिर नर्मदा नदी के शान्त किनारे पर स्थित है। यह भगवान शिव को समर्पित कई मन्दिरों में से एक है।

तमिलनाडु का प्रसिद्ध मंदिर कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंतमिलनाडु का प्रसिद्ध मंदिर रामनाथस्वामी मंदिर रामेश्वरम – Tamil Nadu Ke Prasidh Mandir Ramanathaswamy Temple In Hindi. रामनाथस्वामी मंदिर तमिलनाडु के रामेश्वरम द्वीप में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक के लिए प्रसिद्ध हैं और तमिलनाडु राज्य के प्रमुख पवित्र मंदिरों में से एक है।

तमिलनाडु के प्रसिद्ध मंदिर कौन कौन से हैं?

तमिलनाडु के 10 प्रमुख मंदिर जहां धार्मिक यात्रियों को अवश्य जाना…

  • रामनाथस्वामी मंदिर (Ramanathaswamy Temple)
  • कपालीश्वरर मंदिर (Kapaleeswarar Temple)
  • मीनाक्षी अम्मन मंदिर (Meenakshi Amman Temple)
  • बृहदेश्वर मंदिर (Brihadeshwara Temple)
  • शोर मंदिर (Shore Temple)
  • एकंबरेश्वर मंदिर (Ekambareswarar Temple)

देवी मीनाक्षी कौन है?

इसे सुनेंरोकेंमीनाक्षी एक हिन्दू देवी का नाम है, जो भगवान शिव की पत्नी पार्वती स्वयंम् हैं। वे भगवान विष्णु की बहन भी हैं। इनकी पूजा मुख्यतः दक्षिण भारत में अधिक होती है। इनके लिये भारत के तमिल नाडु प्रदेश के मदुरई नगर में मीनाक्षी सुन्दरेश्वरर मन्दिर समर्पित है।

पढ़ना:   उत्तराखंड भूस्खलन कब हुआ था?

मंदिरों का शहर कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंबनारस को मंदिरों का शहर कहा जाता है।

मदुरै में सड़क के किनारे बने भीड़ मुक्त भोजनालय को क्या कहा जाता है?

यहाँ की जनसंख्या ११ लाख ८ हजार ७५५ (२००४ अनुमानित) है।…मदुरई

मदुरई / मदुरै Madurai மதுரை
ऊपर से दक्षिणावर्त: मीनाक्षी सुन्दरेश्वर मन्दिर, गाँधी स्मारक संग्रहालय, वैगाई नदी और तिरुमलई नायक्कर महल
मदुरई तमिल नाडु में स्थिति
निर्देशांक:9.9°N 78.1°Eनिर्देशांक:9.9°N 78.1°E
देश भारत

मदुरै में कितने मंदिर हैं?

इसे सुनेंरोकेंबहुत खास हैं मदुरै के ये 6 मंदिर, जानिए इनसे जुडी अनूठी बातें

Madurai was the capital of मदुरै किसकी राजधानी थी?

इसे सुनेंरोकेंA. पाण्ड्य

मीनाक्षी मदुरै क्यों प्रसिद्ध है?

इसे सुनेंरोकेंभारत के तमिलनाडु राज्य के मदुरई नगर में स्थित मीनाक्षी मंदिर (Minakshi Temple) एक ऐतिहासिक मंदिर है। यह मंदिर मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर तथा मीनाक्षी अम्मां मंदिर के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह मंदिर भगवान शिव (सुंदरेश्वर) और उनकी पत्नी देवी पार्वती (मीनाक्षी) को समर्पित है।

मीनाक्षी मंदिर क्यों प्रसिद्ध है?

इसे सुनेंरोकेंमीनाक्षी मंदिर क्यों प्रसिद्ध है? मदुरै शहर के केंद्र में स्थित, मीनाक्षी-सुंदरेश्वर मंदिर भगवान शिव की पत्नी देवी मीनाक्षी को समर्पित है। यह लंबे समय से भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के आकर्षण और हिंदू तीर्थयात्रा के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है।

मदुरई की राजधानी क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमदुरै या मदुरई या मदुरा नगर तमिलनाडु के दक्षिण में वैगोई नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है। यह दक्षिण भारत का एक बहुत प्राचीन नगर है, जो ईस्वी सन् की प्रथम शताब्दी में पाण्ड्य राजाओं की राजधानी था। वेनिस यात्री मार्कोपोलो पाण्ड्य राज्य में 1288 ई.

पढ़ना:   परि राम के क्रोध करने पर लक्ष्मण ने धन ि के टूट जाने के शलए कौन कौन से िकत ददए?

इसे सुनेंरोकेंमंदिरों का शहर किसे कहा जाता है और क्यों कहा जाता है? ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर, एक भारतीय शहर है जिसे आमतौर पर “भारत के मंदिर शहर” के रूप में जाना जाता है। भुवनेश्वर शब्द का शाब्दिक अर्थ है ‘ईश्वर की दुनिया’ और शहर में सदियों से मंदिर की वास्तुकला दिखाई देती है।

क्या राजराजेश्वर मंदिर मदुरई में स्थित है?

इसे सुनेंरोकेंराजराजेश्वर मंदिर कहाँ स्थित है? – Quora. बृहदेश्वर अथवा बृहदीश्वर मन्दिर तमिलनाडु के तंजौर में स्थित एक हिंदू मंदिर है जो 11वीं सदी के आरम्भ में बनाया गया था। इसे तमिल भाषा में बृहदीश्वर के नाम से जाना जाता है।

मदुरई में कौन सा त्यौहार मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंचित्रि राय महोत्सव तमिलनाडु राज्य के प्रसिद्ध त्योहारों में से एक हैं। इस त्यौहार का आयोजन अप्रैल महीने में दक्षिण भारत के लोकप्रिय पर्यटन स्थल मदुरई मिनाक्षी मंदिर में किया जाता हैं। यह मंदिर भगवान शिव (भगवान सुंदरेश्वर) और देवी मिनाक्षी को समर्पित हैं।

मीनाक्षी देवी कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंमीनाक्षी एक हिन्दु देवी का नाम है, जो भगवान शिव की पत्‍‌नी पार्वती का अवतार मानी जाती हैं। वे भगवान विष्णु की बहन भी हैं। इनकी पूजा मुख्यत: दक्षिण भारत में अधिक होती है। इनके लिये भारत के तमिल नाडु प्रदेश के मदुरई नगर में मीनाक्षी सुन्दरेश्वरर मन्दिर समर्पित है।